AgricultureBreaking NewsNEWS
Trending

PM Kisan 18th Installment: पीएम किसान सम्मन निधि योजना की 18वीं क़िस्त इस दिन आएगी देखें पूरी जानकारी .

PM Kisan 18th Installment Updates: पीएम सम्मन किसान निधि योजना की अगली कि टी जल्द ही जारी होने जा रही है इस योजना के तहत किसानों को प्रति वर्ष ₹6000 की आर्थिक मदद दी जाती है .

PM Kisan 18th Installment: भारत में कृषि क्षेत्र को एक महत्वपूर्ण योगदान माना जाता है और देश की कई बड़ी आबादी अपनी आजीवन के लिए इस पर निर्भर है हालांकि आज भी कई छोटे और सीमांत किसान आर्थिक कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं किसानों को इस समस्या से उभरने के लिए सरकार ने कई सारी योजनाओं को भी शुरू किया हुआ है जिनमें से एक प्रमुख योजना है प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना.

यह योजना फरवरी 2019 में शुरू किया गया था जिसके मुख्य उद्देश्य ताकि छोटे और सीमांत किसानों को एक आर्थिक मदद की प्रदान की जा सके जिसके तहत सरकार किसानों को हर वर्ष ₹6000 की आर्थिक मदद देती है यह राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से कि तीन किस्तों में भेजी जाती है हर किस्त में दो ₹2000 की धनराशि दी जाती है अब तक देश के करोड़ों किसानों के इस योजना के तहत 17वीं किस्त का लाभ मिल चुका है.

कब मिलेगी 18वीं  क़िस्त

किसानों को अब अगली किस्त यानी की 18वीं किस्त के इंतजार में लगे हुए हैं रिपोर्ट्स के अनुसार केंद्र सरकार अक्टूबर में दिवाली से पहले यानी की 5 अक्टूबर को 18वीं किस्त जारी करने जा रही है और यह जानकारी पीएम किसान सम्मन निधि योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर भी जारी कर दिया गया है सरकार की ओर से इसकी घोषणा कल ही की गई है.

इस योजना के लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा जिनके पास अपने नाम पर कृषि भूमि रजिस्टर्ड होते हैं यानी जो किसान दूसरों की जमीन पर खेती करते हैं वह इस योजना के लाभ नहीं उठा सकते हैं.

इन डिटेल्स को करें अपडेट.

पीएम किसान की अगली को प्राप्त करने के लिए किसान भाइयों को eKYC तो अपडेट करना ही हैं साथ ही अपना आधार को लिंक करना भी अनिवार्य हैं, साथ ही आप जिस जमीन के साथ पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन दिया हैं को अपडेट भी अनिवार्य हैं।

18वीं किस्त का लाभ पाने के लिए किस स्टेट के किसानो को करानी होगी ” फार्मर रजिस्ट्रेशन ” ?

यहां हम आपको यह जानकारी बताना चाहते हैं कि यूपी स्टेट के हमारे सभी किसानों जो की बेसब्री से अपने 18वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तथा उसका लाभ प्राप्त करना चाहते हैं इसके लिए उन्हें जल्दी से जल्दी फार्मर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा जिसके बाद ही वह उत्तर प्रदेश के अनरिजिस्टर्ड किसानों को पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त का ₹2000 मिल पाएगा।

किसान रजिस्ट्री करवाने के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी ?

  • किसान का आधार कार्ड नंबर,
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • जमीर रजिस्ट्रेशन रजिस्ट्री के दस्तावेज
  • जमीन का रिसिप्ट
  • जमीन के खाता, खसरा और खतौनी का पूरी जानकारी आदि।

पीएम किसान योजना के इस अधिकारिक नंबर से ले सकते हैं मदद

जो भी किसान भाई अपने डिटेल्स को अपडेट करना चाह रहे हैं तो वो पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अधिकारिक वेबसाइट के मदद से अपडेट कर सकते हैं जिस का लिंक : PMKISAN.GOV.IN हैं इस की मदद से किसान खुद से ही अपने डिटेल्स को अपडेट कर सकते हैं, अगर आप इस तरीके से अपने डिटेल को अपडेट नही कर पा रहे हैं तो आप नजदीकी CSC Center जा के भी eKYC और अन्य डिटेल्स को अपडेट करा सकते हैं अथवा आप पीएम किसान योजना के ऑफिसियल नंबर पर संपर्क करके मदद ले सकते हैं अगर आप के किसान अकाउंट में कोई भी समस्या आ रही हैं तो पीएम किसान योजना के अधिकारिक नंबर से मदद ले सकते हैं।

Official Helpline Number: 155261

  • योजना से जुड़ी अन्य किसी भी जानकारी के लिए 1800115526 से मदद ले सकते हैं
  • PM Kisan Samman Nidhi Yojana Official Website: pmkisan.gov.in
  • PM Kisan Samman Nidhi Yojana Official Helpline Number: 155261
  • PM Kisan Samman Nidhi Yojana Support Number : 1800115526
  • PM Kisan Samman Nidhi Yojana Check Status: Check Here

इसे भी पढ़े: PM Kisan Mandhan Yojana: क्या है किसान मानधन योजनाजानें किन किसानों को मिलेगा ये लाभ?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Shahnawaz Sharif

Shahnawaz Sharif, BH24 News की डिजिटल टीम के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े हुए हैं. BH24 News द्वारा दी गई सूचनाएँ केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं। हम किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता या समय पर होने की गारंटी नहीं देते। किसी भी निर्णय लेने से पहले कृपया स्वयं सत्यापन करें और आवश्यकतानुसार विशेषज्ञ सलाह लें। BH24 News के माध्यम से प्रदान की गई जानकारी के उपयोग से उत्पन्न होने वाली किसी भी प्रकार की हानि के लिए हम उत्तरदायी नहीं होंगे। Thank You...

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *