NEWSEducation

NCERT Changed Pattern of Report Card for Classes 9-12: NCERT ने बदला क्लास 9वीं से लेकर 12वीं के रिपोर्ट कार्ड के पैर्टन मे बड़ा चेंज?

NCERT Changed Pattern of Report Card for Classes 9-12: क्या आप सभी भी कक्षा 9 से लेकर कक्षा 12वीं के विद्यार्थी हैं आपके लिए एक बड़ी अपडेट खुलकर सामने आई है कि अब आपको केवल मार्क्स ग्रेड पर फोकस करने वाले रिपोर्ट कार्ड की जगह पर नए पैटर्न वाले हॉलिस्टिक रिपोर्ट कार्ड प्रदान किया जाएगा जिसे लेकर हमने अपने इस आर्टिकल में पूरी जानकारी प्रदान की है।

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको NCERT Changed Pattern of Report Card for Classes 9-12 बारे में बताएंगे बल्कि उन पैरामीटर के बारे में भी बताएंगे जिसके बेस पर हॉलिस्टिक रिपोर्ट कार्ड जारी किया जाएगा।

तथा अपने इस आर्टिकल के अंत में हम आपको एक लिंक भी प्रदान करेंगे जिसकी सहायता से आप इसी प्रकार के नए और ताजा आर्टिकल को प प्राप्त करके इसका लाभ उठा सकेंगे।

NCERT Changed Pattern of Report Card for Classes 9-12 : Highlights

Name of the Article`NCERT Changed Pattern of Report Card for Classes 9-12
Type of ArticleEducation
Class9thTo 12th 
Detailed Information of NCERT Changed Pattern of Report Card for Classes 9-12?Please Read The Article Completely.

NCERT ने बदला क्लास 9वीं से लेकर 12वीं के रिपोर्ट कार्ड के पैर्टन मे बड़ा चेंज, जाने क्या है पूरी जानकारी –NCERT Changed Pattern of Report Card for Classes 9-12?

आज क्या हमारे इस आर्टिकल में हम आप सभी स्टूडेंट्स का बहुत-बहुत स्वागत करते हैं तथा अपने कुछ मुख्य बिंदु द्वारा आपको पूरी जानकारी प्रदान करने वाले हैं जो कि इस प्रकार से है

NCERT Changed Pattern of Report Card for Classes 9-12 : Brief Introduction

  • आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आप सभी विद्यार्थियों सहित सभी रीडर का बहुत-बहुत स्वागत करते हुए यह बताना चाहते हैं कि ताजा मिली जानकारी के अनुसार ” राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद् ” द्वारा क्लास नौवीं से लेकर 12वीं के विद्यार्थियों के रिपोर्ट कार्ड में बहुत बड़ा चेंज किया गया है अब आपको सिर्फ मार्क्स व ग्रेड के बेस पर ही रिपोर्ट कार्ड को जारी नहीं किया जाएगा बल्कि नए पैटर्न के मुताबिक कक्षा 9 से लेकर 12 के रिपोर्ट कार्ड को जारी किया जाएगा जिसे लेकर हमने NCERT Changed Pattern of Report Card for Classes 9-12 पूरी जानकारी तैयार की है और आपको हमारे द्वारा तैयार की गई जानकारी प्रदान की जाएगी इस जानकारी को प्राप्त करने के लिए बने रहे हमारे इस आर्टिकल के अंत तक।

 

NCERT की किस बॉडी द्धारा क्लास 9 से लकर 12 विद्यार्थियों के लिए कौन सा रिपोर्ट कार्ड प्रचलित किया जायेगा?

  • यहां हम आपको यह जानकारी देना चाहते हैं की एनसीईआरटी अर्थात राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद द्वारा कक्षा 9 से लेकर 12 के विद्यार्थियों के लिए रिपोर्ट कार्ड को न्यू पैटर्न के मुताबिक रेडी करने व जारी करने की रिस्पांसिबिलिटी अपने ही बॉडी ‘ परख ‘ को सौंप है जो की क्लास नौवीं से लेकर 12वीं के छात्रों के लिए “ हॉलिस्टिक प्रोग्रेस “कार्ड जारी करेगी जिसमें स्टूडेंट के पूरी अचीवमेंट व डेवलपमेंट की जानकारी शामिल होगी।

 

अब सिर्फ मार्क्स / ग्रेड्स के अलावा सीखने, समझने और आत्मसाल करने पर केंद्रित होगा – हॉलिस्टिग प्रोग्रेस कार्ड

  • अब हम आपको इसमें यह बताना चाहते हैं की नई हॉलिस्टिक प्रोग्रेस कार्ड का में फोकस विद्यार्थियों द्वारा प्राप्त मार्क्स या ग्रेड पर बेस नहीं होगा बल्कि विद्यार्थियों ने पूरे साल क्या लर्न किया किन कौशल को सीखा, क्या अंडरस्टैंड और किन चीजों को प्राकृतिक तौर पर आत्मसाल कर पाए हैं इन सभी चीज पर फोकस किया जाएगा ताकि विद्यार्थियों का होलिस्टिक डिवेलपमेंट इंश्योर किया जा सकें।

किन पैरामीटर्स पर रेडी होगा कक्षा 9 से लेकर 12 के विद्यार्थियों का ” हॉलिस्टिक प्रोग्रेस कार्ड “

यहां हम आपको अपने द्वारा तैयार कुछ बिंदुओं की सहायता से कक्षा 9 से लेकर 12वीं के छात्रों का ”हॉलिस्टिक प्रोग्रेस कार्ड ” जारी किए जाने वाले पैरामीटर के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं जो कि इस प्रकार से है

  • विद्यार्थी खुद का सेल्फ इवेलुएशन / ऑब्जर्वेशन कर पाएंगे
  • टाईम मेनेजमेंट
  • प्लांस आफ्टर+2
  • विद्यार्थियों को अपने मां पिता , टीचर्स और क्लासमेट्स के साथ डिस्कशन करना होगा।
  • अपने स्ट्रैंथ व एबिलिटी को बताने वाले क्षेत्र को कंप्लीट करना होगा।
  • विद्यार्थियों को चैलेंज व इंप्रूवमेंट पर फोकस करना होगा।
  • इस कार्ड में ग्रुप प्रोजेक्ट की भी जानकारी होगी।
  • विद्यार्थियों के खुद के दिए फीडबैक को फिल किया जाएगा।

निष्कर्ष

आज के हमारे इस आर्टिकल में हमने आपको विस्तार से न केवल NCERT Changed Pattern of Report Card for Classes 9-12 के बारे में बताया बल्कि अपने अलग-अलग बिंदुओं की सहायता से पूरी जानकारी आपको प्रदान की है ताकि आप बहुत ही आसानी से यह सभी जानकारी को प्राप्त कर पाए।

तथा हम आपसे या उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा तो आपको अगर हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे लाइक शेयर और कमेंट जरुर करें।

क्विक लिंक्स

Download  Our App Click Here

Tausif Khan

Welcome to a place where you can dive deep into the worlds of technology, finance, and all the latest buzz in trending news and government schemes. As a software developer, I've got quite the collection of websites and apps under my belt. But I've also set my sights on blogging and creating digital content, bringing a breath of fresh air and plenty of creativity to the table. My goal? To make complicated stuff easy to understand through thorough research and a commitment to clarity. So, stick around and let's explore together!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *