Health

Science Behind Added Salt is dangerous: क्या सच में खाने के ऊपर से नमक डालना हानिकारक है? क्या है इसके पीछे का साइंस?

Science Behind Added Salt is dangerous: एक्सपर्ट्स की मानें तो दिन में 5 ग्राम तक नमक ही खाना सही है। लेकिन भारत में लोग 9-10 ग्राम नमक दिन भर में खाते है। जो बेहद खतरनाक है।…

Science Behind Added Salt is dangerous: नमक एक मिनरल है जिसमे सोडियम की काफ़ी मात्रा होती है, खासकर सफेद कच्चे नमक में। ये सोडियम का कच्चा स्वरूप ह्रदय की धमनियों में रक्त के प्रवाह को तेज करने का काम करता है जिसका परिणाम दिल को खतरा पहुंचता है। यही कारण है कि खाने मे ऊपर से कच्चे नमक के सेवन से बचना चाहिए खासकर उच्च रक्तचाप वालों को तो बिल्कुल ही नही।

नमक में सोडियम, आयोडिन, पोटैशियम और कैल्शियम होता है जो स्वाद और सेहत दोनों के लिए जरूरी हैं। इसलिए सही मात्रा में नमक डालना जरूरी है। लेकिन अगर आप खाना बनने के बाद उसमें ऊपर से नमक डालकर खाते हैं, तो ये सेहत के लिए ठीक नहीं है। हालांकि ज्यादा मात्रा में नमक किसी भी तरह से नुकसानदेह ही है। लेकिन ऊपर से नमक डालना बिल्कुल बंद कर दें।

नमक भी हमारे शरीर की जरूरत है लेकिन सही मात्रा में। आपके खाने में नमक की मात्रा 5 ग्राम से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। लेकिन भारतीय आमतौर पर दिन में 9 से 10 ग्राम तक नमक खाते हैं। जो बेहद नुकसानदेह हो सकता है। ज्यादा नमक खाने से कई स्वास्थ्य संबंधी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

रोटी, चावल, दलिया जैसे खाद्य पदार्थों में नैचुरल तौर पर सोडियम मौजूद होता है। अगर इनमें ऊपर से नमक न भी डालें तो भी सोडियम की पूर्ति हो जाती है। अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो किसी भी खाने के ऊपर नमक डालने से बचना चाहिए।

कई लोग स्वाद बढ़ाने के लिए सब्जियों या सलाद में ज्यादा नमक डालते हैं। आचार के साथ भी खाना पसंद करते हैं, लेकिन 5 ग्राम से ज्यादा नमक खाने से शरीर को नुकसान पहुंचता है।

प्रोसेस्ड फूड में नमक और चीनी की बेहद खतरनाक मात्रा में होती है, इसलिए इन्हें कम से कम खाना चाहिए। फल या सलाद में ऊपर से नमक डालना भी सेहत के लिए ठीक नहीं है। इससे आपके शरीर के अंग खराब हो सकते हैं।

इसलिए, अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो ऊपर से नमक डालकर खाने की आदत को बदलें

ALSO READ THIS: These fruits will strengthen your mental health: कुछ फ्रूट्स और वेजटेबल्स ख़ास आपके ब्रेन डेवलपमेंट और मूड को काफी हद तक बेहतर कर सकते हैं।

Diabetes Preventions: रात में की गई यह 7 गलतियां क्या आपकी ब्लड ग्लूकोस लेवल को बढ़ा सकती हैं?

Eat These Fruits To Improve Mood And Boost Brain Health: रूट ऑफ़ अज़रीज को खाने से आपकी मेंटल हेल्थ और मूड रहेगा हमेशा अच्छा।

 

Group Links हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़, हिंदी समाचार सबसे पहले पढ़ें WWW.BH24NEWS.COM पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट BH24 News लाइव पर पढ़ें बॉलीवुड, लाइफस्टाइल, राज्य और खेल जगत, से जुड़ी छोटी-बड़ी ख़बरें...

Shivani Upadhyay

शिवानी उपाध्याय, BH24 News की डिजिटल टीम के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़ी हुई हैं। BH24 News द्वारा दी गई सूचनाएँ केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं। हम किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता या समय पर होने की गारंटी नहीं देते। किसी भी निर्णय तक पहुंचने से पहले कृपया स्वयं सत्यापन करें और आवश्यकतानुसार विशेषज्ञ सलाह लें। BH24 News के माध्यम से प्रदान की गई जानकारी के उपयोग से उत्पन्न होने वाली किसी भी प्रकार की हानि के लिए हम उत्तरदायी नहीं होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *