ElectionHaryana

Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव में दिग्गजों के बीच है कांटे की टक्कर: जानिए सुबे की हॉट सीटों का समीकरण।

Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव में दिग्गजों के बीच होने वाली है कांटे की टक्कर।

Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा में 5 अक्टूबर को मतदान होना है जहां जातिगत समीकरण और पार्टी के अंदरूनी कला केंद्र में है हरियाणा में बहुकोडिया मुकाबला होने की वजह से भारतीय जनता पार्टी को उम्मीद है कि लोकसभा में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद वोटो का बंटवारा उसके पक्ष में हो जाएगा ऐसे में लिए जानते हैं कि सूबे की हॉट सीटे कौन-कौन सी है।

ऐलनाबाद विधानसभा।

इस सीट से 2010 से 2021 के बीच लगातार चार चुनाव जीतने वाले इनेलो के अभय चौटाला का मुकाबला कांग्रेस के भारत सिंह बेनीवाल और भारतीय जनता पार्टी की अमित चंद्रा और आम आदमी पार्टी के मनीष अरोड़ा और जेजेपी एएसपी की अंजलि लट्ठ से है कर चुनाव जीतने के बाद अभय सिंह चौटाला इस बार बहू कोरिया मुकाबले में है उन्हें कांग्रेस के बेनीवाल से गाड़ी टक्कर मिल रही है अभय चौटाला को सारी मतदाताओं का समर्थन मिल रहा है लेकिन ग्रामीण इलाकों में कांग्रेस उम्मीदवार मजबूत है।

अंबाला कैंट विधानसभा।

भारतीय जनता पार्टी उम्मीदवार और पूर्व गृह एवं खेल मंत्री अनिल विच इस सीट से 6 बार चुनाव जीत चुके हैं उन्होंने 2009 सत 2019 के बीच लगातार तीन बार चुनाव जीत दर्ज की है इस दिग्गज को आप राज्य के सबसे कठिन चुनाव में से एक का सामना करना पड़ रहा है जिसमें उनकी सीट पर कड़ा मुकाबला है अनिल बी कांग्रेस के परविंदर सिंह परी और कांग्रेस की बागी चित्र दरवाड़ा के बीच त्रिकोनियम मुकाबले में है चित्र एक निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रही हैं अनिल बी रिकॉर्ड सातवीं बार चुनाव लड़ रहे हैं और उन्हें उम्मीद है कि कांग्रेस के वोट चित्रा सरवारा और परविंदर सिंह परी के बीच बंट जाएंगे जिससे उनकी जीत का रास्ता साफ हो जाएगा।

ऐसा बतया जा रहा है इस सीट से आसानी जीत दर्ज कर लेंगे लेकिन चुनाव में कभी भी कुछ भी हो सकता है अब ये टो 8 को ही पता चलेगा की क्या होगा इस सीट पर.

रानिया विधानसभा।

रनिया विधानसभा क्षेत्र परंपरागत रूप से इनेलो का गढ़ रहा है जिसे 2009 और 2014 में इस सीट पर जीत दर्ज की थी 2019 का चुनाव रणजीत चौटाला ने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर जीता था रंजीत एक बार फिर निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं क्योंकि उन्हें भाजपा ने टिकट नहीं दिया था उनका मुकाबला इनेलो के अर्जुन चौटाला कांग्रेस के सर्व मित्र कागोज और भारतीय जनता पार्टी के शीशपाल कांगोज से है।

लाडवा विधानसभा।

एक स्वस्थ सेट अब हाई प्रोफाइल बन गई है क्योंकि मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने खुद करनाल की जगह इस सीट से चुनाव लड़ने का फैसला किया है जहां से उन्होंने 3 महीने पहले जीत हासिल की थी जबकि भाजपा ने सैनी को लाडवा में चुनाव लड़ने के लिए आगे बढ़ाया है उनका मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार मेवा सिंह से है जो मौजूदा विधायक है और जिन्होंने 2019 में भाजपा उम्मीदवार पवन सैनी को हराकर अच्छे अंतर से जीत दर्ज की थी।

इसे बनाने के लिए आई आईएनएलडी बीएसपी उम्मीदवार सपना बारहमासी भी इस सीट को जीतने की कड़ी मेहनत कर रही है जिस पर उनके ससुर शेर सिंह बरसावानी ने 2009 में जीत हासिल थी।

इसे भी पढ़ें: Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव में दिग्गजों के बीच है कांटे की टक्कर: जानिए सुबे की हॉट सीटों का समीकरण।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Neyaz Ahmad

Neyaz Ahmad, BH24 News की डिजिटल टीम के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े हुए हैं. BH24 News द्वारा दी गई सूचनाएँ केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं। हम किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता या समय पर होने की गारंटी नहीं देते। किसी भी निर्णय लेने से पहले कृपया स्वयं सत्यापन करें और आवश्यकतानुसार विशेषज्ञ सलाह लें। BH24 News के माध्यम से प्रदान की गई जानकारी के उपयोग से उत्पन्न होने वाली किसी भी प्रकार की हानि के लिए हम उत्तरदायी नहीं होंगे। Thank You...

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *