Technology

Google Maps Scam: शहर में चल रहा नया Online स्कैम, घोटाले के बारे में जाने, कैसे रहें सेफ।

Google Maps Scam: जैसा कि हम सभी जानते हैं की स्कैम की संख्या बढ़ती ही जा रही है ऐसे में आजकल स्कैमर्स लोगों को ऑनलाइन ठगने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं सबसे बड़ा स्कैम व्हाट्सएप के जरिए ऑनलाइन मैसेज किया जाता है कुछ समय पहले यूट्यूब पर लाइक करके पैसे कमाने का एक स्कैम सामने आया था।

जिसमें कई लोगों ने अपने लाखों रुपए खो दिए । इसी तरह से अब google map में भी कुछ ऐसा ही एक स्कैम चल रहा है इसलिए हम आपको इस आर्टिकल में Google Maps Scam को लेकर पूरी जानकारी बताने वाले हैं। उसके लिए आपको हमारा यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना होगा और हमारे साथ बने रहना होगा ताकि आप पूरी जानकारी प्राप्त कर सके और इस स्कैम से सुरक्षित रह सके।

साथ ही हम अपने आर्टिकल में आपको न केवल Google Maps Scam के बारे में बताने वाले हैं बल्कि गूगल मैप्स में चल रहे हैं घोटाले के बारे में बताना चाहते हैं जिसे कि आप स्कैम के बारे में पूरी पूरी जानकारी प्राप्त कर सके।

Google Maps Scam – Highlights 

Name of the ArticleGoogle Maps Scam
Type of ArticleLatest Update
Article Useful ForAll of Us
Detailed Information of Google Maps Scam?Please Read the Article Completely.

तथा हम अपने आर्टिकल के अंतिम चरण में आपको एक क्विक लिंक भी प्रदान करेंगे जिसकी सहायता से आप इसी तरह के आर्टिकल को बहुत आसानी से प्राप्त कर पाएंगे और जानकारी लेकर उसका लाभ उठा पाएंगे।

Google Maps Scam

आज के हमारे इस आर्टिकल में हम सभी रीडर सहित सिटीजन का बहुत-बहुत स्वागत करते हहुए अपने कुछ मुख्य बिंदुओं की सहायता से सस्कैम के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं जो की इस तरह  है –

Google Maps Scam – Brief Introduction

  • आज के हमारे इस आर्टिकल की सहायता से हम आप सभी को आजकल का एक नया स्कैम सामने आया है उसके बारे में बताना चाहते हैं जिसमें गूगल मैप से लोगों से पैसे ठगे जा रहे हैं इस नए स्कैम में एक व्यक्ति को अपने व्हाट्सएप पर घर से काम करने का ऑप्शन मिला ताजा आए रिपोर्ट के अनुसार जनवरी 2024 में ग्रेटर नोएडा के रहने वाले संदीप कुमार ने इस गूगल मैप्स घोटाले में 20, 54,464 रुपए गवाएं।
  • पूरी जानकारी लेने के लिए आपको हमारे साथ हमारे आर्टिकल के अंत तक बने रहना होगा ताकि आप जानकारी प्राप्त करके खुद को सुरक्षित रख सके।

    Google Maps Scam
    Google Maps Scam

New Google Maps Scam – Highlights

हम आपको बताने वाले हैं कि एक नया मामला सामने आया है जिसमें संदीप कुमार नाम के एक व्यक्ति में वर्क फ्रॉम होम स्कैम का शिकार हुए हैं।

  • जिसमें उन्हें गूगल मैप्स पर होटल की रेटिंग बताने का काम दिया गया था इस ऑफर से अट्रैक्ट होकर संदीप 100 मेंबर्स वाले टेलीग्राम ग्रुप में इंवॉल्व्ड हो गए।
  • वहां उन्होंने अपना टास्क पूरा करना शुरू कर दिया इसके बाद उन्हें इस काम में पैसे लगाने को कहा गया शुरुआत में उन्होंने इसमें ₹50000 लगाया लेकिन बाद में पैसे वापस नहीं निकाल पाए।
  • उसके बाद जब उन्होंने उसमें सिर्फ अपने पैसे वापस निकालने का कोशिश किया तो उन्हें टैक्स के रूप पर में ₹500000 और भरने को कहा गया वहीं पर फंस गया और उन्होंने कुल मिलाकर 20,54,464 रुपए का इन्वेस्ट कर दिया।
  • उसके बाद जब उनसे अकाउंट अनफ्रीज करने के लिए और पैसे मांगे गए तो संदीप कुमार को यह रिलाइज हुआ कि उनके साथ स्कैम हुआ है।
  • उसके बाद संदीप कुमार ने नोएडा सेक्टर 36 में साइबर क्राइम थाने में जाकर FIR रिपोर्ट कराई।

Google Maps Scam – कैसे रहें सेफ?

आप सभी को ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार होने से तथा निम्नलिखित सावधानियां बरतने से धोखाधड़ी की जोखिम कम हो सकती है –

  • सबसे पहले तो आप CERT -In द्वारा फ्रॉड अलर्ट या गूगल के ‘एंटी-फ़िशिंग ऐप जैसे रियल टाइम सेफ्टी के लिए सुरक्षा एप्लीकेशन अपने फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं ।
  • अपनी पर्सनल इनफॉरमेशन कभी भी किसी के साथ ऑनलाइन शेयर ना करें चाहे वह आपको ऐसा करने के लिए कितना भी मजबूर क्यों ना करें आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है।
  • ऐसे अननोन ईमेल या मैसेज से बचे जो कि आपका पर्सनल डाटा मांग रहे हो।
  • अपने मोबाईल / सिस्टम के सॉफ्टवेयर को लेटेस्ट सुरक्षा पेज के साथ अपडेट रखें।
  • और साथ ही ऑनलाइन पेमेंट करते समय अधिक सावधान रहे और फ्री गिफ्ट और ऑफर के जाल में फंसने से बचने की प्रयास करे।

निष्कर्ष

विश्वास क्या हमारे इस आर्टिकल में हमने अपना केवल Google Maps Scam के बारे में बताया है बल्कि हमने आपको उससे बचने के उपाय भी बताएं हैं जिसे अपनाकर आप आसानी से गूगल मैप में चल रहे इस स्कैम से बच सके ।

तथा आपसे हम यह आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपके लिए यह बहुत मददगार साबित हुआ होगा तो कृपया करके इसे लाइक शेयर कमेंट जरुर करें।

क्विक लिंक्स

Join Our Whatsapp ChannelClick Here

Tausif Khan

Welcome to a place where you can dive deep into the worlds of technology, finance, and all the latest buzz in trending news and government schemes. As a software developer, I've got quite the collection of websites and apps under my belt. But I've also set my sights on blogging and creating digital content, bringing a breath of fresh air and plenty of creativity to the table. My goal? To make complicated stuff easy to understand through thorough research and a commitment to clarity. So, stick around and let's explore together!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *