CareerNEWS

Importance of Work-Life Balance: EY पुणे कर्मचारी की दुखद मृत्यु ने नारायण मूर्ति के ’70-घंटे काम’ के बयान को फिर से याद दिलाया

Importance of Work-Life Balance: EY पुणे कर्मचारी की मौत ने काम और जिंदगी के बीच बैलेंस होने पर सभी को सोचने पर मजबूर कर दिया है। सोशल मीडिया पर, काम के दबाव पर हो रही ख़ूब चर्चा!....

Importance of Work-Life Balance: हाल ही में पुणे में Ernst & Young (EY) की 26 साल की कर्मचारी की दुखद मौत ने सबको झकझोर दिया। उनकी मां ने EY इंडिया के चेयरमैन राजीव मेमानी को एक भावुक पत्र लिखा, जिसमें उन्होंने कहा कि उनकी बेटी “ओवरवर्केड” और “थकी हुई” थी। इसने काम और ज़िंदगी के बीच बैलेंस पर जरूरी चर्चा शुरू कर दी है, और नारायण मूर्ति के विवादास्पद “70-घंटे काम” के बयान को फिर से ताजा कर दिया है।

नारायण मूर्ति का बयान

पिछले साल, मूर्ति ने कहा था कि देश की प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के लिए युवाओं को हफ्ते में कम से कम 70 घंटे काम करना चाहिए। उनके इस बयान ने सोशल मीडिया पर बहस छेड़ दी, जहां कई बड़े नामों ने इसका समर्थन और विरोध किया।

वर्क कल्चर पर चर्चा

पुणे में हुई इस दुखद घटना ने भारतीय कॉर्पोरेट कल्चर में काम के बैलेंस की कमी पर बात करने का मौका दिया है। यह दिखाता है कि कई लोग काम के दबाव में हैं।

X पर प्रतिक्रिया

CA रिषिका गुप्ता ने X पर लिखा, “जब EY की बुराई हो रही है, यह भी याद रखना चाहिए कि ‘लेट सिटिंग’ कल्चर और ओवरवर्किंग सिर्फ बिग फोर में नहीं, बल्कि कई कंपनियों में आम है। मूर्ति का 70-घंटे का बयान याद करो।”

यूजर्स की प्रतिक्रियाएं

इस पोस्ट पर कई लोगों ने प्रतिक्रिया दी। एक ने लिखा, “आपने सही बात कही। हाल की घटनाएं चिंता का विषय हैं, लेकिन लंबे काम के घंटे और ओवरवर्किंग कई कंपनियों में है।”

दूसरे ने कहा, “आजकल समय पर ऑफिस से निकलना एक तरह का अपराध हो गया है।”

तीसरे ने लिखा, “मैं सोच रहा था कि कोई इस पर बात क्यों नहीं कर रहा। मूर्ति यही तो कह रहे थे।”

चौथे ने कहा, “उनकी आलोचना भी उतनी ही जरूरी है!”

EY का बयान

EY ने इस दुखद घटना पर कहा, “इस नुकसान की भरपाई नहीं की जा सकती, लेकिन हमने इस मुश्किल वक्त में परिवार को हर संभव मदद दी है और आगे भी देंगे।”

उन्होंने कहा, “हम एना सेबास्टियन की दुखद और समय से पहले मृत्यु पर बहुत दुखी हैं। उनका उज्ज्वल करियर इस तरह खत्म होना हम सभी के लिए बहुत बड़ी क्षति है।”

ALSO READ THIS: Support for Workers Mental Health: EY इंडिया की CA एम्प्लोयी की मौत के बाद, परिवार का कहना काम के दबाव के चली गई बेटी की जान!… सरकार पता लाएगी मौत का कारण (bh24news.com)

 

Group Links हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़, हिंदी समाचार सबसे पहले पढ़ें WWW.BH24NEWS.COM पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट BH24 News लाइव पर पढ़ें बॉलीवुड, लाइफस्टाइल, राज्य और खेल जगत, से जुड़ी छोटी-बड़ी ख़बरें...

Shivani Upadhyay

शिवानी उपाध्याय, BH24 News की डिजिटल टीम के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़ी हुई हैं। BH24 News द्वारा दी गई सूचनाएँ केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं। हम किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता या समय पर होने की गारंटी नहीं देते। किसी भी निर्णय तक पहुंचने से पहले कृपया स्वयं सत्यापन करें और आवश्यकतानुसार विशेषज्ञ सलाह लें। BH24 News के माध्यम से प्रदान की गई जानकारी के उपयोग से उत्पन्न होने वाली किसी भी प्रकार की हानि के लिए हम उत्तरदायी नहीं होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *