AgricultureNEWS
Trending

Vegetable Price Hike: सब्जियों के दाम लगातार क्यों बढ़ रहे हैं? एक स्टडी में सामने आया यह बड़ी वजह.

Vegetable Price: सब्जियों के बढ़ते इन दामों ने आम आदमी के बजट को भी हिलाकर रख दिया है. लोग अब सब्जियों को खरीदने से पहले विचार विमर्श करने लगे हैं. बढ़ते दामों का सीधा असर लोगों की जेब भी पर पड़ रहा है.

Vegetable Price Hike: चिलचिलाती धूप और हीट वेव के बीच सब्जियों के दाम लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं, जिसका सीधा असर आम आदमी के जेब पर पड़ रहा है. बीते एक दो हफ्ते के अंदर कई सब्जियों के दाम दोगुना से भी अधिक देखने को मिले हैं. सब्जियों के इन बढ़ते दामों ने आम आदमी के बजट को भी हिलाकर रखा हुआ हैं. अधिकतर घरों की रसोई से रोजमर्रा की सब्जियां ही गायब सी हो गई हैं. लोग तो अब सब्जियों को खरीदने से पहले विचार करने लगे हैं.

सब्जियों की फसल को हुआ नुकसान

बता दें कि तापमान बढ़ने से और मानसून देर से आने से सब्जियों की फसल को काफी अधिक नुकसान पहुंचा है. ऐसे में कई सब्जियां, मंडी तक पहुंच ही नहीं पा रही हैं और इससे सब्जियों की आवक भी घट रही है. यही नहीं तेज गर्मी और लू की वजह से मंडी में रखी सब्जियां जल्दी खराब होती जा रही हैं. हाल ही में किए गए एक सर्वेक्षण में भारत के 343 जिलों के 48,000 से ज्यादा घरेलू उपभोक्ताओं को शामिल किया गया हैं. उपभोक्ताओं ने सब्जियों के बढ़ते दाम को लेकर अपनी चिंता को जताई है, उन्होंने प्याज, आलू और टमाटर जैसी सब्जियों की कीमतों में अधिक बढ़ोतरी की सूचना भी दी है.

कई जगहों पर मॉनसून की बारिश में कमी

वैसे तो गर्मियों में सब्जी की कमी होना तो आम बात है, लेकिन इस साल यह कमी बहुत अधिक हुई है. इसका एक वजह ये भी है कि पूरे देश में सामान्य तापमान से 4 से 9 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ा है. यही नहीं मॉनसून की बारिश भी इस बार काफी देर से देखने को मिली है, जिससे फसलों की उगाई में काफी सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इस सीजन की बारिश में 18% की कमी को दर्ज किया गया है.

कब घट सकती है सब्जियों की दाम

एक जानकारी के अनुसार, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि गर्मी और कम बारिश के कारण सब्जियों और फलों की फसल पर भी काफी असर पड़ा है. विशेषज्ञों की मानें तो अगर जुलाई की शुरुआत तक अच्छी बारिश हो जाती है तो समस्या को कम किया जा सकता है. इससे सब्जियों की कीमत में भी कमी आ सकती है.

दक्षिणी राज्यों में बढ़े सब्जियों के दाम

बता दें कि दक्षिणी राज्यों (साउथ रीजन) में टमाटर की कीमतों पर सबसे ज्यादा तेजी बढोतरी देखने को मिला है. ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि इस भीषण गर्मी और देर से मानसून आने की कारण से सब्जियों की पैदावार में कमी देखने को मिला है और सब्जियां तेज गर्मी की वजह से जल्दी खराब होने लगी है, जिससे उनकी कीमत भी काफी तेजी बढ़ रही है. लेकिन अगर आने वाले हफ्तों में अच्छी मानसून की बारिश हो जाती है, तो सब्जी के दाम कम होने की उम्मीद को जताया जा सकता हैं.

भाव बढ़ने के कारण कम हुई सब्जियों की खरीदारी

सब्जी विक्रेता नरेंद्र व कुलदीप ने बताया हैं कि करीबन दस दिन पहले तक भाव लगभग 10 से 15 रुपये तक की कमी थी, जो अब भाव बढ़ने पर सब्जियों की खरीदारी पर भी इस का असर देखने को मिला हैं।

इसे भी पढ़ें: Diabetes Foot Care in Monsoon: बारिश वाली मौसम में जरा सी लापरवाही, डायबिटीज के मरीज़ों पर पड़ सकती है भारी नुकसान, पैरों की अनदेखी करना बढ़ा सकती है समस्या.

Shahnawaz Sharif

Shahnawaz Sharif is a dynamic individual who seamlessly balances the roles of Blogger, Content developer, and Engineer. With a passion for both Technology and Communication, Shahnawaz Harnesses his Engineering background to approach Blogging and Content development with Precision and Creativity. His Unique blend of Technical Expertise and Storytelling prowess allows him to craft Engaging Content that resonates with Diverse audiences. Shahnawaz's ability to navigate between the Worlds of Engineering and Content Creation sets him apart, making him a Valuable Voice in both Spheres. Thank You...

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *