Life StyleAgricultureHealth
Trending

पर्यावरण को है बचाना तो वृक्षारोपण हैं जरुरी। BH24 NEWS.

बढ़ती इस गर्मी के कारण हमारे पृथ्वी का प्राकृतिक संतुलन काफी खराब होता जा रहा है इस संतुलन को बनाये रखने के लिए हम सब को पर्यावरण का बचाव व वृक्षारोपण करना जरुरी हैं।

Save our Environment: आज हम उस दिन से गुजर रहे हैं जब सूरज और गर्मी  का प्रकोप काफी बढ़-चढ़कर बोल रहा है बढ़ते इस गर्मी को देखकर हमें सतर्क और सावधान होने की जरूरत है क्योंकि यह कोई आम बात नहीं है कि हर साल लगातार यह गर्मी बढ़ती जा रही है आने वाली पीढ़ी के लिए यह काफी दुखद और आश्चर्यजनक बात है क्योंकि अगर आज हम इसको नहीं समझेंगे तो कुछ सालों में यह पृथ्वी पहले की तरह नहीं रह पाएंगे जैसे हम पहले रहा करते थे क्योंकि हमें इस पर गौर से सोचना और विचार चाहिए ।

हर साल इसी तरह से अगर गर्मी पड़ती रहे तो हमारे जीवन में काफी सारी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा आज हम इसी आर्टिकल में देखेंगे की बढ़ती इस गर्मी को कैसे कंट्रोल कर सकते हैं ।

कैसे करें बचाव इस गर्मी से .

इस गर्मी से बचाव के लिए हमें बहुत सारे अहम कदम उठाने होंगे हमें पर्यावरण का बचाव और वृक्षारोपण करना चाहिए और भी काफी सारे तरीके हैं जिनसे हम इस तपती गर्मी से बच सकते हैं और यह भी कहा जा सकता है कि प्रकृति को बचाना है तो वृक्षारोपण जरूरी है,

जीवन का अमूल्य धन है पेड़, आने वाले समय में होगी सबसे अधिक जरुरत

मनुष्य जीवन का आधार है पेड़, उन्हें बचाना है मनुष्य का पहला दायित्व

Tree Plantation is Very Important to save our Environment

आधुनिक समय में जहां सभी लोग नवीनीकरण की ओर बढ़ रहे है वही दूसरी ओर नवीनीकरण की आड़ में लोग टेक्नोलॉजी, इंफ्रास्ट्रर्क्चर, और अन्य संसाधनों को खुद के लिए बेहतर बनाने में तुले हुए है। इस रेस में लोग ये भूल चुके है कि वे नवीनीकरण के कारण प्रकृति को कितना नुकसान पहुंच रहा है। लोग निरंतर अपने अपने रिसोर्स को बढ़ाने के लिए प्रकृति का दोहन कर रहे है। प्रकृति एक ऐसी चीज है जो मनुष्य को जीवन जीने के लिए उचित पर्यावरण प्रदान करती है।

लेकिन मनुष्य अपने लालच और अधिक लालसा के चलते प्रकृति को दिन प्रतिदिन खराब करने में लगा है। मनुष्य प्रकृति का दोहन जिस गति से कर रहा है उतनी ही गति से यदि मनुष्य उसको बचाने की दिशा में उचित कदम उठाने लग जाए तो प्रकृति को काफी हद तक बचाया जा सकता है। तापमान में निरंतर होने वाली वृद्धि भी प्रकृति के ह्रास को स्पष्ट करती है। पशु पक्षियों से उनके घर छिने जा रहे है जिस कारण इस भयंकर गर्मी में उन्हें अपनी जान से भी हाथ धोना पड़ता है।

प्रकृति के दोहन की वजह

प्रकृति का बचाव करने की जब भी बात आती है तो एक बार चिंतन आवश्य करना चाहिए,क्योंकि प्रकृति खुद हमारा बचाव करने वालों में से एक है। अजीब बात तो है जो स्वयं हमें इतनी चीजें और सुविधा प्रदान करती है उसे आज के समय में हमें बचाने के बारे में सोचना पड़ रहा है। लेकिन सबसे बड़ी बात यही है कि केवल मनुष्य इसे बचाने के बारे में सोचता है उस सोचे हुए कार्यों पर अगर वह अम्ल करने लगे तो हम स्वच्छ और शुद्ध वातावरण में रह सकते है।

हालांकि बहुत से पर्यावरण संगठन और एनजीओ पर्यावरण को बचाने की दिशा अनेकों तरह के काम करते हुए नजर आते है लेकिन यह जिम्मेदारी केवल उनकी नहीं है, पर्यावरण को बचाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को उसकी जिम्मेदारी का एहसास होना जरुरी है।

वर्तमान युग में मनुष्य पेड़ पौधों की कटाई अत्यधिक कर रहा है, जिस कारण जंगल धीरे धीरे खत्म होते जा रहे है और तापमान में भी अत्यधिक बढोतरी देखने को मिल रही है। कहीं कहीं कूडा कचरा फेकना, पानी को व्यर्थ बहाना, अत्यधिक वाहनों का इस्तेमाल करना, एसी, फ्रिज आदी सभी पर्यावरण को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाते है। लोग गांवो से निकलकर शहरों का रुख कर रहे है जो भी पर्यावरण के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं है। शहरों में रह रही घनी आबादी के चलते आस पास की खाली पड़ी जमीनों पर जंगल काट कर घर बनाए जा रहे है,जिस कारण ना केवल वन क्षेत्र कम हो रहा है बल्कि पशु पक्षी भी आवारा घूमने को मजबूर है।

किन किन प्रकार से पर्यावरण को बचाया जा सकता हैं?

बचाव के बारे में बताने से पहले एक उम्मीद रहेगी कि इन बचावों को केवल पढकर ही ना छोड़ा जाए, उसे अम्ल में आवश्य लाया जाए। क्योंकि यदि इस पृथ्वी पर रहना है तो पेड़ पौधे बचाना अत्यंत जरुरी है। आपका और हमारा कर्तव्य बनता है कि पर्यावरण को बचाने की राह में कोई कदम आवश्य बढाए।

  • अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाना (इसके बारे में निचे विस्तार से बताया गया हैं)।
  • अपने आस पास साफ-सफाई बनाए रखना।
  • कूड़ा कचरा इधर उधर ना फेंकना।
  • पानी की कीमत को समझिये।
  • तालाबों, झीलों और अन्य पानी के स्त्रोतों में कूडा कचरा ना डालना।
  • ऐसे उपकरण खरीदे जो पर्यावरण को नुकसान ना पहुंचाए।
  • सड़कें या घर बनाते समय को पेड़ों को बचाए और ज्यादा संख्या में पेड़ों को लगाएं।
  • लाइट का इस्तेमाल सोच समझकर करें, उसे भी व्यर्थ ना करें।

पेड़ पौधे पर्यावरण के लिए क्यों हैं इतनी महत्वपूर्ण?

images

1)पेड़ क्यों है इतना महत्वपूर्ण हमारे पर्यावरण के लिए ?

पेड़ हमारे पर्यावरण के लिए इसलिय महत्वपूर्ण है क्यों की ये कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करके ऑक्सीजन हमारे लिए प्रदान करती है और विभिन्न प्रजातियों के लिए आवास भी प्रदान करती है, सबसे महवपूर्ण बात ये पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखने में बहुत ही महत्पूर्ण भूमिका निभाती है।

2)पेड़ का क्या भूमिका होती है जलवायु परिवर्तन को रोकने में ?

पेड़ और अन्य वनस्पतियाँ प्रकाश संश्लेषण के माध्यम से कार्बन डाइऑक्साइड को कम करती है साथ ही जैविक कार्बन को वाशोषित करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

3)जल संरक्षण में पेड़ कैसे मदत करते है ?

पानी को अवशोषित करने और बनाये रखने में पेड़ का महत्वपूर्ण भूमिका होती है , भूजल पुनर्भरण के योगदान में और मिट्टी के कटाव को रोकने में पेड़ का योगदान भी सबसे महत्वपूर्ण होती है।

इसी तरह सिर्फ अपने जीवन में छोटे छोटे बदलाव करके आप और हम प्रकृति को बचा सकते है। प्रकृति मनुष्यों को भगवान का दिया हुआ एक अमूल्य रत्न है, जिसका दोहन करने का अधिकार तक मनुष्यों को नहीं है। लेकिन उसके बावजूद मनुष्य द्वारा किया गया प्रकृति का दोहन उसी का शत्रु बनेगा।

इसीलिए

पेड़ लगाइए, जीवन बचाइए।

Shahnawaz Sharif

Shahnawaz Sharif is a dynamic individual who seamlessly balances the roles of Blogger, Content developer, and Engineer. With a passion for both Technology and Communication, Shahnawaz Harnesses his Engineering background to approach Blogging and Content development with Precision and Creativity. His Unique blend of Technical Expertise and Storytelling prowess allows him to craft Engaging Content that resonates with Diverse audiences. Shahnawaz's ability to navigate between the Worlds of Engineering and Content Creation sets him apart, making him a Valuable Voice in both Spheres. Thank You...

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *