NEWS

Quad Summit: पीएम मोदी क्वाड सबमिट में शामिल होने के लिए तीन दिवसीय अमेरिकी दौरे के लिए रवाना। ….

Quad Summit: अमेरीकी राष्ट्रपति जो बाईडन अपने होमटाउन विलमिंगटन में कर रहे क्वाड सबमिट की मेजवानी।

Quad Summit: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के तीन दिवसीय दौरे पर रवाना हो गए हैं, जहां वे 21 सितंबर को चौथे क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे और न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

क्वाड शिखर सम्मेलन की मेज़बानी

क्वाड शिखर सम्मेलन की मेज़बानी राष्ट्रपति जो बाइडेन अपने गृहनगर (होम – टाउन) विलमिंगटन में कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, “मैं अपने सहयोगियों राष्ट्रपति बाइडेन, प्रधानमंत्री आल्बनी और प्रधानमंत्री किशिदा के साथ क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए तत्पर हूं। यह मंच समान विचारधारा वाले देशों का एक महत्वपूर्ण समूह बन गया है जो इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए काम कर रहा है।”

 

द्विपक्षीय बातचीत की योजना

क्वाड, या चौकोणीय सुरक्षा संवाद, में भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने कहा, “मेरा राष्ट्रपति बाइडेन के साथ बैठक करना हमारे लोगों और वैश्विक भलाई के लाभ के लिए भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने के नए रास्तों की पहचान करने का अवसर देगा।”

समकालीन मुद्दों पर ध्यान

क्वाड शिखर सम्मेलन में यूक्रेन और मध्य पूर्व के संघर्षों, समुद्री सुरक्षा, उभरती प्रौद्योगिकियों और एक महत्वाकांक्षी कैंसर-निवारक पहल पर चर्चा की जाएगी। उल्लेखनीय है कि भारत अगले क्वाड शिखर सम्मेलन की मेज़बानी करेगा।

बायलेटरल मीटिंग्स का आयोजन

प्रधानमंत्री इस सम्मेलन के दौरान कई विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे और आपसी हितों के मुद्दों पर चर्चा करेंगे। 23 सितंबर को, पीएम मोदी न्यूयॉर्क में ‘फ्यूचर समिट’ को संबोधित करेंगे, जिसमें कई विश्व नेता शामिल होंगे।

भारतीय समुदाय से संवाद

न्यूयॉर्क में पीएम मोदी 22 सितंबर को भारतीय समुदाय के साथ बातचीत करेंगे और अमेरिका में प्रमुख व्यवसायियों के CEOs के साथ सहयोग बढ़ाने के लिए बैठक करेंगे, जो एआई, क्वांटम कंप्यूटिंग, सेमीकंडक्टर्स और जैव प्रौद्योगिकी जैसे अत्याधुनिक क्षेत्रों में भारत और अमेरिका के बीच संबंध को मजबूत करने में मदद करेंगे, मंत्रालय ने बताया।

व्हाइट हाउस की पहल

व्हाइट हाउस ने क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन से पहले द्विदलीय हाउस और सीनेट क्वाड काकस के गठन की घोषणा की है। व्हाइट हाउस के प्रतिनिधि एमी बेरा ने कहा, “क्वाड काकस का लॉन्च हमारे साझा प्रतिबद्धता को दर्शाता है जो क्षेत्र में शांति, स्थिरता और विकास को बढ़ावा देने के लिए है।”

द्विपक्षीय सहयोग की आवश्यकता

अमेरिकी सांसद रॉब विटमैन ने समान विचार व्यक्त करते हुए कहा कि अमेरिका, जापान, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सहयोग “इंडो-पैसिफिक की भविष्य की स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण” है। पिछले आठ वर्षों में, क्वाड ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन के तहत मंत्री स्तरीय बैठकों की शुरुआत की है और इस गठबंधन को व्यापक द्विदलीय समर्थन मिला है।

यह दौरा भारत और अमेरिका के बीच संबंधों को और मजबूत करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है, जो वैश्विक मुद्दों पर सहयोग को बढ़ावा देगा।

ALSO READ THIS: Delhi Politics: अतिशी की चेतावनी! केजरीवाल का चुनाव नहीं होने पर दिल्ली में बिजली संकट।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Shivani Upadhyay

शिवानी उपाध्याय, BH24 News की डिजिटल टीम के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़ी हुई हैं। BH24 News द्वारा दी गई सूचनाएँ केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं। हम किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता या समय पर होने की गारंटी नहीं देते। किसी भी निर्णय तक पहुंचने से पहले कृपया स्वयं सत्यापन करें और आवश्यकतानुसार विशेषज्ञ सलाह लें। BH24 News के माध्यम से प्रदान की गई जानकारी के उपयोग से उत्पन्न होने वाली किसी भी प्रकार की हानि के लिए हम उत्तरदायी नहीं होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *