Life Style

Home Made Things & Diet For strong & Shiny Hair : इन चीजों को लगाएं अपने बालों में साथ ही लें इस तरह की डाइट। बाल होंगे सुंदर साथ ही मजबूत।

Home Made Things & Diet For strong & Shiny Hair : बालों को चमकदार और मजबूत बनाने के तरीके।

Home Made Things & Diet For strong & Shiny Hair : इस वेब पोस्ट में हम लकुच आसान और असरदार तरीकों के बारे में बात करेंगे जिनसे आपके बात काफी सुन्दर और मजबूत हो जायेंगें! लेकिन ध्यान देने वाली बात ये है की केवल बालों में ऊपर से कुछ लगा लेने से पूरा पोषण नहीं मिलता है। जबकि अच्छी डाइट भी बहुत जरूरी है। जिसे नजरअंदाज करके, केवल प्रोडक्ट्स लगाने से कुछ नहीं होगा! चाहे वे कितने भी मेहेंगे क्यूँ न हो।

नारियल तेल:
नारियल तेल बालों पर काफी हल्का होता है जिससे बहुत ज्यादा चिपचिपा पन भी नहीं लगता है। साथ ही इसके काफ़ी फायदे होते हैं। इसे हल्का गर्म करके लगाने के ज्यादा फायदे हैं। हल्के गर्म तेल से सर की मालिश करें और रात भर के लिए छोड़ दें सुबह ढो लें। सिर की मालिश करें और रातभर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह किसी माइल्ड शैंपू से अपने बालों को धो लें। यह बालों को पोषण देता है जिससे बाल मजबूत बनाते हैं।

आंवला:
आंवला विटामिन सी का अच्छा सोर्स है। आप आंवला को कई तरीके से लगा सकते हैं इसका तेल भी बनता है जिसमें नारियल या सरसों के तेल में आंवले को काफी देर तक लोहे की कड़ाई में खोलाया जाता है। जिससे दोनो के गुण मिलने ले साथ ही लोहे के भी गुण मिलते हैं। जो काफी लाभदायक होता है। चाहे तो आंवले के पाउडर को दही में मिलाकर बालों में लगाएं। 30 मिनट के बाद धो लें। इससे बाल काफी मजबूत बनते हैं साथ ही खूबसूरत दिखते हैं।

एलोवेरा:
पार्टी एलोवेरा को सीधे पौधे से काट कर लेकर आए। अच्छे से धो लें। पीले हिस्से को अलग कर दें। यह इस्तेमाल के लिए नहीं होता है। फिर
एलोवेरा जेल को डायरेक्ट बालों में लगाएं और 30 मिनट के बाद धो लें। एलोवेरा बालों को मॉइस्चर देने का काम करता है। जिससे बाल काफी मुलायम होते हैं।

दही:
दही को सीधे बालों में लगाएं और 30 मिनट के बाद धो लें। इसे लगाने से जिद्दी डेंड्रफ भी खत्म हो जाती है। यह बालों को पोषण देता है। दही में प्रोटीन होता है जो बालों को मजबूत बनाता है।

मेथी:
मेथी के दानों को रातभर पानी में भिगोकर रखें। सुबह इसे पीसकर पेस्ट बना लें और बालों में लगाएं। 30 मिनट बाद धो लें। मेथी बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देती है और उन्हें मजबूत बनाती है। साथ ही इसे लगाने के बाद एक अलग ही चमक देखने को मिलेगी।

सही डाइट:
केवल बालों पर कुछ लगा लेना काफ़ी नहीं है अच्छा खान-पान का होना भी ज़रूरी है।
यहां ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताया गया है। जिसे लेने से आपके बाल अंदर से भी मजबूत होंगे। और केवल बाल ही नहीं आप हर तरीके से स्वस्थ रहेंगे।

प्रोटीन:
बाल प्रोटीन से ही बने होते हैं। इसलिए उन्हें सही मात्रा में प्रोटीन पहुंचना बहुत जरूरी है। राजमा प्रोटीन का अच्छा सोर्स है। इसके साथ ही पालक, केला, दाल, सोया, और नट्स को शामिल कर सकते हैं।

विटामिन ए:
विटामिन ए बालों के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि ये जड़ो में सीबम की मात्रा बढ़ाने का काम करता है, जो बालों को नेचुरल मॉयश्चर देने का काम करता है। गाजर, पालक, मीठे आलू, और कद्दू विटामिन ए के अच्छे सोर्सेज हैं।

विटामिन सी:
विटामिन सी आयरन के समावेश को बढ़ाने में मदद करता है और कोलेजन की मात्रा को बढ़ाता है, जो बालों को मजबूत बनाता है। आंवला, संतरे, नींबू, स्ट्रॉबेरी, और बेल पेपर विटामिन सी के अच्छे स्रोत हैं।
नोट :- अगर विटामिन सी आपको सूट नहीं करता है तो इसका इस्तेमाल न करें।

विटामिन ई:
विटामिन ई एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है जो बालों को टूटने से बचाता है। बादाम, सनफ्लावर सीड्स, पालक, और एवोकाडो विटामिन ई के अच्छे स्रोत हैं।

बायोटिन:
बायोटिन बालों की ग्रोथ के लिए काफ़ी ज़रूरी होता है। नट्स, सोया, होल ग्रेंस बायोटिन के काफ़ी अच्छा है।

आयरन:
आयरन बालों के लिए ऑक्सीजन की सप्लाई करता है। पालक, दाल, कद्दू के बीज आयरन की कमी को पूरा करता है।

ओमेगा-3 फैटी एसिड:
ओमेगा-3 फैटी एसिड बालों को नमी प्रदान करते हैं और उन्हें स्वस्थ रखते हैं। अखरोट, और अलसी के बीज ओमेगा-3 के लिए वरदान से कम नहीं है।

जिंक:
जिंक बालों के टिश्यू की रिपेयरिंग का काम करता है। और बालों को मजबूत बनाता है। कद्दू के बीज, चने, और नट्स जिंक के अच्छे स्रोत हैं।

बात का निचोड़:  केवल बालों में कुछ लगा लेने से बालों की सही ग्रोथ नहीं होगी ना ही उन्हें सही पोषण मिलेगा उसके लिए आपको अच्छी डाइट भी लेनी होगी।

नोट:- ऊपर दिया गया कोई भी नुस्खा या डाइट में शामिल कोई भी चीज अगर आपकी एलर्जी का कारण है। यह किसी भी तरह से आपको सूट नहीं करता है तो उसे बिल्कुल ना लगाएं

 

ALSO READ THIS : Goodbye 8 Workplace Habits : अपने वर्क प्लेस पर सचमे खुश रहना चाहते हैं, तो आज ही बाय- बाय करें इन 8 आदतों को। – BH 24 News Goodbye 8 Workplace habbits :

Communication skills: ऐसे बेहतर बनाएं अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स को। (bh24news.com) 

5 Simple Physical Activities Or Excercises : आसान और असरदार फिजिकल एक्टिविटी जिन्हें सभी को ज़रूर करना चाहिए। (bh24news.com)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Shivani Upadhyay

शिवानी उपाध्याय, BH24 News की डिजिटल टीम के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़ी हुई हैं। BH24 News द्वारा दी गई सूचनाएँ केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं। हम किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता या समय पर होने की गारंटी नहीं देते। किसी भी निर्णय तक पहुंचने से पहले कृपया स्वयं सत्यापन करें और आवश्यकतानुसार विशेषज्ञ सलाह लें। BH24 News के माध्यम से प्रदान की गई जानकारी के उपयोग से उत्पन्न होने वाली किसी भी प्रकार की हानि के लिए हम उत्तरदायी नहीं होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *