NEWS

Joe Biden: जो बाइडन ने चुनावी दौड़ से हटने का फैसला लिया।… किन वजहों के चलते ये फैसला लिया गया। यहां जाने।

Joe Biden: जो बाईडेन की खुद की पार्टी डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता ही उनके राष्ट्रपति उम्मीदवारी छोड़ देने की बात कह रहे थे। उप राष्ट्रपति के तौर पर कमला हैरिस का नाम दिया।

Joe Biden: राष्ट्रपति जो बाइडन का 4 महीने बाद होने वाले प्रेसिडेंट के चुनाव में अपना नाम हटा लेने के फैसले ने सबको चौंका दिया। इसकी जानकारी चिट्ठी लिख कर दी। अचानक से यह अप्रत्याशित फैसला क्यों लिया गया। इस फैसले के क्या मायने हैं। सब जानेंगे इस पोस्ट में।

81 वर्षीय जो बाइडन ने रविवार को चिट्ठी लिख कर अपनी इच्छा ज़ाहिर कर कहा कि वह राष्ट्रपति चुनाव से पीछे हटना चाहते हैं। साथ ही, 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ़ से उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को प्रेसिडेंट पद के लिए खड़े होने की इच्छा जताई।

अचानक क्यों लिया गया यह फैसला?

राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवारी से अपना नाम लेने की बात से जो बाएडन सख्त खिलाफ थे। फ़िर अचानक ऐसा क्या हुआ कि उन्होंने प्रीडेंट इलेक्शन की उम्मीदवारी से अपना नाम हटा लिया। रिपोर्ट्स की मानें, तो इस फैसिलिटी के पीछे पर्सनल और पॉलिटिकल दोनों ही वजह हैं।
रविवार को जब आइटम ने एक चिट्ठी में कहां की “मुझे लगता है कि मेरी पार्टी और मेरे देश के लिए अच्छा होगा कि मैं होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पीछे हट कर अपने बचे हुए कार्यकाल पर पूरा ध्यान दूं।”

यह फैसला तब लिया गया जब प्रमुख दानकर्ताओं ने लाखों डॉलर की राशि वापस ले ली साथ ही डेमोक्रेट्स पार्टी के अंदर ही विरोधाभास बढ़ा जिन्हें डर था कि बाइडन, डोनाल्ड ट्रम्प को चुनौती देने की क्षमता रखते भी हैं या नहीं। उन्हें डर था कि जो बाईडन, ट्रंप के खिलाफ़ लड़ने में सक्षम नहीं हैं।

फर्स्ट लेडी जिल बाइडन भी तब उपस्थित थीं जब उनके पति ने बढ़ते प्रेशर के बीच राष्ट्रपति चुनाव से पीछे हटने का बढ़ा कदम लिया। CNN के मुताबिक, ये फैसला लेने से पहले, कमला हैरिस और जो बाइडन की बात रविवार को कई बार हुई। इसके बाद जो बाइडन ने अपने मुख्य सहयोगी, जेफ ज़ीएंट्स और अपनी कैंपेन पार्टनर, जेन ओ’माले डिलन को अपने अचानक लिए फैसले के बारे में पूरी जानकारी दी।

इस कड़े फैसले के लिए आख़िर बाइडन कैसे मजबूर हुए?

डेली मेल की मानें तो, शनिवार रात को
बात काफी बिगड़ गई जब प्रेसिडेंट बाइडन ने अपने टॉप एडवाइजर स्टीव रिक्चेटी और माइक डोनिलोन के साथ बैठक की। दोनों ही जो बिडेन के काफी करीबी और विश्वासपात्र हैं। दोनों तब से बाइडेन से जुड़े हुए हैं जब वह सीनेटर थे। इस मीटिंग में बाइडन फैमिली के कुछ करीबी भी शामिल थे। रिपोर्ट के मुताबिक, ” सभी सबूतों पर अच्छे से विचार करने के बाद, बाइडन ने पार्टी के भले के लिए पीछे हटने का निर्णय लिया।”

बता दें, बाइडन ने पहले कहा था कि वह होने वाले चुनाव से पीछे तभी हटेंगे जब पोल्स में ये साफ़ तौर पर देख लेंगें की कमला हैरिस उनसे बेहतर कर सकती हैं। सभी सबूत सामने आने के बाद उन्होंने पीछे हटकर कमला हैरिस को चुनाव लड़ने की बात कही।

रिपोर्ट्स के मुताबिक़, इस बड़े फैसले को लेने से पहले, बाइडन अपने व्हाइट हाउस और कैंपेन की टॉप टीम से संपर्क करना शुरू कर दिया था। इसके पहले उन्होंने वाइस प्रेसिडेंट कमला हैरिस और सीनेट मेजोरिटी चक शूमर से बात की।

चुनाव फैसले से पीछे हटने का निर्णय लेने के बाद, जो बाइडन ने अपने परिवार को भी इस बारे में जानकारी दी। उनकी बेटी एशली और दामाद हॉवर्ड पहले ही रेबोथ की ओर निकल गए थे।

इसके अलावा उनके ज्यादातर स्टाफ को इस फैसले की कोई ख़बर नहीं थी। और वे सब हैरान थे। सभी को ये बाइडेन के इस फैसले की जानकारी उनके सोशल मीडिया पोस्ट से मिली।

 

ALSO READ THIS: Shivaji Maharaj’s Wagh Nakh Arrived at Mumbai from London Museum: शिवाजी महाराज का इस्तेमाल किया हथियार “बाघ नख” लंदन म्यूजियम से आया मुंबई…

Bharat’s First Overseas Jan Aushadhi Kendra: भारत का पहला विदेशी जन औषधि केंद्र मॉरीशस में खोला गया

New Foreign Secretary Appointed: विक्रम मिश्री, संभालेंगे फॉरेन सेक्रेटरी पद की कमान।

Indore Sets New Guinness World Record: इंदौर ने सबसे ज्यादा पेड़ 24 घंटे में लगाने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया।

Swiggy Zomato Platform Fees Hike: स्विग्गी और जोमैटो ने ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए प्लेटफ़ॉर्म फीस को 6 रुपये बढ़ाया।

 

Group Links हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़, हिंदी समाचार सबसे पहले पढ़ें WWW.BH24NEWS.COM पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट BH24 News लाइव पर पढ़ें बॉलीवुड, लाइफस्टाइल, राज्य और खेल जगत, से जुड़ी छोटी-बड़ी ख़बरें...

Shivani Upadhyay

शिवानी उपाध्याय, BH24 News की डिजिटल टीम के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़ी हुई हैं। BH24 News द्वारा दी गई सूचनाएँ केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं। हम किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता या समय पर होने की गारंटी नहीं देते। किसी भी निर्णय तक पहुंचने से पहले कृपया स्वयं सत्यापन करें और आवश्यकतानुसार विशेषज्ञ सलाह लें। BH24 News के माध्यम से प्रदान की गई जानकारी के उपयोग से उत्पन्न होने वाली किसी भी प्रकार की हानि के लिए हम उत्तरदायी नहीं होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *