NEWSHealth

WHO Guidelines On Excercise: WHO ने जारी की गाइडलाइंस किस उम्र के व्यक्ति को करनी चाहिए कितनी एक्सरसाइज।

WHO Guidelines On Excercise: कहीं आप भी तो नहीं कर रहें हैं ये गलतियां…

WHO Guidelines On Excercise: स्वस्थ रहने के लिए हर रोज कोई ना कोई फिजिकल एक्टिविटीज करना बेहद जरूरी होता है। लेकिन हम कितने समय तक कोई एक्सरसाइज करते हैं यह उससे भी ज्यादा जरूरी है। हर उम्र के व्यक्ति के लिए एक्सरसाइज का अलग समय होता है। WHO ने जारी की गाइडलाइंस के बारे में यहां जाने।

WHO ने जारी की रिपोर्ट में बताया कि – हर दिन कोई फिजिकल एक्टिविटी करने वालों की तुलना में ऐसे लोग जो एक्सरसाइज नहीं करते हैं उनमें असमय मौत का खतरा 20 से 30% तक बढ़ जाता है। इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि जो लोग एक्सरसाइज करते भी हैं हर 4 में से 1 व्यक्ति पर्याप्त एक्सरसाइज नहीं करता है।

कितनी एक्सरसाइज है हर व्यक्ति की जरूरत।

WHO की गाइडलाइन से आप समझ सकते हैं की किसके लिए कौन सी एक्सरसाइज बेहतर है और वह कितनी देर तक करनी चाहिए। ऐसे ही कोई भी एक्सरसाइज करने से कोई लाभ नहीं है, जबकि यह कई सारे तथ्यों पर निर्भर करता है।

छोटे बच्चे और टीनेज के लिए (5 से 17)

दिन में कम से कम एक घंटा कोई भी फिजिकल एक्टिविटी करें। ये काफी आसान से लेकर मुश्किल भी हो सकती है। हफ्ते में तीन दिन ऐसी एक्सरसाइज करें जो मसल्स को स्ट्रांग बनाएं।
आप फास्ट एरोबिक एक्सरसाइज कर सकते हैं।

एडल्ट्स के लिए (18 से 64)

हफ्ते में कम से कम 2.5 घंटे से लेकर 5 घंटे की मीडियम एरोबिक एक्सरसाइज करें। आज ही सप्ताह में दो बार ऐसी एक्सरसाइज करें जिससे आपकी मसल्स पावर स्ट्रांग हो!

ALSO READ THIS : 5 Simple Physical Activities Or Excercises : आसान और असरदार फिजिकल एक्टिविटी जिन्हें सभी को ज़रूर करना चाहिए। (bh24news.com)

Idol lifestyle : इस तरह से जीएं अपनी ज़िंदगी। अंदर से भी मिलेगी ख़ुशी। …. (bh24news.com)

Healthy Foods For Overall Health : चाहते हैं कभी न देखनी पड़े हॉस्पिटल की शक़्ल, तो ऐसे रखना होगा आपको अपना ख़्याल। (bh24news.com)

Group Links हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़, हिंदी समाचार सबसे पहले पढ़ें WWW.BH24NEWS.COM पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट BH24 News लाइव पर पढ़ें बॉलीवुड, लाइफस्टाइल, राज्य और खेल जगत, से जुड़ी छोटी-बड़ी ख़बरें...

Shivani Upadhyay

शिवानी उपाध्याय, BH24 News की डिजिटल टीम के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़ी हुई हैं। BH24 News द्वारा दी गई सूचनाएँ केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं। हम किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता या समय पर होने की गारंटी नहीं देते। किसी भी निर्णय तक पहुंचने से पहले कृपया स्वयं सत्यापन करें और आवश्यकतानुसार विशेषज्ञ सलाह लें। BH24 News के माध्यम से प्रदान की गई जानकारी के उपयोग से उत्पन्न होने वाली किसी भी प्रकार की हानि के लिए हम उत्तरदायी नहीं होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *