NEWSBreaking News

Bangladesh Hindu Attacks Explained: “बांग्लादेश में हिंदुओं पर सांप्रदायिक हमले नहीं हो रहे हैं। मामले को “बड़ा चढ़ा” कर दिखाया जा रहा है।” -मोहम्मद युनूस का बयान

Bangladesh Hindu Attacks Explained: बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार मोहम्मद युनूस ने कहा है कि उनके देश में अल्पसंख्यक हिंदुओं पर हमलों का मुद्दा “फुलाया हुआ” है। उन्होंने कहा कि ये घटनाएँ ‘धार्मिक नहीं, बल्कि राजनीतिक हैं’। युनूस ने पीटीआई से एक साक्षात्कार में कहा कि भारत को यह धारणा छोड़नी चाहिए कि बांग्लादेश शेख हसीना के बिना अफगानिस्तान जैसा हो जाएगा।

भारत के रुख पर सवाल

युनूस ने कहा कि भारत जिस तरह से इन हमलों को दिखा रहा है, वह गलत है। उन्होंने सुझाव दिया कि ये हमले साम्प्रदायिक नहीं बल्कि राजनीतिक अशांति का परिणाम हैं, क्योंकि ऐसा perception है कि अधिकांश हिंदू अब हटा दिए गए अवामी लीग सरकार के समर्थक थे।

राजनीतिक अस्थिरता का प्रभाव

“मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी यही कहा है कि यह मुद्दा बढ़ा-चढ़ा कर पेश किया गया है। इस मुद्दे के कई आयाम हैं। जब देश ने अवामी लीग द्वारा किए गए अत्याचारों के बाद अशांति देखी, तो उनके समर्थकों को भी हमलों का सामना करना पड़ा,” युनूस ने कहा।

भारत और बांग्लादेश के रिश्ते

युनूस ने कहा कि भारत को इस धारणा से बाहर आना चाहिए कि बांग्लादेश में बिना शेख हसीना के अफगानिस्तान जैसा माहौल हो जाएगा। उन्होंने कहा कि भारत को इस तरह की नकारात्मक सोच छोड़नी चाहिए और बांग्लादेश के साथ अच्छे रिश्ते बनाए रखने चाहिए।

हिंदू समुदाय के लिए युनूस की अपील

युनूस ने हिंदू समुदाय से अपील की है कि वे केवल हिंदू के रूप में नहीं, बल्कि देश के नागरिक के रूप में विरोध प्रदर्शन करें। “मैंने हिंदू समुदाय के सदस्यों से कहा है कि कृपया खुद को हिंदू के रूप में न पहचानें; बल्कि आप इस देश के नागरिक हैं और आपके पास समान अधिकार हैं। अगर कोई आपके कानूनी अधिकारों को छीनने की कोशिश करता है, तो उसके लिए उपाय हैं,” युनूस ने कहा।

हमलों की रिपोर्ट

बांग्लादेश हिंदू बौद्ध ईसाई एकता परिषद (BHBCUC) ने भी रिपोर्ट दी है कि शेख हसीना की सरकार के पतन के बाद हिंदुओं पर हमले हुए हैं। हजारों हिंदुओं ने ढाका और चटगांव में अगस्त 10-11 को विरोध प्रदर्शन किए, जिसमें मंदिरों और उनके घरों व व्यवसायों पर हमलों की शिकायत की गई।

इससे पहले अगस्त में, बांग्लादेश नेशनल हिंदू ग्रैंड अलायंस ने कहा था कि हिंदू समुदाय को 278 स्थानों पर 48 जिलों में हमलों और धमकियों का सामना करना पड़ा, और इसे “हिंदू धर्म पर हमला” करार दिया।

ALSO READ THIS: Government Support for Flood Victims: केंद्र सरकार ने बीमा कंपनियों से तेलंगाना और AP बाढ़ पीड़ितों की मदद करने की अपील की

Group Links हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़, हिंदी समाचार सबसे पहले पढ़ें WWW.BH24NEWS.COM पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट BH24 News लाइव पर पढ़ें बॉलीवुड, लाइफस्टाइल, राज्य और खेल जगत, से जुड़ी छोटी-बड़ी ख़बरें...

Shivani Upadhyay

शिवानी उपाध्याय, BH24 News की डिजिटल टीम के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़ी हुई हैं। BH24 News द्वारा दी गई सूचनाएँ केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं। हम किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता या समय पर होने की गारंटी नहीं देते। किसी भी निर्णय तक पहुंचने से पहले कृपया स्वयं सत्यापन करें और आवश्यकतानुसार विशेषज्ञ सलाह लें। BH24 News के माध्यम से प्रदान की गई जानकारी के उपयोग से उत्पन्न होने वाली किसी भी प्रकार की हानि के लिए हम उत्तरदायी नहीं होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *