NEWSEducation
Trending

World Worst Stampede: दुनिया की 5 घटनाएं जब भगदड़ से गवाई थी सैकड़ों लोगों अपनी जान, कुचलें गए थे लोग.

हाथरस में मची भगदड़ ने करीब 121 लोगों की जान ले लिया हैं, ऐसे में चलिए देखते हैं कि दुनिया में ऐसी भयावह भगदड़ कब-कब मची हुई थी जहां कईयों ने गंवा दी थी अपनी जान.

World Worst Stampede: यूपी के हाथरस में सत्संग में भगदड़ के दौरान कई लोगों ने अपने अपनों को खो दिया है. अब तक इस हादसे में करीबन 121 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है. मरने वालों की संख्या समय के साथ बढ़ती ही जा रही है. लोग अस्पताल के बाहर अपनों की तलाश में नज़र लगाये हुए हैं, तो कई वहां खड़े होकर सिर्फ लाशें गिन रहे है.

कईयों की तो अबतक पहचान ही नहीं हो सकी है. सरकार ने इन लोगों की मृतक सूची भी जारी की है. मरने वालों की संख्या को देखते हुए इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि ये हादसा कितना भयानक था. ऐसे में चलिए आज दुनियाभर में हुई कुछ ऐसी ही भगदड़ की घटनाओं के बारे में जानते हैं जिसमें कई लोगों ने अपनी जान गंवा दिया था.

कई देशों में घटी हैं भयावह भगदड़ की घटनाएं

दक्षिण कोरिया: 2022 में दक्षिण कोरिया के सियोल में 30 अक्टूबर की रात हैलोवीन समारोह के दौरान भगदड़ मची थी. जिसमें करीबन 151 लोगों की जान चली गई थी.

ब्रिटेन: अप्रैल 1989 में ब्रिटेन में भी कुछ ऐसा ही हादसा देखने को मिला था. दरअसल यहां शेफील्ड के हिल्सबोरो स्टेडियम में लिवरपूल और नॉटिंघम फॉरेस्ट के बीच इंग्लिश FA कप का सेमीफाइनल मैच चल रहा था उस समय प्रशंसकों ने अवरोधकों को कुचल दिया और आगे बढ़ गए. इस दौरान वहाँ भगदड़ मच गई थी. जिसमें 96 लोग मारे गए और लगभग 200 घायल हो गए थे.

सऊदी अरब: जुलाई 1990 में मुस्लिमों के पवित्र शहर मक्का के पास सऊदी अरब के अल-मुआइसिम सुरंग के अंदर, हर साल की तरह हज यात्रा चल रही थी, लेकिन इसके आखिरी में इस्लाम के सबसे महत्वपूर्ण पर्व ईद-उल-अजहा के दौरान भगदड़ मच गई थी. जिसमें करीबन 1,426 तीर्थयात्री कुचलकर मर गए थे.

सऊदी अरब: मई 1994 में भी हज के दौरान भीषण हादसा देखने को मिला था. इस हादसे में दमरात ब्रिज के पास भगदड़ में करीबन 270 लोगों की मौत हो गई थी. ये वही क्षेत्र है जहां तीर्थयात्री शैतान के प्रतीक पत्थरों के ढेर पर पत्थर फेंकते हैं.

सऊदी अरब: अप्रैल 1998 में भी सऊदी अरब में ऐसे ही भगदड़ की घटना देखने को मिली थी. जिसमें 191 मुस्लिम यात्रियों की कुचलकर उनकी मौत हो गई थी.

अफ्रीका: मई 2001 में अफ्रीका में सबसे बुरी फुटबॉल घटनाओं में से एक घटना घटी थी. जब यहां अकरा के मुख्य फुटबॉल स्टेडियम में पुलिस द्वारा दंगाई प्रशंसकों पर आंसू गैस छोड़े जाने से मची भगदड़ ने कम से कम 126 लोग मारे गए थे.

सऊदी अरब: फरवरी 2004 में भी जमारात ब्रिज के पास शैतान को पत्थर मारने की हज रस्म के दौरान भगदड़ में करीब 251 मुस्लिम तीर्थयात्रियों की मौत हो गई थी.

इंडोनेशिया: अक्टूबर 2022 में इंडोनेशिया के एक फुटबॉल स्टेडियम में भगदड़ में कम से कम 125 लोगों की मौत हो गई थी और 320 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे.

इसे भी पढ़ें: Hathras Satsang Stampede: यूपी पुलिस की FIR में सामने आई रोंगटे खड़ी वाली ‘सच्चाई’ बाबा का नाम हुआ गायब, उठ रहे बड़े बड़े सवाल?

Shahnawaz Sharif

Shahnawaz Sharif is a dynamic individual who seamlessly balances the roles of Blogger, Content developer, and Engineer. With a passion for both Technology and Communication, Shahnawaz Harnesses his Engineering background to approach Blogging and Content development with Precision and Creativity. His Unique blend of Technical Expertise and Storytelling prowess allows him to craft Engaging Content that resonates with Diverse audiences. Shahnawaz's ability to navigate between the Worlds of Engineering and Content Creation sets him apart, making him a Valuable Voice in both Spheres. Thank You...

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *