NEWS
Trending

Hathras Satsang Stampede: यूपी पुलिस की FIR में सामने आई रोंगटे खड़ी वाली ‘सच्चाई’ बाबा का नाम हुआ गायब, उठ रहे बड़े बड़े सवाल?

Hathras Stampede: हाथरस कांड के बाद फोरेंसिक टीम ने डॉग स्क्वॉड के साथ जांच भी शुरू कर चुकी गई है. इस धार्मिक कार्यक्रम के अन्य आयोजकों के खिलाफ भी यूपी पुलिस के पास एफआईआर दर्ज की गई है.

Hathras Satsang Stampede: उत्तर प्रदेश (UP) में हाथरस जिले के थाना “सिकंदराराऊ” क्षेत्र के गांव रतीभानपुर में आयोजित भोले बाबा के सत्संग में अचानक से भगदड़ मच गई. जिस भगदड़ में अब तक करीबन 121 लोगों की मौत हो चुकी है. कई लोगों की हालत बहुत गंभीर बताई जा रही है, इसलिए यह आंकड़ा और बढ़ सकता है. मृतकों में अधिकत्तर महिलाएं और बच्चे शामिल हैं. रात में से ही शवों का पोस्टमार्टम शुरू किया गया हैं.

पुलिस ने आयोजकों के खिलाफ  भी एफआईआर दर्ज की गई है. राहत विभाग की ओर से दी गई सूची के मुताबिक, अब तक करीबन 121 लोगों की मौत हो चुकी है और करीबन 28 लोग बुरे हालत में घायल हैं. सभी घायलों का अलग-अलग अस्पतालों में ले जाकर इलाज चल रहा है. मृतकों में सबसे ज्यादा करीबन (112) महिलाएं ही शामिल हैं. हाथरस भगदड़ स्थल की जांच के लिए फोरेंसिक टीम भी मौके पर पहुंच गई है और अपनी जांच भी शुरू कर दी गयी हैं.

हाथरस भगदड़ में अब तक करीबन 121 की मौत, प्रशासन ने जारी की मृतकों की लिस्ट.

इन धाराओं में हुआ हैं मामला दर्ज

घटना ‘भोले बाबा’ द्वारा आयोजित सत्संग के दौरान घटी हुई हैं. फोरेंसिक टीम ने डॉग स्क्वॉड के साथ जांच को शुरू कर दी है. उधर, भारतीय न्याय संहिता (BNS), 2023 की धारा “105, 110, 126(2), 223 और 238” के तहत ‘मुख्य सेवादार’ कहे जाने वाले “वेद प्रकाश मधुकर” और इस धार्मिक कार्यक्रम के अन्य आयोजकों के खिलाफ FIR भी दर्ज की गई है.

हालांकि पुलिस द्वारा दर्ज की गई FIR में बाबा का नाम गायब दिखाया गया है. दूसरी ओर FIR में कहा गया है कि ढाई लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं की भीड इकट्ठी हो गई थी. जिसके कारण और आयोजक द्वारा अनुमति की शर्तों का पालन न किए जाने के कारण यातायात अवरुद्ध हो गया था. आरोप है कि आयोजनकर्ताओं के द्वारा कार्यक्रम में जुटी भीड की संख्या छिपाकर और लोगों को बुलाया गया था, जिस कारण काफी मात्रा में भीड़ बढ़ गयी और अचानक भगदड़ मच गई.

हादसे को लेकर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने सख्त रुख को अपनाया है. सीएम योगी ने मंगलवार को कहा था कि हमारी सरकार इस घटना की तह में जाकर जो भी  साजिशकर्ताओं और जिम्मेदारों को उचित सजा देने का काम करेगी. राज्य सरकार इस पूरी घटना की अच्छे से जांच किया जा रही है. हम इसकी तह में जाएंगे और देखेंगे कि ये अचानक हुआ हादसा है या साजिश.

इसे भी पढ़े: New Crime Law: नया कानून नियम “न्याय के बारे में है। न की दंड” :- अमित शाह

Shahnawaz Sharif

Shahnawaz Sharif is a dynamic individual who seamlessly balances the roles of Blogger, Content developer, and Engineer. With a passion for both Technology and Communication, Shahnawaz Harnesses his Engineering background to approach Blogging and Content development with Precision and Creativity. His Unique blend of Technical Expertise and Storytelling prowess allows him to craft Engaging Content that resonates with Diverse audiences. Shahnawaz's ability to navigate between the Worlds of Engineering and Content Creation sets him apart, making him a Valuable Voice in both Spheres. Thank You...

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *