NEWS

Foods for Immunity:बदलते मौसम में हो जाता है सेहत ख़राब, बढ़ने लगती है सर्दी-जुकाम और बुखार का खतरा, Immunity बढ़ाएं इन चीजों से.

मौसम बदलते साथ सभी में सर्दी-जुकाम के मामले बढ़ते हैं, विशेषकर बच्चों में यह ज्यादा देखा जाता है। मानसून में अपनी और परिवार की इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए डाइट पर ध्यान देना चाहिए और उन आहारों को शामिल करना चाहिए जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।

Foods for Immunity:मौसम बदलने के साथ सारे लोगो में सर्दी-जुकाम के मामले बढ़ने लगतें हैं खासकर के बच्चों में ये खतरा आधिक देखने को मिलती हैं| इसलिए मानसून के मौसम में अपने और अपने परिवार की इम्युनिटी को मजबूत बनाये रखना चाहिए| इसके लिए अपने डाइट पे विशेष ध्यान देना चाहिए और उन आहार को शामिल करना चाहिए जिससे आपकी और परिवार की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत हो सके| आइये जानते है उन खाद्य पदार्थों को जो हमारी  इम्युनिटी को बढाने में हमरी मदद करती हैं|

तेज गर्मी और चिलचिलाती धुप के बाद बारिश की फुहार लोगो को रहत तो देती है, लेकिन एसे अचानक से मौसम बदलने से लोग इसे बर्दास्त नही कर पते हैं और उन्हें सर्दी – जुकाम की समस्या हो जाती है और ये होती है क्यों की हमारी इम्युनिटी ख़राब होती हैं| अगेर हमारी इम्युनिटी सही हैं तो एसी समस्या देखने को नही मिलती हैं, इसलिय ये बहुत ही जरूरी है की हमें अपने इम्युनिटी को स्ट्रोंग बनाये रखना चाहिए | 

हमें अपने इम्युनिटी को मजबूत बनाये रखने के लिए कुछ एसे आहार को चाहिए जिनसे इम्युनिटी में सुधार हो और सीजनल इन्फेक्शन से बचाव में मदद मिले|  इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में बताएँगे जो इम्युनिटी को बढ़ाने में सहायक हो सकते हैं। चलिए, इन फूड्स के बारे में अधिक जानते हैं।

लहसुन

लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो बीमारियों से लड़ने में सहायक होते हैं। अनुसंधान के अनुसार, लहसुन में एलिन भी पाया जाता है, जो सफेद रक्त कोशिकाओं की बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकता है। इसके साथ ही, यह सूजन को कम करने में भी सक्षम होता है, जो इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद साबित होता है।

फैटी फिश

साल्मन, टूना, मैकरेल जैसी मछलियों में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो दिल के लिए फायदेमंद होता है और साथ ही, इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है। इन्हें ऑटोइम्यून रोगों जैसे रूमेटोयड आर्थराइटिस के लक्षण को कम करने में भी मदद करते हैं।

ब्रोकली

ब्रोकली में कई एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी होता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही, यह विटामिन ए और ई भी प्राप्त करने का उत्कृष्ट स्त्रोत है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसलिए, अगर आप ब्रोकली को देखकर मुंह में पानी लाते हैं, तो यह जान लें कि यह कैसे आपकी इम्यूनिटी के लिए फायदेमंद हो सकता है।

दही

 

दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो हमारी गट हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं। इनसे गट माइक्रोबायोम को बेहतर बनाया जा सकता है और गुड बैक्टीरिया की संख्या बढ़ाई जा सकती है। अनुसंधान के अनुसार, गट हेल्थ और इम्यून सिस्टम के बीच में संबंध होता है। इसलिए, हेल्दी गट का मतलब हेल्दी इम्यून सिस्टम। इसलिए, दही को अपनी डाइट में शामिल करने का प्रयास करें।

पालक

पालक में विटामिन ए, सी और ई होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके साथ ही, यह एंटीऑक्सीडेंट्स भी शामिल होते हैं जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं, जिससे सेल डैमेज कम होता है। इससे इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है।

बादाम

बादाम में विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाए जाते हैं। ये दोनों ही इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसलिए रोज कुछ बादाम को थोड़ी देर के लिए पानी में भिगोकर खाने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: Benefits Of Swimming:दिल और दिमाग दोनों को पहुचाती है फायदा स्विमिंग,जानें इसे रोजाना करने के हैरतअंगेज फायदे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *