Breaking NewsNEWS

Jammu Kashmir CM New Omar Abdullah Govt: जम्मू कश्मीर में शपथ ग्रहण से पहले रंग में भंग: उमर अब्दुल्ला सरकार को बाहर से सपोर्ट करेगी कांग्रेस!

Jammu Kashmir CM New Omar Abdullah Govt: जम्मू कश्मीर से आज बड़ी खबर आ रही है: उमर अब्दुल्ला सरकार का आज शपथ ग्रहण समारोह है: क्या कांग्रेस बाहर से करेगी सपोर्ट?

Jammu Kashmir CM New Omar Abdullah Govt: जम्मू कश्मीर में शपथ ग्रहण से पहले नई सरकार के रंग में भांग पड़ता नजर आ रहा है दरअसल कांग्रेस ने समारोह से पहले ऐलान किया है कि उनका कोई भी विधायक आज कैबिनेट का हिस्सा नहीं बनेगा।

जम्मू कश्मीर में आज उमर अब्दुल्ला कैबिनेट का शपथ ग्रहण समारोह है जिसमें 10 कैबिनेट मंत्रियों के शपथ लेने की संभावना है इससे आयोजन में कांग्रेस सहित इंडिया ब्लॉक के कई दिग्गज शामिल होने वाले हैं लेकिन आयोजन से पहले ही इस समारोह के रंग में भांग पड़ता नजर आ रहा है।

दरअसल पहले कहां जा रहा था कि जम्मू कश्मीर के कांग्रेस की तारीख हमीद कर रहा भी इस कैबिनेट में शामिल होकर मंत्री पद की शपथ लेंगे लेकिन अब कांग्रेस ने साफ कर दिया है कि आज उनका कोई भी पार्टी का कोई भी विधायक मंत्री पद की शपथ नहीं लगा और पार्टी के बाहर से समर्थन करने पर भी विचार कर रहा है।

जम्मू कश्मीर के कांग्रेस प्रभारी भरत सिंह सोलंकी का कहना है कि फिलहाल नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस के बीच बातचीत चल रही है चर्चा पूरी होने के बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा बात पूरी ना हो पाने के कारण आज कोई भी कांग्रेस विधायक शपथ नहीं लगा इस बात को लेकर भी चर्चा चल रही है कि कांग्रेस सरकार का हिस्सा रहेगी या फिर उसे बाहर से समर्थन करेगी।

कांग्रेस के इस बयान से कश्मीर के सियासी गलियारों में हलचल शुरू हो गई है आपको बता दे कि जम्मू कश्मीर में नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस ने मिलकर चुनाव लड़ा था और माना जा रहा था कि कांग्रेस भी इस सरकार का हिस्सा रहेगी लेकिन आज शपथ ग्रहण समारोह से पहले ही कांग्रेस के ऐलान ने सभी को चौंका दिया है क्योंकि कांग्रेस विधायक के शपथ न लेने का सीधा मतलब है कि फिलहाल कैबिनेट सीट शेयरिंग को लेकर बात अभी तक फाइनल नहीं हो सकी है और कांग्रेस के पास अब बाहर से समर्थन देने का विकल्प भी है ताकि किसी तरह का उसपे दबाव भी ना रहे।

नेशनल कांफ्रेंस कांग्रेस गठबंधन को 48 सीटे।

बता दे कि जम्मू कश्मीर में 10 साल बाद हुए विधानसभा चुनाव में नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन ने जीत हासिल की है 90 सीटों में से नेशनल कांफ्रेंस में 42 और कांग्रेस में 6 विधानसभा सीटों पर जीत इंतजार की है वहीं भारतीय जनता पार्टी 29 विधानसभा सीटों पर जीत हासिल करने में सफल रही महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी इस चुनाव में कुछ अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी।

ये जम्मू कश्मीर का नंबर गेम।

जम्मू कश्मीर विधानसभा की 90 सीटों के लिए चुनाव हुए थे और उपराज्यपाल की ओर से पांच विधायकों के मनु नयन को भी जोड़ ले तो सदन की स्ट्रेंथ 95 पहुंचती है 10 फ़ीसदी वाली कैंप भी है ऐसे में मंत्रिमंडल मैं सदस्यों की कुल संख्या 9.5 यानी अधिकतम 10 ही हो सकती है नेशनल कांफ्रेंस के 42 विधायक चुनाव जीत कर विधानसभा पहुंचे हैं और चुनाव पूर्व गठबंधन में शामिल रही कांग्रेस के 6 विधायक और कम के एक विधायक है चुनाव पूर्व गठबंधन से ही 49 विधायक और आप पांच निर्दलीय विधायकों ने भी उमर अब्दुल्ला के सरकार के समर्थन का ऐलान कर दिया है और आम आदमी पार्टी भी गा घंटे के फार्मूले पर समर्थन का ऑफर कर चुकी है अब देखना यह है की उमर अब्दुल्ला कैसे ही सबको मैनेज करते हैं और आगे आने वाले समय में क्या फैसला लेते हैं।

इसे भी पढ़ें: Jammu Kashmir CM Oath News: केंद्र शासित जम्मू कश्मीर के पहले मुख्यमंत्री का पद आज संभालेगी उमर अब्दुल्ला।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Neyaz Ahmad

Neyaz Ahmad, BH24 News की डिजिटल टीम के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े हुए हैं. BH24 News द्वारा दी गई सूचनाएँ केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं। हम किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता या समय पर होने की गारंटी नहीं देते। किसी भी निर्णय लेने से पहले कृपया स्वयं सत्यापन करें और आवश्यकतानुसार विशेषज्ञ सलाह लें। BH24 News के माध्यम से प्रदान की गई जानकारी के उपयोग से उत्पन्न होने वाली किसी भी प्रकार की हानि के लिए हम उत्तरदायी नहीं होंगे। Thank You...

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *