SportsNEWS

India vs New Zealand Test Record: छाती पर गड़े तीर की तरह है न्यूजीलैंड की टीम के लिए भारत दौरा: टेस्ट इतिहास में हमेशा रोती रही है।

India vs New Zealand Test Record: कल से भारत और न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू हो रहा है पहला टेस्ट मैच।

India vs New Zealand Test Record: न्यूजीलैंड टीम के लिए हमेशा से ही भारत दौरा एक तरह से छाती में गड़े तीर की तरह रहा है यह ऐसा तीर रहा है जिससे टेस्ट इतिहास में अब तक न्यूजीलैंड की टीम अपनी छाती से निकल नहीं सकी है न्यूजीलैंड टीम ने पहली बार 1955 में भारत का दौरा किया था तब उसे पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से हर जिले पड़ी थी इस सीरीज के तीन मुकाबले ड्रॉ रहे थे।

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम एक बार फिर भारत दौरे पर आई है यहां उसे तीन मातु की टेस्ट सीरीज खेलने हैं इसका आगाज बुधवार को होगा इस दिन भारत और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज का पहला टेस्ट मैच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा।

मगर इसी बीच बताना चाहेंगे कि न्यूजीलैंड टीम के लिए हमेशा से ही भारत का दौरा एक तरह से छाती में गड़े तीर की तरह रहा है ये ऐसा तीर रहा है जिसे टेस्ट इतिहास में अभी तक कीवी टीम अपनी छाती से निकाल नही पाई है।

कीवी टीम भारत दौरा पर आई और उसने यहां टेस्ट सीरीज खेली है तब तब उसे रोना ही पड़ा है फैंस को यहां सीधे सरल शब्दों में बता दे की न्यू की टीम अब तक भारतीय जमीन पर कोई भी विपक्षीय टेस्ट सीरीज नहीं  जीत सकी है।

पहले दो सीरीज में कीवी टीम को करारी हार मिली।

कीवी टीम ने पहली बार 1955 में भारत द्वारा किया था तब 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से हार झेलनी पड़ी थी इस सीरीज के तीन मुकाबले द्रव रहे थे इसके बाद न्यूजीलैंड टीम 1965 में भारत आई और इस बार भी उसे एक भी टेस्ट जीतने का मौका नहीं मिला तब भारत ने चार टेस्ट की सीरीज में 1-0 से हराया था तीन टेस्ट ड्रॉ रहे थे. फिर 4 साल बाद यानी 1969 में एक बार फिर न्यूजीलैंड टीम भारत का दौरा किया और इस बार भारतीय जमीन पर उसने पहला टेस्ट जीता इस बार न्यूजीलैंड 3 मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर करने में सफल रही थी एक मैच इस बार भी रो रहा था।

भारत में न्यूजीलैंड टीम का टेस्ट सीरीज में ये रिकॉर्ड।

कुल सीरीज : 12

भारत जीता : 10

न्यूजीलैंड : 00

ड्रॉ : 2

भारत में न्यूजीलैंड टीम का टेस्ट मैचों में ये रिकॉर्ड।

कल टेस्ट मैच :36

भारत जीता :17

न्यूज़ीलैंड :2

ड्रॉ :17

पिछली सीरीज में न्यूजीलैंड टीम को पटकनी दी थी।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच आखिरी टेस्ट सीरीज नवंबर 2021 में हुई थी यह सीरीज भारतीय जमीन पर ही हुई थी जहां न्यू को दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 10 से  हार झेलनी पड़ी थी यदि और ओवरऑल सीरीज और मैचों का रिकार्ड देखा जाए तो इसमें भी भारतीय टीम का ही पढ़ना भरी नजर आ रहा है यह दोनों रिकॉर्ड नीचे देख सकते हैं।

भारत-न्यूजीलैंड के बीच ओवरऑल सीरीज रिकॉर्ड।

कुल टेस्ट सीरीज : 23

भारत जीता : 12

नन्यूजीलैंड : 12

ड्रॉ : 4

भारत-न्यूजीलैंड के बीच ओवरऑल टेस्ट रिकॉर्ड।

कल टेस्ट मैच : 62

भारत जीता : 22

न्यूजीलैंड : 13

ड्रॉ : 27

न्यूजीलैंड का भारत दौरा 2024।

16 अक्टूबर पहला टेस्ट बेंगलुरु

14 अक्टूबर दूसरा टेस्ट पुणे

1 नवंबर तीसरा टेस्ट मुंबई

इसे भी पढ़ें: Team India Strength IND vs BAN Series: बांग्लादेश को रौंद कर भारतीय टीम हुई और मजबूत: सीरीज से बढ़ गईं टीम की ताकत।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Neyaz Ahmad

Neyaz Ahmad, BH24 News की डिजिटल टीम के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े हुए हैं. BH24 News द्वारा दी गई सूचनाएँ केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं। हम किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता या समय पर होने की गारंटी नहीं देते। किसी भी निर्णय लेने से पहले कृपया स्वयं सत्यापन करें और आवश्यकतानुसार विशेषज्ञ सलाह लें। BH24 News के माध्यम से प्रदान की गई जानकारी के उपयोग से उत्पन्न होने वाली किसी भी प्रकार की हानि के लिए हम उत्तरदायी नहीं होंगे। Thank You...

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *