Breaking NewsDelhiNEWS

Odd-Even Rule in Delhi : दिल्ली में फिर से शुरू होने वाला है ऑड-ईवन रूल पटाखों के लिए भी नया नियम लागू  होने वाला हैं।

Delhi Odd-Even Rule : दीपावली और नए साल की जश्न के शुरुआत से ही दिल्ली में दिल्ली सरकार वायु प्रदूषण पर लगाम लगाने की तैयारी में जुट गई है इसके लिए नए-नए नियम लागू किए जाएंगे जिसमें ऑड-ईवन का भी रूल शामिल है।

Odd-Even Rule in Delhi : दिल्ली में सर्दियों के समय बढ़ाने वाले वायु प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए पहले से ही कड़े कदम उठाए ने जा रहे हैं दिल्ली की नई अतिथि सरकार ने इस साल भी पटाखे पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया है वही बड़ी बात यह भी है कि जल्द ही दिल्ली में ओड इवन नियम को लागू किया जा सकता है इसके लिए तैयारी भी शुरू कर दी गई है।

पिछले साल भी ऑड-ईवन रूल दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने वायु प्रदूषण को नियंत्रण में रखने हेतु पटाखों पर बैन लगाया था हालांकि आज की तारीख में यह बहन लागू नहीं है नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही नियम लागू होगा जो की 1 जनवरी 2025 तक लागू रहने की बात बताई जा रही है।

WFH और आर्टिफिशियल बारिश की भी योजना बनाई जा रही हैं

इसके अलावा दिल्ली सरकार लोगों को वर्क फ्रॉम होम के लिए प्रोत्साहित करने की भी प्लान शुरू कर चुकी है ताकि कम से कम गाड़ियां सड़कों पर निकले और वायु प्रदूषण में सुधार आए इसके अलावा आर्टिफिशियल बारिश के लिए केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को चिट्ठी भी लिखी गई है यह योजना केवल इमरजेंसी स्थिति के लिए तैयार की जा रही है।

“मिलकर चले और प्रदूषण से लड़े” :  गोपाल राय

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि एनसीआर वाले राज्यों में बढ़ाने वाले वायु प्रदूषण का असर भी दिल्ली पर काफी ज्यादा पड़ता है इसके लिए हमें केंद्र सरकार की भी मदद लेनी चाहिए सभी इस सरकारी मिलकर जब काम करेंगे तभी प्रदूषण से प्रभावित तरह से लड़ा जा सकता है इसी को देखते हुए इस साल के विंटर एक्शन प्लान के प्रमुख थीम मिलकर चले और प्रदूषण से लड़े होने वाली है।

सामूहिक प्रयास के परिणाम से दिल्ली में होने वाले प्रदूषण का स्तर लगातार कम हो रहा है वर्ष 2016 में 243 खराब दिन देखे गए थे हालांकि साल 2023 में यह दिन घटकर 159 हो हुए थे वहीं बीते एक साल में प्रदूषण के स्तर में करीबन 35 फ़ीसदी की कमी देखी गई है।

कौन कौन देश में लागू है ऑड-ईवन सिस्टम?

ऑड-ईवन सिस्टम को दुनिया के कई शहरों और देशों में लागू किया जा चुका है. हालांकि, यह एक व्यापक रूप से लागू किया जाने वाला नियम नहीं है और इसे अलग-अलग देशों में अलग-अलग तरीकों से लागू किये जाते है. तो चलिए जानते हैं कि वो कौन कौन से देश हैं जहां ये ओड-इवन सिस्टम लागू किया गया है।

  • भारत: भारत में ODD-EVEN सिस्टम को सबसे पहले दिल्ली में लागू किया गया था. दिल्ली में वायु प्रदूषण के गंभीर स्तर के वजह, सरकार ने गाड़ियों के आवागमन को नियंत्रित करने के लिए ODD-EVEN के नियम पर कदम उठाया था. इसके बाद, भारत के कई अन्य शहरों में भी ऑड-ईवन सिस्टम को लागू किया गया हैं.
  • चीन: चीन के कई शहरों में भी ऑड-ईवन को लागू किया गया है. बीजिंग, शंघाई और गुआंगज़ौ जैसे बड़े-बड़े शहरों में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए ये सिस्टम अक्सर लागू होते रहते हैं.
  • मेक्सिको सिटी: मेक्सिको सिटी में भी वायु और गाड़ियों से निकलने वालें धुएं वाले प्रदूषण को कम करने के लिए ऑड-ईवन सिस्टम को लागू किया गया है.
  • पेरिस: पेरिस में भी वायु प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए ऑड-ईवन रूल को लागू किया जाता है
  • अन्य देश: इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया, और कई अन्य देशों में भी कुछ शहरों में ऑड-ईवन रूल को लागू किया गया है.

ऑड-ईवन के फायदे (Benefits of Odd Even Rule?)

ऑड-ईवन के कई तरह के फायदे होते हैं. जैसे इससे सड़कों पर वाहनों की संख्या कम देखी जाती है, जिससे वायु प्रदूषण में कमी आती है. साथ ही ऑड-ईवन रूल से सड़कों पर यातायात की भीड़ में भी कमी आती है, जिससे आवागमन का समय कम हो जाता है. इसके अलावा ऑड-ईवन सिस्टम से लोग सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने के लिए प्रेरित होते हैं जिससे कम से कम वायु प्रदूषण पर कंट्रोल किया जा सके।

इसे भी पढ़ें:  मुख्यमंत्री बनते ही आतिशी के सामने होगी इन योजनाओं को लागू करने की चुनौती।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Shahnawaz Sharif

Shahnawaz Sharif, BH24 News की डिजिटल टीम के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े हुए हैं. BH24 News द्वारा दी गई सूचनाएँ केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं। हम किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता या समय पर होने की गारंटी नहीं देते। किसी भी निर्णय लेने से पहले कृपया स्वयं सत्यापन करें और आवश्यकतानुसार विशेषज्ञ सलाह लें। BH24 News के माध्यम से प्रदान की गई जानकारी के उपयोग से उत्पन्न होने वाली किसी भी प्रकार की हानि के लिए हम उत्तरदायी नहीं होंगे। Thank You...

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *