NEWS
Trending

Sunita Williams In Space News: सुनीता विलियम्स के पास सिर्फ बचा है इतना दिन का फ्यूल जाने अब क्या होगा ?

अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स अपने एक साथी के साथ स्पेस में फंसे हुए लगभग 2 महीने का समय बीत चुका है क्या आपको पता है कि सुनीता विलियम्स के स्पेसक्राफ्ट में अभी कितने दिनों का फ्यूल बचा हुआ है।

Sunita Williams In Space News: नासा के भारतीय मूल अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स अपने एक साथी बैरी विल्मोर के साथ अंतरिक्ष में फंसी हुई सुनीता विलियम्स को अंतरिक्ष में फंसे हुए करीबन आज से 2 महीने का समय बीत गया है लेकिन अभी तक सुनीता विलियम्स को घर वापसी को लेकर कोई भी ऑफिसियल अपडेट नही दी गई है कि सुनीता विलियम्स के स्पेसक्राफ्ट में कितने दिनों तक का फ्यूल बचा हुआ है आज हम आपको बताएंगे की धरती पर सुनीता विलियम्स का कब घर वापसी कर सकती है ।

स्पेसक्राफ्ट

अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और उनके एक साथी बैरी विल्मोर स्पेस में टिके रहने के लिए भोजन और स्पेसक्राफ्ट में फ्यूल की काफी आवश्यकता है अब सवाल यह उठता है कि सुनीता विलियम्स के स्पेसक्राफ्ट में अभी कितना फ्यूल बचा हुआ है और वह कब तक वहां पर सुरक्षित हैं और अपने घर वापसी कैसे सुरक्षित कर पाएंगे और सुनीता विलियम्स और उनके साथी अपने घर वापसी कितने दिनों में कर सकते हैं।

कितने दिन का बचा है फ्यूल

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार स्पेसक्राफ्ट में बहुत दिनों के लिए फ्यूल नहीं बचा है नासा को जल्द ही अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स उनके एक साथी को धरती पर सुरक्षित वापसी करवाना होगा इसके लिए नासा लगातार हर प्रयास में जुटी हुई है जानकारी के अनुसार नासा स्पेस X के साथ मिलकर 18 अगस्त को अपने क्रू-9 को अंतरिक्ष मिशन के लिए लांच करने की खबर आ रही है।

जिसके तहत चार अंतरिक्ष यात्री इस पर जाने वाले हैं वही नासा अगर 18 अगस्त से पहले स्टार लाइनर को अनलॉक करके पृथ्वी पर वापस नहीं भेजता है तो क्रू-9 मिशन के लिए ड्रैगन कैप्सूल को ISS के साथ डॉक करना काफी मुश्किल बन सकता है बता दे कि पिछले कुछ सालों में स्टारलाइनर के साथ हुई कुछ समस्याओं से बोइंग में लगभग 125 अरब रुपए तक का नुकसान उठाना पड़ सकता है।

अंतरिक्ष

अंतरिक्ष एक रहस्य से भरी हुई दुनिया है इसी रहस्य को सुलझाने के लिए वैज्ञानिक कई तरह के हथकंडे अपनाते हैं जिसके लिए वह अलग-अलग प्रोजेक्ट के साथ काम करते हैं बता दे कि अभी बीते 5 जून के दिन भारतीय मूल निवासी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और एक साथी बैरी विल्मोर के साथ स्पेस में गई हुई थी लेकिन बोइंग स्टार लाइनर में कुछ खराबी आने के कारण से दोनों अंतरिक्ष यात्री वापस नहीं लौट पाए हैं नासा स्पेस एजेंसी ने बताया है कि अंतरिक्ष यात्री सुनीता को अभी लगभग 45 दिन का समय और लग सकता है।

कैसे फंसे थे सुनीता और उनके एक साथ

बता दे की 5 जून के दिन नासा और बोइंग ने मिलकर स्टार लाइनर एयरक्राफ्ट को लांच किया हुआ था जानकारी के अनुसार उसमें हीलियम लीक के बावजूद भी इसे लंच किया गया था बोइंग स्टार लाइनर में सुनीता के साथ बैरी विल्मोर सफर कर रहे हैं अभी यह दोनों अंतरिक्ष यात्री इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में काफी दिनों से फंसे हुए हैं सुनीता और बैरी विल्मोर को 13 जून को ही धरती पर वापस लेकिन स्टार लाइन में तकनीकी कुछ खराबी के कारण यह अभी तक घर वापसी नहीं कर पाए हैं हिलियम गैस लीक और थ्रस्टर फेल होने के कारण उन्हें अपना मिशन को पोस्टपोन करना पड़ा है और वह अंतरिक्ष में ही फंस के रह गए हैं।

इसे भी पढ़ें: NASA की अंतरिक्ष यात्री के सुनीता विलियम्स स्पेस में कैसे फंस गईं हैं? जानें कैसे होगी एस्ट्रोनॉट्स की घर वापसी.

Group Links हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़, हिंदी समाचार सबसे पहले पढ़ें WWW.BH24NEWS.COM पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट BH24 News लाइव पर पढ़ें बॉलीवुड, लाइफस्टाइल, राज्य और खेल जगत, से जुड़ी छोटी-बड़ी ख़बरें...

Shahnawaz Sharif

Shahnawaz Sharif, BH24 News की डिजिटल टीम के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े हुए हैं. BH24 News द्वारा दी गई सूचनाएँ केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं। हम किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता या समय पर होने की गारंटी नहीं देते। किसी भी निर्णय लेने से पहले कृपया स्वयं सत्यापन करें और आवश्यकतानुसार विशेषज्ञ सलाह लें। BH24 News के माध्यम से प्रदान की गई जानकारी के उपयोग से उत्पन्न होने वाली किसी भी प्रकार की हानि के लिए हम उत्तरदायी नहीं होंगे। Thank You...

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *