Business

Small Business Idea: 15 दिन में घर बैठे शुरू करें यह व्यापार, इंस्टेंट होगी कमाई शुरू…Best Ideas

Small Business Idea: अगर आप कम पैसों में कोई बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो मशरूम की बिजनेस आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाला है । क्योंकि यह कम पैसों में अधिक मुनाफा देता है तो आप मशरूम का व्यापार न्यूनतम पैसों में शुरू कर सकते हैं और अभी के समय में मशरूम का डिमांड भी बहुत ज्यादा बढ़ रहा है । इसके लिए आपको कोई खुला जगह या बड़े खेत की जरूरत नहीं होगी इसे आप घर की चार दिवारी में भी कर सकते है और इससे आपकी कमाई भी शुरू हो सकती है । साथ ही इसके लिए आपको किसी ट्रेनिंग की जरूरत होगी।

Small Business Idea – Highlights 

Name of PostSmall Business Idea
BusinessSmall Business Idea
EligibilityAnyone can start business easily
BenefitsAble to earn good amount of profit
Years2024

फारमर्स के लिए मशरूम प्रोडक्शन (Mushroom Farming).

हम आपको बता दे की मशरूम का बिजनेस एक बेनिफिशियल बिजनेस है मशरूम उतना ही जरूरी है जितना की फूड और ट्रीटमेंट के लिए उनके एक्सपोर्ट के लिए भी। आपको इस बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए केवल ₹50000 का ही इन्वेस्टमेंट करना होगा लिए हम आपको बताते हैं कि आप किस प्रकार से इसकी खेती कर सकते हैं।

मशरूम का ग्रोथ कैसे करें?

अगर आप इस बिजनेस से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको मशरूम की खेती करने के तरीके पर अधिक ध्यान देना होगा हर वर्ग मीटर में 10 किलोग्राम के मशरूम आसानी से उगाई जा सकते हैं मिनिमम 40 * 30 फुट की जगह में तीन-तीन फीट चौड़े रैक बनाकर मशरूम उगाई जा सकते हैं अगर आप चाहे तो इस बिजनेस को गवर्नमेंट सब्सिडी के मदद से भी शुरू कर सकते हैं।

कम्पोस्ट रेडी करने का तरीका

यहां हम आपको बताना चाहते हैं कि कंपोस्ट रेडी करने के लिए धान की पुआल को भिगोकर रखना है और एक दिन के बाद इसमें डीएपी , यूरिया , पोटाश , गेहूं का चोकर , जिप्सम और कार्बोफ्यूडोरन, मिलाकर सूखने के लिए छोड़ देना है । उसके बाद करीब ढाई महीने बाद आपका कमपोस्ट बनकर रेडी हो जाता है । गोबर की खाद और मिट्टी को मिलाकर एक परत बिछाई जाती है जो डेढ़ इंच मोटी होती है उसके ऊपर कंपोस्ट की दो-तीन इंच मोटी परत चढ़ाई जाती है इसलिए मशरूम के ऊपर स्प्रे का उपयोग दिन में दो से तीन बार किया जाता है ताकि इसमें नमी बनी रहे एक दो इंच की कंपोस्ट की परत भी इसके ऊपर जमी होती है और इस प्रकार से कवक की प्रोडक्शन स्टार्ट हो जाती है।

मशरूम खेती की शुरूआत के लिए ट्रेनिंग हासिल करें।

अगर आप भी मशरूम की खेती के लिए ट्रेनिंग लेना चाहते हैं तो इसकी ट्रेनिंग सभी एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटीज और कृषि अनुसंधान सेंटर में प्रोवाइड की जाती है और अगर आप बड़े स्तर पर इस खेती करने की प्लान बना रहे हैं तो सही ढंग से इसे ट्रेंड होना होगा।

मशरूम के खेती की शुरूआत करने के लिए 50 हजार रुपये की आवश्यकता हो सकती है।

यहां हम आपको बता दें कि मशरूम का बिजनेस प्रोजेक्ट की कॉस्ट कई कारणों पर बेस्ड होती है इसे आप 50000 से लेकर ₹100000 तक में शुरू कर सकते हैं तथा इसके लिए गवर्नमेंट द्वारा 40% तक सब्सिडी प्रोवाइड की जाती है तथा गवर्नमेंट ने मशरूम उगाने के लिए कर्ज थी फैसिलिटी भी स्टार्ट कर दी है।

निष्कर्ष

अगर आप कम लागत पर कोई व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो आज के हमारे इस आर्टिकल में हमने आपको यही बताया है कि आप मशरूम की खेती करके कम से कम पैसों में अच्छी कमाई कर सकते हैं तो अगर आप इसमें रुचि रखते हैं तो मशरूम की खेती करिए और हम आपसे आशा करते हैं कि आपका हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा तो इसे लाइक शेयर कमेंट जरुर करें।

Quick Link Small Business Idea

Download  Our App Click Here

Tausif Khan

Welcome to a place where you can dive deep into the worlds of technology, finance, and all the latest buzz in trending news and government schemes. As a software developer, I've got quite the collection of websites and apps under my belt. But I've also set my sights on blogging and creating digital content, bringing a breath of fresh air and plenty of creativity to the table. My goal? To make complicated stuff easy to understand through thorough research and a commitment to clarity. So, stick around and let's explore together!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *