TechnologyNEWS
Trending

Mobile Tariff Hike 2024: मोबाइल कंपनियों के टैरिफ बढ़ाने से आपकी जेब पर भी पड़ेगा इतना करोड़ रुपये का असर.

Mobile Tariff Hike: देश की लगभग सभी प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों द्वारा मोबाइल सिम की टैरिफ प्लान में बढ़ोतरी के ऐलान के बाद मोबाइल यूजर्स पर प्रति वर्ष करीबन 47,500 करोड़ रुपये का खर्च बढ़ने जा रहा है.

Mobile Tariff Hike 2024: देश की तीनों सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनियां रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने मोबाइल टैरिफ को महंगा करने का ऐलान कर दिया है. इन कंपनियों ने मोबाइल टैरिफ को बढ़ाते हुए नए प्लान भी पेश किए जा चुके हैं. इस बढ़ोतरी के बाद अब ग्राहकों के मोबाइल टैरिफ पर होने पर वाले खर्च का बोझ काफी ज्यादा बढ़ने वाला है.

ET की एक रिपोर्ट के मुताबिक, टैरिफ में इस बढ़ोतरी के बाद ग्राहकों पर लगभग सालाना 47,500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ बढ़ने की आशंका जताई जा रही है. पिछले कुछ समय में टेलीकॉम कंपनियों ने देश में 5G नेटवर्क ग्राहकों को प्रदान करने के लिए भारी निवेश किया है. अब ग्राहकों को 5G सर्विस का लाभ उठाने के लिए 71 फीसदी ज्यादा शुल्क देना पड़ेगा. हालांकि अगर कंपनियां एवरेज रेवेन्यू प्रति यूजर (ARPU) में 15 से 17 फीसदी तक भी बढ़ोत्तरी करती तो भी उन्हें अपनी लागत वापस मिल जाती.

5G इन्टरनेट सर्विस के लिए देने होंगे अधिक पैसे

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, रिलायंस जियो और भारती एयरटेल के ग्राहकों को 5G इन्टरनेट सर्विस का लाभ लेने के लिए पहले से अधिक पैसे खर्च करने होंगे. जियो के ग्राहकों को 5G इन्टरनेट सर्विस के लिए पहले के मुकाबले 46 फीसदी तक अधिक पैसे खर्च करने होंगे. वहीं भारती एयरटेल (AIRTEL) यूजर्स के लिए यह खर्च करीबन 71 फीसदी से भी अधिक बताया जा रहा है.

रिलायंस जियो यूजर्स को नए टैरिफ प्लान के अनुसार, अब 2GB डेटा प्रतिदिन के लिए 349 रुपये चुकाने होंगे. पहले 239 रुपये के बेस पैक पर ग्राहकों को 1.5GB डेटा प्रतिदिन मिलता था. वहीं एयरटेल यूजर को अब 2.5GB डेटा प्रतिदिन के लिए 409 रुपये का शुल्क देना होगा. पहले ग्राहको को 1.5 GB डेटा के लिए केवल 239 रुपये का ही भुगतान करने पड़ते थे.

ग्राहकों पर पड़ेगा 47,000 करोड़ रुपये तक का अतिरिक्त बोझ

रिपोर्ट में Goldman Sachs के अनुमान के मुताबिक से कहा गया है: जियो के टैरिफ प्लान में बढ़ोतरी के फैसले के बाद एवरेज रेवेन्यू प्रति यूजर (ARPU) में 17 फीसदी की बढ़ोतरी आने की आशंका को भी जताई गई है. वहीं एयरटेल ने अपने मोबाइल टैरिफ प्लान में 11 फीसदी से 21 फीसदी तक की बढ़ोतरी का फैसला किया है. इसके अलावा वोडाफोन और आइडिया(VI) ने भी अपने टैरिफ प्लान में 10 से 23 फीसदी तक की बढ़ोतरी किया है. मोबाइल टेलीकॉम कंपनियों ने दिसंबर 2021 से मोबाइल टैरिफ में कोई भी बढ़ोत्तरी नहीं किया था.

Telecom Company New Plan
JIO Company Check Here
Airtel CompanyCheck Here
VI CompanyCheck Here

कब से लागू होगा नई दरें

Jio, Airtel और VI ने भी बढ़ा चुके हैं कीमत, बता दें कि Jio और Airtel के नए टैरिफ प्लान्स “3 जुलाई” से लागू होने जा रहे हैं. तीनों ही कंपनियों के यूजर्स इससे पहले अपनी पुरानी कीमत वाले प्लान्स पर ही रिचार्ज को कर सकते हैं. इससे उनके पास एडवांस में आप का रिचार्ज प्लान मौजूद बना रहेगा. नए वाले प्लान्स का एक्सेस लगभग सभी प्लेटफॉर्म्स पर मिलेगा.

इसे भी पढ़ें: Bank Cyber Attack: खतरे के घेरे में है आपका बैंक बैलेंस! आरबीआई को फिर से सता रहा साइबर अटैक का डर.

Shahnawaz Sharif

Shahnawaz Sharif is a dynamic individual who seamlessly balances the roles of Blogger, Content developer, and Engineer. With a passion for both Technology and Communication, Shahnawaz Harnesses his Engineering background to approach Blogging and Content development with Precision and Creativity. His Unique blend of Technical Expertise and Storytelling prowess allows him to craft Engaging Content that resonates with Diverse audiences. Shahnawaz's ability to navigate between the Worlds of Engineering and Content Creation sets him apart, making him a Valuable Voice in both Spheres. Thank You...

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *