Share MarketNEWS

Hyundai Upcoming IPO : अब टूटेंगे सभी रिकॉर्ड्स LIC से भी बड़ा आईपीओ ला रही है हुंडई ( Hyundai ).

Hyundai Upcoming IPO: आखिरकार ऑटो मेकर हुंडई मोटर्स इंडिया को शेयर मार्केट में एंट्री के लिए ग्रीन सिग्नल मिल गई है।

Hyundai Upcoming IPO : अब टूटेंगे सभी रिकॉर्ड हुंडई की हुई एंट्री 25000 करोड़ से ज्यादा का है साइज।

Hyundai IPO Get’s SEBI Approval: आखिरकार ऑटो मेकर हुंडई मोटर्स इंडिया को शेयर मार्केट में एंट्री के लिए ग्रीन सिग्नल मिल गया है कंपनी देश का सबसे बड़ा आईपीओ पेश करेंगे जिसका एलआईसी से भी बड़ा होगा जो 21000 करोड रुपए का है।

ऑटो सेक्टर की दिग्गज कंपनी हुंडई की भारतीय यूनिट हुंडई मोटर्स इंडिया देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ लाने जा रही है ऑटो कंपनी ने सेबी के पास ड्राफ्ट पेपर जमा कराए थे और अब इसे मार्केट रेगुलेटर की मंजूरी मिल गई है कंपनी का प्लान आईपीओ के जरिए भारतीय शेयर बाजार से तीन अरब डालर यानी की 25000 करोड रुपए के बराबर रकम जुटाना का है इससे पहले देश का सबसे बड़ा आईपीओ लाने का तक भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी के पास था।

अब तक एलआईसी के नाम पर है रिकॉर्ड।

भारतीय आईपीओ मार्केट के इतिहास का अब तक का सबसे बड़ा इशू लाने का रिकॉर्ड एलआईसी के नाम है एलआईसी नए साल 2022 में 2.7 अरब डॉलर जताने के लिए आईपीओ पेश किया था लेकिन यह रिकॉर्ड आप टूटने जा रहा है क्योंकि ऑटोमोबाइल सेक्टर की दिग्गज कंपनी हुंडई मोटर्स आईपीओ लेकर आ रही है इसे मार्केट रेगुलेटर सेबी ने ग्रीन सिग्नल दे दिया है जिसके बाद हुंडई आईपीओ के बाद लांच होने का रास्ता साफ हो गया है इसके अगले महीने अक्टूबर 2024 में ओपन होने की उम्मीद है।

नए शेयर जारी नहीं करेगी हुंडई मोटर्स।

हुंडई मोटर्स इंडिया के आईपीओ को लेकर राइटर की पहली जारी की गई रिपोर्ट्स पर गौर करें तो सेबी के पास जमा कराए गए ड्राफ्ट रेट हियरिंग प्रोस्पेक्टर के मुताबिक हुंडई मोटर्स नए शेयर नहीं जारी करेगी साउथ कोरिया मूल की कंपनी पूर्ण स्वामित्व वाली यूनिट में अपनी हिस्सेदारी का एक हिस्सा ऑफर फॉर सेल के माध्यम से रिटेल और अन्य निवेशकों को बेचेगी यानी हुंडई मोटर्स का आईपीओ पूरी तरह से OFS इशू होगा इसके तहत प्रमोटर्स ₹10 के फेस वैल्यू पर 14.2 करोड़ शेरों की बिक्री करेगी।

दो दशक बाद ऑटो मेकर कंपनी का IPO।

पैसेंजर व्हीकल सेल्स वैल्यूम के आधार पर हुंडई मोटर्स इंडिया कंपनी विद वर्ष 2024 में मारुति सुजुकी के बाद देश की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है मारुति सुजुकी का मार्केट कैंप 48 अरब के करीब है मारुति सुजुकी का आईपीओ 2003 में आया था ऐसे में 20 साल बाद भारत में किसी ऑटो मेकर कंपनी का आईपीओ आ रही है और इसका साइज देश में अब तक पेश किए गए सबसे बड़ी आईपीओ से भी ज्यादा है वही आईपीओ के जरिए हुंडई मोटर्स इंडिया 18 से 20 अरब डॉलर के बीच वैल्यूएशन पानी का लक्ष्य लेकर चल रही है।

17.5% हिस्सेदारी बेच सकती है कंपनी।

अमेरिका और साउथ कोरिया के बाद हुंडई के भारत में सबसे ज्यादा रेवेन्यू जेनरेट करती है आईपीओ लाकर यह कंपनी केपीटलाइजेशन को बढ़ा सकती है साथ ही मार्केट में तेजी से अपनी क्षमता का विस्तार कर सकती है DHRP के मुताबिक कोरिया कंपनी हुंडई मोटर्स इंडिया लिमिटेड में अपनी 17.5% हिस्सेदारी भेज सकती है हुंडई ने पब्लिक मार्केट में एंट्री को आसान बनाने और इसे सफल बनाने के लिए कोटक महिंद्रा सिटी बैंक मॉर्गन स्टेनली जेपी मॉर्गन और एसबीसी जैसे निवेश बैंकों को शामिल किया है सेबी के अप्रूवल के बाद अब जल कंपनी हुंडई आईपीओ का प्राइस बैंड और अन्य डिटेल शेयर कर सकती है।

इसे भी पढ़ें: Hero Passion Pro Bike Price 2024:जानिए क्यों है यह एक स्मार्ट चॉइस!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Neyaz Ahmad

Neyaz Ahmad, BH24 News की डिजिटल टीम के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े हुए हैं. BH24 News द्वारा दी गई सूचनाएँ केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं। हम किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता या समय पर होने की गारंटी नहीं देते। किसी भी निर्णय लेने से पहले कृपया स्वयं सत्यापन करें और आवश्यकतानुसार विशेषज्ञ सलाह लें। BH24 News के माध्यम से प्रदान की गई जानकारी के उपयोग से उत्पन्न होने वाली किसी भी प्रकार की हानि के लिए हम उत्तरदायी नहीं होंगे। Thank You...

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *