NEWSSports

IND vs PAK: सिर्फ 8% चांस थे भारत के, 92 % पाकिस्तान के हक में था मैच, फिर डिफेंड हुआ सबसे लो स्कोरिंग टोटल!

India vs Pakistan T20 Match 2024: टी20 वर्ल्ड कप में भारत बनाम पाकिस्तान के बीच खेला गया मुकाबला काफी रोमांचक रहा, इसे शब्दों में बयां करना शायद मुमकिन नहीं हो सकता है. एक वक़्त पर भारत के जीत के चांस सिर्फ 8 फीसदी था.

IND vs PAK T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत बनाम पाकिस्तान के बीच खेला गया मुकाबला बेहद ही रोमांचक बना रहा. भारत ने न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में पाकिस्तान को 6 रनों से हराया हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मैच में एक वक़्त ऐसा भी आ गया था जब भारत के जीत के उम्मीद सिर्फ 8 फीसदी रह गए थे.

पाकिस्तान के पास मुकाबला जीतने के 92 फीसद चांस बना दुआ था. लेकिन फिर, भारतीय गेंदबाज़ों ने ऐसा कमाल दिखाया कि 92 प्रतिशत जीत की हकदार पाकिस्तान को ये मुकाबला हारवा दिया. जीत के साथ इंडिया ने संयुक्त रूप से टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास का सबसे लो स्कोरिंग टोटल को भी डिफेंड कर लिया हैं.

भारत बनाम पाकिस्तान मैच में अक्सर ऐसा देखने को मिलता ही है, जहां दिखता कुछ और है और होता कुछ और ही है. इस बार भी कुछ ऐसा ही हुआ. पहले तो साफ दिखने लगा था कि पाकिस्तान ये मैच आसानी से जीत लेगी, लेकिन आखिर में जीत टीम इंडिया की हुई. 2022 के T20 World Cup में भी कुछ ऐसा ही हुआ था, जहां भारत के जीत के चांस सिर्फ 3.4% रह गए थे, लेकिन फिर किंग कोहली ने टीम इंडिया को जीत दिलाई थी.

इस तरह टीम इंडिया ने किया पलटवार

मुकाबले में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर बॉलिंग करने का फैसला लिया. पहली पारी तक तो पाकिस्तान का यह फैसला बिल्कुल सही साबित हुआ, क्योंकि पहले बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया 19 ओवर में 119 रनों पर ऑलआउट हो गई थी . फिर लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की पारी के दौरान देखा कि यहां से भारत के जीतने के चांस सिर्फ 8 फीसदी रह गए हैं. जीत का यह फीसदी तब दिखाया गया था, जब पाकिस्तान को 49 गेंदों में 49 रनों की दरकार बनी थी और उनके पारी में 8 विकेट मौजूद थे.

लेकिन फिर भी भारतीय गेंदबाज़ों ने हार को नहीं स्वीकारा और लगे रहे. धीरे-धीरे भारतीय गेंदबाज़ों ने कमाल खेल दिखाना शुरू किया और मैच भारत के पक्ष में आने लगा. भारत को पहली सफला जसप्रीत बुमराह ने बाबर आज़म विकेट के रूप में दिलाई. फिर अक्षर पटेल ने उस्मान खान को बोल्ड कर पाकिस्तान को दूसरा विकेट गिराया. इसके बाद हार्दिक ने फखर ज़मान को आउट कर तीसरा विकेट को गिराया और सबसे अहम सफलता बुमराह ने भारत को मोहम्मद रिज़वान के रूप में विकेट दिलाई, जहां से पूरा मैच ही पलट गया. रिज़वान के रूप में पाकिस्तान का चौथा विकेट गिरा.

सेट बल्लेबाज़ रिज़वान के आउट होते ही पाकिस्तान टीम लड़खड़ा सी गई. इसी तरह भारतीय गेंदबाज़ों ने लगातार विकेट लेकर कमाल जीत भारत की झोली में राख दी.

T20 World cup में डिफेंड किया संयुक्त रूप से सबसे लो स्कोरिंग टोटल

T20 World cup के इतिहास में सबसे कम रन का टोटल 120 रनों का डिफेंड हुआ. सबसे पहले श्रीलंका ने 2014 में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 120 रनों का टोटल डिफेंड करते हुए जीत हासिल की थी. अब टीम इंडिया ने पाकिस्तान के खिलाफ 2024 के T20 World cup में 120 रनों का टोटल डिफेंड करते हुए जीत हासिल कर ली. T20 World cup में डिफेंड होने वाले सबसे लो स्कोरिंग टोटल…

  • 120 रन: श्रीलंका बनाम न्यूज़ीलैंड, चैटोग्राम, 2014
  • 120 रन: भारत बनाम पाकिस्तान, न्यूयॉर्क, 2024*
  • 124 रन: अफगानिस्तान बनाम वेस्टइंडीज ,नागपुर, 2016
  • 127 रन: न्यूजीलैंड बनाम भारत, नागपुर, 2016
  • 129 रन: दक्षिण अफ्रीका बनाम न्यूजीलैंड, लॉर्ड्स, 2009.

इसे भी पढ़ें : Panchayat 3 से The First omen तक, अपने Weekend को बनाएं एकदम शानदार और मजेदार, OTT पर देख लीजिये ये शानदार फिल्में और वेब सीरीज।

Shahnawaz Sharif

Shahnawaz Sharif is a dynamic individual who seamlessly balances the roles of Blogger, Content developer, and Engineer. With a passion for both Technology and Communication, Shahnawaz Harnesses his Engineering background to approach Blogging and Content development with Precision and Creativity. His Unique blend of Technical Expertise and Storytelling prowess allows him to craft Engaging Content that resonates with Diverse audiences. Shahnawaz's ability to navigate between the Worlds of Engineering and Content Creation sets him apart, making him a Valuable Voice in both Spheres. Thank You...

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *