NEWSSarkari Yojana

PM Kisan Beneficiary List – पीएम किसान योजना की नई सूची जारी, केवल इन्हें मिलेगा ₹2000 की 17वीं किस्त Best Link

PM Kisan Beneficiary List:-केंद्र सरकार ने किसानों के कल्याण के लिए पीएम किसान सम्मन निधि योजना का शुरूआत किया था जिसके जरिए सरकार द्वारा देश के लघु एवं सीमांत किसानों को हर एक साल ₹6000 की राशि तीन किस्तों में दे रही थी इस योजना का फायदा सरकार द्वारा ऐसे किसानों को दिया जाता है जिन्होंने आवेदन किया हो। 

ऐसे किस जिन्होंने पीएम किसान सम्मन निधि योजना के लिए अगर हाल ही में आवेदन किया है तो उनको बता दु  कि इस योजना की लाभार्थी लिस्ट जारी हो चुकी है अगर आपका नाम पीएम किसान योजना के लाभार्थी लिस्ट में आता है तभी आप लोगों को अगली किस्त की राशि मिलेगी पीएम किसान योजना से लिस्ट से जुड़ी सभी जानकारी के लिए आप लोग हमारे इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ते रहे ताकि आप लोगों को सभी जानकारी आसानी से समझ में आ सके।

PM Kisan Beneficiary List: Highlights

Name of the ArticlePM Kisan Beneficiary List
Type of ArticleSarkari yojna 
Article Useful For?All Our Kisan 
Type of JobOnline
Detailed Information ofPM Kisan Beneficiary ListPlease Read The Article Completely.

PM Kisan Beneficiary List

किसानों के लिए चलाई जारी केंद्र सरकार की तरफ से सबसे यह महत्वपूर्ण योजना है पीएम किसान सम्मन निधि योजना जिसके जरिए देश के 11 करोड़ किसानों को प्रति साल ₹6000 की तीन किस्तों में राशि प्राप्त होती है सरकार द्वारा दिए जाने वाले यह राशि किसानों को हर 4 महीने के अंतराल पर ₹2000 की राशि के रूप में प्राप्त होता है। 

योजना का शुरुआत केंद्र सरकार ने फरवरी 2019 में किया था इस योजना के संचालन से किसानों की आर्थिक स्थिति में काफी ज्यादा सुधार देखने को मिल रहा है वर्तमान समय के केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मन निधि योजना की 16वीं किस्त जारी तो कर दिया है वहीं सुरभी किसके बाद अब किसानों को सादर भी किस्त का इंतजार बहुत ही लंबे समय से है। 

सत्र में कि किसानों को जल्द से जल्द प्राप्त होने वाला है उससे पहले आप लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम चेक करके यह जान सकते हैं कि आपको अगली किस्त ₹2000 मिलेगी या नहीं मिलेगी पीएम किसान योजना लिस्ट चेक करने से सभी संबंधित जानकारी नीचे में विस्तार से दी गई है। 

PM Kisan Samman Nidhi

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Eligibility

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना का फायदा लेने के लिए सरकार द्वारा निर्धारित पात्रता तथा कुछ महत्वपूर्ण कामों को पूरा करना होता है जैसे कि ई केवाईसी या भू सत्यापन।
  • यदि आपने एक केवाईसी भूल सत्यापन जिसे जरूरी काम को पूरा कर लिया है तो आप ही आप ही इस योजना का लिए पात्र है।
  • वहीं अगर परिवार का कोई भी सदस्य पेंशन धारक या सरकारी नौकरी में है तो उन्हें इस योजना का फायदा नहीं मिलता है।
  • इसके अलावा परिवार का सदस्य कोई भी सदस्य आयकर दाता का हिस्सा होने पर भी इस योजना का बेनिफिट नहीं मिलता है।
  • पीएम किसान सम्मन निधि योजना का फायदा देने के लिए किसानों के पास खेती के लिए जमीन होनी चाहिए।

PM Kisan Beneficiary List Check कैसे देखें?

पीएम किसान सम्मन निधि योजना की लाभार्थी लिस्ट को जारी कर दिया गया है जो भी किसान जिन्हें इस योजना का फायदा मिल रहा है एवं ऐसे किस जिन्होंने हाल ही में इस योजना के लिए आवेदन किया है वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लाभार्थी लिस्ट में अपना अपना नाम चेक कर सकते हैं पीएम किसान सम्मन निधि योजना की लाभार्थी सूची में नाम आने 17वीं  किस्त ₹2000 की राशि आपको मिल जाएगी आप पीएम किसान योजना को लाभार्थी लिस्ट नीचे में बताया गया इस स्टेप को फॉलो करके आप लोग अपना अपना नाम चेक कर सकते हैं लिस्ट में आपका नाम है कि नहीं है । 

  • प्रधानमंत्री किसान योजना लाभार्थी लिस्ट को देखने के लिए सबसे पहले आप लोगों को इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां पर आपको मुख्य पेज पर फार्मर कॉर्नर का एक क्षेत्र मिलेगा इसके अंदर बेनिफिशियरी लिस्ट का ऑप्शन होगा वहां पर आपको क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलकर आएगी जहां पर आप सब सभी को पहले अपने राज्य का चुनाव करना होगा।
  • राज का चुनाव करने के बाद जिला ब्लाक गांव का चयन कर गेट रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसकेबाद आपके सामने आपके गांव की लिस्ट खुलकर आ जाएगी जिसमें आप अपना-अपना नाम चेक कर सकते हैं।
  • यदि आपका नाम इस लिस्ट में होता है तो आपको पीएम किसान योजना की सदर में किस जरूर मिलेगी

 

Tausif Khan

Welcome to a place where you can dive deep into the worlds of technology, finance, and all the latest buzz in trending news and government schemes. As a software developer, I've got quite the collection of websites and apps under my belt. But I've also set my sights on blogging and creating digital content, bringing a breath of fresh air and plenty of creativity to the table. My goal? To make complicated stuff easy to understand through thorough research and a commitment to clarity. So, stick around and let's explore together!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *