BiharNEWS

Tejashwi Yadav Bihar: तेजस्वी यादव मुफ्त बिजली का वादा क्यों कर रहे हैं : बिहार में जातीय राजनीति का असर नहीं रहा क्या?

Tejashwi Yadav Bihar: तेजस्वी यादव ने बिहार में मुफ्त बिजली का वादा किया है: क्या चुनाव में राजनीतिक जातीय असर नहीं रहा।

Tejashwi Yadav Bihar: बिहार में मुक्त बिजली देने का तेजस्वी यादव का वादा भी वैसा ही है जैसा 10 लाख लोगों की नौकरी देने का लेकिन यह राजद के मुस्लिम यादव और राजनीति की जेड कमजोर होने की तरफ मजबूत इशारा भी है क्या यह बिहार में प्रशांत किशोर की राजनीतिक सक्रियता का असर भी हो सकता है।

तेजस्वी यादव ने बिहार के लोगों के लिए एक बड़ा और चुनावी वादा किया है मुफ्त बिजली देने का ऐसी बातें अरविंद केजरीवाल की स्टाइल वाली राजनीति से निकाल कर आई है और बिहार में जनसुरज अभियान चला रहे हैं प्रशांत किशोर को भी कुछ-कुछ अरविंद केजरीवाल की पॉलिटिकल लाइन पर ही आगे बढ़ाने बढ़ते देखा जा रहा है.

वैसे प्रशांत किशोर खुद को अरविंद केजरीवाल के रास्ते राजनीति में आने की बात इनकार करते हैं पीके के नाम से मशहूर प्रशांत किशोर का कहना है कि वह अरविंद केजरीवाल की तरह आंदोलन के रास्ते नहीं आ रहे हैं बल्कि जन स्वराज अभियान लोगों को जागरूक करने की कोशिश कर रहा है।

बिहार के लोग पहले से ही राजनीतिक रूप से सजग है और समझदार माने जाते हैं फिर भी प्रशांत किशोर बिहार के नेताओं की राजनीति को लेकर जिस तरह से जागरूक करने की कोशिश कर रहे हैं वह थोड़ा अलग है जब से वह जनसुरज यात्रा पर निकले हैं अक्सर नीतीश कुमार की खामियां गिरते हैं और ज्यादातर वक्त यही दोहराते रहते हैं कि बिहार के लोग किसी भी नवी फेल नेता को सट्टा क्यों सपना चाहती है।

बिहार में मुक्त बिजली का तेजस्वी का वादा।

10 सितंबर से शुरू हुई तेजस्वी यादव की आभार यात्रा 17 सितंबर तक चलेगी यात्रा के दौरान तेजस्वी यादव अपनी पार्टी राजद के कार्यकर्ताओं से मिल रहे हैं और जमीनी स्थिति जानने और समझने की कोशिश कर रहे थे जैसी यादव की यह यात्रा कर्पूरी ठाकुर के इलाके समस्तीपुर से शुरू हुई है तेजस्वी यादव अपनी यात्रा के दौरान समस्तीपुर के बाद दरभंगा मधुबनी और मुजफ्फरपुर जिलों की 40 विधानसभा क्षेत्र का दौरा करेंगे।

अपनी यात्रा को लेकर तेजस्वी यादव ने सोशल साइड एक पर लिखा है किसी भी नेक कार्य में निरंतर मार्गदर्शन और शुरुआत से पहले अपने पुरखों का आशीर्वाद अत्यंत आवश्यक होता है।

तेजस्वी यादव का वादा है कि बिहार में बिजली देश भर में सबसे ज्यादा महंगी है कहते हैं आम लोग बिजली बिल से परेशान है स्मार्ट मीटर को लेकर भी वह बिहार सरकार को खरी खोटी सुनाते हैं और कहते हैं कि जब राजद की सरकार आएगी तो ऐसी सारी गड़बड़ियां ठीक हो जा कर दी जाएगी।

मुफ्त बिजली को लेकर सोशल साइट एक पर तेजस्वी यादव ने लिखा है डबल इंजन सरकार होने एवं भाजपा एनडीए के इशारों के शासन के बावजूद देश में सबसे महंगी बिजली बिहार में मिलती है बिहार की जनता मांगे बिजली बिल तथा स्मार्ट मीटर की गड़बड़ियों से त्रस्त है हमारे सरकार आने पर 200 यूनिट बिजली फ्री दी जाएगी।

क्या यह पीके की मुहिम का असर है।

प्रशांत किशोर के जैन सुराज अभियान में पहले तो निशाने पर अक्सर नीतीश कुमार ही नजर आते थे लेकिन धीरे-धीरे वह पूरी तरह तेजस्वी यादव पर फोकस होते गए भले ही परेशान किशोर खुद को अरविंद केजरीवाल से अलग होने का दवा करें लेकिन चौथी पास राजा वाली स्टाइल में ही वह नेवी फेल नेता का जिक्र करते आ रहे हैं।

क्या यह नीतीश कुमार के लिए चुनौती है।

यह भी तेजस्वी यादव की राजनीति का ही असर है कि लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी भी किसी मौके पर जाति जनगणना के मुद्दे का जिक्र करना नहीं भूलते और तेजस यादव ने भी आरक्षण पर राहुल गांधी के बयान पर स्वागत करते हुए बचाव भी किया है लेकिन अब यह तब शायद ना काफी लगने लगा है तेजस्वी यादव समाज का नेता होने और मुस्लिम वोट की बदलते जैसी ज्यादा विपक्ष के नेता तो बन जाते हैं लेकिन सरकार बनाने के लिए जरूर बहुमत से पीछे रह जाते हैं हो सकता है की जैसी यादव के सलाहकारों को लगा कि नीतीश कुमार का सूचना राजद नेता पर भारी पड़ रहा है।

अगर आप बिहार के बार में और कुछ पढना चाहते हैं तो. इसे भी पढ़ें: Bihar Inter-Caste Marriage Scheme: ये सरकार अब इन्टर कास्ट मैरिज करने वालो को देगी 3 लाख रुपयों की प्रोत्साहन राशि, जाने आवेदन प्रक्रिया?

Group Links हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़, हिंदी समाचार सबसे पहले पढ़ें WWW.BH24NEWS.COM पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट BH24 News लाइव पर पढ़ें बॉलीवुड, लाइफस्टाइल, राज्य और खेल जगत, से जुड़ी छोटी-बड़ी ख़बरें...

Neyaz Ahmad

Neyaz Ahmad, BH24 News की डिजिटल टीम के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े हुए हैं. BH24 News द्वारा दी गई सूचनाएँ केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं। हम किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता या समय पर होने की गारंटी नहीं देते। किसी भी निर्णय लेने से पहले कृपया स्वयं सत्यापन करें और आवश्यकतानुसार विशेषज्ञ सलाह लें। BH24 News के माध्यम से प्रदान की गई जानकारी के उपयोग से उत्पन्न होने वाली किसी भी प्रकार की हानि के लिए हम उत्तरदायी नहीं होंगे। Thank You...

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *