NEWS
Trending

Sheikh Hasina Resign Bagladesh PM : बांग्लादेश में हिंसा के बीच प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस्तीफा देखकर देश छोड़। प्रधानमंत्री आवास पर घुसे प्रदर्शनकारी।

Bangladesh Violence: बांग्लादेश में आरक्षण विरोधी आंदोलन ने हिस्सा का रूप ले लिया है रविवार को भड़की हिंसा के बाद प्रधानमंत्री शेख हसीना ने सोमवार को इस्तीफा दे दिया शेख हसीना ढाका पैलेस को छोड़कर किसी सुरक्षित जगह शिफ्ट हो गई है।

Sheikh Hasina Resign Bagladesh PM: बांग्लादेश में आरक्षण विरोधी प्रदर्शन और झडपो के बीच प्रधानमंत्री शेख हसीना ने सोमवार को इस्तीफा दे दिया और राजधानी ढाका छोड़ दिया खबरों की माने तो पीएम शेख हसीना और उनकी बहन रेहाना को पीएम भवन छोड़कर सुरक्षित स्थान पर चली गई है हिंसा को लेकर शेख हसीना भाषण रिकार्ड करना चाहती थी लेकिन उन्हें ऐसा करने का मौका नहीं मिल सका.इस बीच प्रदर्शनकारी पीएम आवास घुस आए हैं।

हम शांति से चलाएंगे देश।

शेख हसीना के इस्तीफा के बाद बांग्लादेश सेना के प्रमुख जनरल वकार उज जमान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की उन्होंने कहा कि आपकी जो मांग है उसे हम पूरा करेंगे देश में शांति वापस लेंगे हम इस देश को अंतरिम सरकार से चलाएंगे जनरल ने प्रदर्शनकारियों से कहा तोड़फोड़ आगजनी मारपीट से दूर रहिए आप लोग हमारे साथ मिलकर चलेंगे तो हाल सुधरेंगे मारपीट हिंसा से कुछ नहीं मिलेगा संघर्ष और आजरकता से दूर रहे।

Sheikh Hasina Resign Bagladesh PM
bangladesh protest

देशभर में लगाया गया कर्फ्यू।

इस भी सरकार ने हिंसा पर काबू पाने के लिए देशभर में कर्फ्यू लगा दिया है स्कूल कॉलेज और मार्केट में तीन दिनों की छुट्टी का ऐलान किया गया है हिंसा को देखते हुए कई ट्रेनों का ऑपरेशन अगले आदेश तक रोक दिया गया है कपड़ा फैक्ट्री में भी तारा लग गया है पुलिस ने लोगों को जहां तक हो सके घरों में रहने की सलाह दी है बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार सुबह 11:00 बजे देश में इंटरनेट पूरी तरह बंद कर दिया गया था हालांकि कुछ देर बाद इंटरनेट चालू कर दिया गया है।

नौकरी कोटा योजना के खिलाफ हो रहे हैं प्रदर्शन।

बांग्लादेश में छात्रों का विरोध प्रदर्शन पिछले महीने एक विवाह दस्तक नौकरी कोटा योजना के खिलाफ शुरू हुआ था विरोध प्रदर्शन अब सरकार विरोधी आंदोलन में बदल गया है ये विरोध प्रदर्शन देश की सिविल सेवा में नौकरियों के लिए कोटा प्रणाली में सुधार की मांग से लेकर जो विशिष्ट समूह के लिए पद आरक्षित करता है जिस में पाकिस्तान के खिलाफ 1971 के स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने वालों के वंशज भी शामिल है 25 जुलाई को विदेश मंत्रालय ने कहा था कि बांग्लादेश की स्थिति को देखते हुए करीब 6600 भारतीय छात्र वहां से वापस लौट आए हैं

अब तक इस घटना में कितने लोग मारे जा चुके हैं।

यह घटना ऐसे समय में हुई है जब बांग्लादेश सेवा प्रमुख कल भीषण धारकों में 98 लोगों के मारे जाने के बाद आज राष्ट्र को संबोधित करने वाले हैं पिछले महीने शुरू हुई इस विरोध प्रदर्शन से अब तक करने वालों की संख्या 300 से अधिक हो गई है प्रधानमंत्री हसीना की स्थिति की मांग कर रहे सैकड़ो हजारों प्रदर्शनकारियों ने कर्फ्यू का उल्लंघन करते हुए राजधानी की सड़कों पर मार्च किया इसके बाद शेख हसीना के इस्तीफे की खबर आई.

भारत ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर।

बांग्लादेश में विरोधप्रदर्शन के बीच भारत ने अपने नागरिकों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है विदेश मंत्रालय ने बांग्लादेश के ताजा हालातो को देखते हुए भारतीय नागरिकों को अगले आदेश तक बांग्लादेश की यात्रा न करने की सख्त हिदायत दी है भारत के विदेश मंत्रालय ने बांग्लादेश में मौजूद अपने नागरिकों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है विदेश मंत्रालय ने बयान में कहा वर्तमान घटना क्रम को देखते हुए भारतीय नागरिकों को अगले आदेश तक यात्रा ना करने की सख्त सलाह दी जाती है वर्तमान में बांग्लादेश में मौजूद सभी भारतीय नागरिकों को अत्यधिक सावधानी बरतने अपनी गतिविधियों को सीमित रखना और ढाका में भारतीय उच्चायोग के आपातकालीन फोन नंबरों के जरिए संपर्क में रहने की सलाह दी जाती है:

इसे भी पढ़े: Cloud burst in Delhi: क्या दिल्ली में भी फटने वाला है बदल? जाने क्यों फटते हैं बादल?, क्या है इसके पीछे की विज्ञान?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Neyaz Ahmad

Neyaz Ahmad, BH24 News की डिजिटल टीम के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े हुए हैं. BH24 News द्वारा दी गई सूचनाएँ केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं। हम किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता या समय पर होने की गारंटी नहीं देते। किसी भी निर्णय लेने से पहले कृपया स्वयं सत्यापन करें और आवश्यकतानुसार विशेषज्ञ सलाह लें। BH24 News के माध्यम से प्रदान की गई जानकारी के उपयोग से उत्पन्न होने वाली किसी भी प्रकार की हानि के लिए हम उत्तरदायी नहीं होंगे। Thank You...

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *