NEWS

New Foreign Secretary Appointed: विक्रम मिश्री, संभालेंगे फॉरेन सेक्रेटरी पद की कमान।

New Foreign Secretary Appointed: पूर्व डिप्लोमैट विक्रम मिश्री जो पहले चीन में भारत की ओर से एंबेसडर थे। अब उन्हें फॉरेन सेक्रेटरी पद का भार दिया गया है।

New Foreign Secretary Appointed: विक्रम मिश्री को चीन के मामलों में एक्सपर्ट माना जाता है। विक्रम मिश्री ने सोमवार को फॉरेन सेक्रेटरी के पद की कमान संभाली। ये पद पहले विनय क्वात्रा के पास था, उनका कार्यकाल ख़त्म होने के बाद विक्रम मिश्री को ये पद सौंपा गया।

1989 बैच में इंडियन फॉरेन सर्विस (IFS) अधिकारी रहे विक्रम मिश्री तीन तत्कालीन प्रधानमंत्रियों के पर्सनल सेक्रेटरी भी रह चुके हैं। उन्होंने हाल ही में डिप्टी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार का पद संभाला था।

चीन पर उनकी निपुणता और नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल (NSC) में स्ट्रेटेजिक और फॉरेन अफेयर्स को संभालने का एक्सपीरियंस उन्हें फॉरेन सेक्रेटरी के लिए पहली पसंद बनाता है। ज्यादातर IFS अधिकारी फॉरेन मिनिस्ट्री से NSC में जाते हैं। लेकिन इसका उल्टा बेहद कम देखने को मिलता है।

 

फॉरेन मिनिस्टर एस जयशंकर ने X पर पोस्ट करते हुए कहा, ” फॉरेन सेक्रेट्री @VikramMisri को उनकी नई जिम्मेदारी संभालने पर बधाई। उनके कार्यकाल के सफल होने की कामना करता हूँ।”

विनय क्वात्रा, जिनका कार्यकाल अप्रैल में बड़ा कर छह महीने तक कर दिया गया था, जिसे बाद में कम कर दिया गया। उम्मीद है विनय क्वात्रा को अगले अमेरिकी राजदूत के रूप में नामित किया जाएगा। उनका कार्यकाल रविवार (14 जुलाई) को समाप्त हुआ।

2019-2021 के दौरान जब वे बीजिंग में एंबेसडर के पद पर थे। विक्रम मिश्री ने लद्दाख क्षेत्र में मई 2020 में शुरू हुए सैन्य मनमुटाव के बाद चाइना की सरकार के साथ संपर्क में ख़ास भूमिका निभाई। जून 2020 में गलवान घाटी में हुए संघर्ष में 20 भारतीय सैनिकों और करीब चार चीनी सैनिकों की मौत ने द्विपक्षीय संबंधों को छह दशक में सबसे निचले स्तर पर ला दिया था।

कब कौनसा पद और कार्यभार संभाला

विक्रम मिश्री ने प्रधानमंत्री IK गुजराल (1997-1998)
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (2012-2014)
और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (मई से जुलाई 2014) के निजी सचिव के रूप में कार्य भार संभाला। जिससे उनके अलग अलग शासनकालों में काम करने की क्षमता और पॉलिटिकल लीडरशिप पर विश्वास बना।

उन्होंने स्पेन (2014-2016) और म्यांमार (2016-2018) में भी इंडियन एंबेसडर के तौर पर सेवा की। साथ ही, पाकिस्तान में इंडियन हाई कमीशन में 2000-2003 के दौरान कार्यवाहक के तौर पर रहे।
वाशिंगटन में दूतावास में 2003-2006 के बीच पॉलिटिकल एडवाइजर रहे।
श्रीलंका में 2008-2011 के बीच डिप्टी हाई कमिश्नर के तौर पर भी काम किया।
इसके अलावा, उन्होंने बेल्जियम और जर्मनी में भारतीय मिशनों में भी अपनी सेवा दी हैं।

शुरुआती स्कूली शिक्षा, कॉलेज और अन्य पढ़ाई का संक्षिप्त विवरण।

7 नवंबर 1964 को श्रीनगर में जन्मे विक्रम मिश्री ने श्रीनगर, उधमपुर और ग्वालियर में स्कूली शिक्षा प्राप्त की और हिंदू कॉलेज, नई दिल्ली से हिस्ट्री में स्नातक डिग्री प्राप्त की और XLRI, जमशेदपुर से एमबीए की डिग्री हासिल की। सरकारी सेवा में शामिल होने से पहले, उन्होंने मुंबई और नई दिल्ली में तीन साल तक एडवरटाइजिंग सेक्टर में काम किया।

ALSO READ THIS: Puri Ratna Bhandar Officially Opened After 46 Years: 46 साल बाद पुरी में रत्न भंडार खोला गया…

India’s population to peak in 2062: भारत की जनसंख्या 2062 तक होगी अपने चरम पर…

PM Modi Breaks All the Records On X: सभी को पछाड़कर, पीएम मोदी X पर बने सबसे ज्यादा फॉलोअर्स वाले वर्ल्ड लीडर… (bh24news.com)

Puri Ratna Bhandar Officially Opened After 46 Years: 46 साल बाद पुरी में रत्न भंडार खोला गया…

 

 

Group Links हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़, हिंदी समाचार सबसे पहले पढ़ें WWW.BH24NEWS.COM पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट BH24 News लाइव पर पढ़ें बॉलीवुड, लाइफस्टाइल, राज्य और खेल जगत, से जुड़ी छोटी-बड़ी ख़बरें...

Shivani Upadhyay

शिवानी उपाध्याय, BH24 News की डिजिटल टीम के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़ी हुई हैं। BH24 News द्वारा दी गई सूचनाएँ केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं। हम किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता या समय पर होने की गारंटी नहीं देते। किसी भी निर्णय तक पहुंचने से पहले कृपया स्वयं सत्यापन करें और आवश्यकतानुसार विशेषज्ञ सलाह लें। BH24 News के माध्यम से प्रदान की गई जानकारी के उपयोग से उत्पन्न होने वाली किसी भी प्रकार की हानि के लिए हम उत्तरदायी नहीं होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *