NEWSEducation

Water Scarcity in the Amazon: अमेज़न नदी सूख रही है। आख़िर क्या है इसकी वजह

Water Scarcity in the Amazon: आज से पहले, इस तरह से अमेज़न नदी कभी नहीं सूखी!....

Water Scarcity in the Amazon: अमेज़न नदी का क्षेत्र एक अभूतपूर्व सूखे का सामना कर रहा है, जहां पानी का स्तर ऐतिहासिक रूप से कम हो गया है। यह पर्यावरणीय संकट नाविकों, वन्यजीवों और स्थानीय समुदायों को प्रभावित कर रहा है, और जलवायु परिवर्तन के बढ़ते प्रभावों के बारे में चिंता बढ़ा रहा है

अमेज़न नदी की खासियत

अमेज़न नदी सबसे ज्यादा पानी का रिकॉर्ड रखती है। यह पेरू के एंडीज़ पहाड़ों से निकलती है, जो समुद्र तल से 5,598 मीटर ऊँचाई पर है। यह नदी एक छोटे सहायक नदी, कारहुआसांता से शुरू होती है, जो प्रशांत महासागर से केवल 192 किमी दूर है।

सूखे का असर

ब्राज़ील के टाबातिंगा शहर में, अमेज़न के एक प्रमुख सहायक नदी, सोलिमोइस, ने रिकॉर्ड निचले स्तर को छू लिया है। इसके आगे, टेफे में, सोलिमोइस की एक शाखा पूरी तरह से सूख गई है, जिससे पहले नाव चलाने लायक जलमार्ग रेत के विशाल हिस्सों में बदल गए हैं।

झील टेफे की गंभीर स्थिति

झील टेफे की स्थिति सूखे की गंभीरता को दर्शाती है, जहां पिछले साल सूखे के दौरान 200 से अधिक मीठे पानी के डॉल्फ़िन मरे। अब झील पूरी तरह से सूख चुकी है, जिससे संकटग्रस्त गुलाबी डॉल्फ़िन के लिए एक महत्वपूर्ण निवास स्थान समाप्त हो गया है।

ब्राज़ील में अब तक का सबसे बड़ा सूखा

यह ब्राज़ील में 1950 के बाद से सबसे अधिक तीव्र और व्यापक सूखा है। ग्रीनपीस के प्रवक्ता रोमुलो बटिस्टा ने इस साल के सूखे की गंभीरता पर जोर दिया, noting that कई महीनों ने पिछले साल के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। सूखे के प्रभाव केवल नदियों तक सीमित नहीं हैं, बल्कि यह ब्राज़ील में वनस्पति को भी प्रभावित कर रहा है और जंगली आग को बढ़ावा दे रहा है।

मनाुस में सूखे का असर

अमेज़न का सबसे बड़ा शहर, मनाुस, में सूखे का असर विशेष रूप से स्पष्ट है। यहां, जहां सोलिमोइस और रियो नेग्रो मिलकर असली अमेज़न नदी बनाते हैं, पानी का स्तर पिछले अक्टूबर के रिकॉर्ड कम स्तर के करीब पहुंच रहा है।

चुनौतियाँ

स्थानीय नेता कंबेबा ने बताया कि स्थिति पिछले साल की तुलना में और खराब हो गई है, और सूखे की स्थिति पहले ही आ गई है। कई समुदायों को पानी लाने के लिए मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

जलवायु परिवर्तन पर असर

यह पर्यावरणीय संकट जलवायु परिवर्तन के तुरंत और बढ़ते प्रभावों को दर्शाता है। बटिस्टा ने कहा, “जलवायु परिवर्तन अब भविष्य की चिंता नहीं है… यह यहाँ है और इससे अधिक शक्ति के साथ है जो हमने उम्मीद की थी।”

चिंताएँ

जैसे-जैसे अमेज़न बेसिन लगातार दूसरे वर्ष इस गंभीर सूखे का सामना कर रहा है, क्षेत्र के पारिस्थितिकी तंत्र, जैव विविधता और उन समुदायों के लिए दीर्घकालिक प्रभावों के बारे में चिंताएँ बढ़ रही हैं जो इन महत्वपूर्ण जलमार्गों पर निर्भर करते हैं।

ALSO READ THIS: MBBS Courses in Hindi in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में हिंदी में शुरू होगा MBBS कोर्स!… हिंदी को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण कदम!

Group Links हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़, हिंदी समाचार सबसे पहले पढ़ें WWW.BH24NEWS.COM पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट BH24 News लाइव पर पढ़ें बॉलीवुड, लाइफस्टाइल, राज्य और खेल जगत, से जुड़ी छोटी-बड़ी ख़बरें...

Shivani Upadhyay

शिवानी उपाध्याय, BH24 News की डिजिटल टीम के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़ी हुई हैं। BH24 News द्वारा दी गई सूचनाएँ केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं। हम किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता या समय पर होने की गारंटी नहीं देते। किसी भी निर्णय तक पहुंचने से पहले कृपया स्वयं सत्यापन करें और आवश्यकतानुसार विशेषज्ञ सलाह लें। BH24 News के माध्यम से प्रदान की गई जानकारी के उपयोग से उत्पन्न होने वाली किसी भी प्रकार की हानि के लिए हम उत्तरदायी नहीं होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *