DelhiNEWS

Delhi News: दिल्ली बारिश पीड़ितों के लिए 10 लाख मुआवजा: आप मंत्री आतिशी की घोषणा

Delhi News: 28 जून को 24 घंटों में 228 मिमी अत्यधिक बारिश के बाद कई मौतें हुई

Delhi News: 28 जून को दिल्ली-एनसीआर में हुई मूसलाधार बारिश के बाद, दिल्ली की जल मंत्री और आप नेता आतिशी ने रविवार को दिल्ली पीड़ितों के परिवारों को 10 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है।

जल मंत्री, जो हाल ही में हरियाणा से दिल्ली का जल हिस्सा जारी करने की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर थीं, उन्होंने X (पहले ट्विटर) पर लिखा, “28 जून को 24 घंटों में 228 मिमी अत्यधिक बारिश के बाद कई मौतें हुई हैं। जिन लोगों ने अपनी जान गंवाई है, उनके परिवारों को ₹10 लाख का मुआवजा दिया जाएगा। यह मुआवजा शीघ्रता से पीड़ित परिवारों तक पहुंचे, इसके निर्देश दिए गए हैं।”

इसके अलावा, पानी जमा होने की समस्या को हल करने के लिए और अधिक जनशक्ति और उपकरण तैनात किए जा रहे हैं और मंगलवार तक दिल्ली में भारी बारिश की भविष्यवाणी के बीच फील्ड यूनिट्स को हाई अलर्ट पर रखा गया है। शुक्रवार सुबह 228.1 मिमी बारिश के कारण राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में जलभराव हो गया और कई जानें चली गईं। IMD ने दिल्ली में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है और 2 जुलाई तक “ऑरेंज अलर्ट” जारी किया है।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) के एक अधिकारी ने बताया कि जलभराव की शिकायतों को संभालने के लिए जनशक्ति तैनात की गई है और लुटियंस दिल्ली के क्षेत्रों की सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से निगरानी की जा रही है। शुक्रवार को लुटियंस दिल्ली क्षेत्र में बाढ़ जैसी स्थिति हो गई थी, जहां कई सांसदों के बंगलों में पानी भर गया था। NDMC के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने कहा कि उन्होंने गोल्फ लिंक और भारती नगर में चार अतिरिक्त पंप स्टैंडबाय पर रखे हैं, जो शुक्रवार को अत्यधिक जलभराव से प्रभावित हुए थे।

“तीन सुपर सक्शन मशीनें वाहनों पर माउंटेड, संवेदनशील क्षेत्रों में गश्त करती रहेंगी। हमने अतिरिक्त स्टाफ तैनात किया है और सभी कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। प्रत्येक संवेदनशील क्षेत्र को एक अधीक्षण अभियंता के तहत रखा गया है, जिनके पास समस्याओं को हल करने के लिए कर्मचारी मौजूद हैं। NDMC का केंद्रीय कमांड और कंट्रोल रूम सभी संवेदनशील क्षेत्रों की सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से निगरानी करेगा,” उपाध्याय ने PTI को बताया। NDMC के अनुसार, संवेदनशील बिंदुओं पर अब संचालन की निगरानी अधीक्षण अभियंता कर रहे हैं ताकि समय पर हस्तक्षेप सुनिश्चित हो सके।

“हम सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से 24 घंटे की निगरानी सुनिश्चित करेंगे। संवेदनशील क्षेत्रों की निरंतर निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं,” एक अन्य अधिकारी ने कहा। दिल्ली नगर निगम (MCD) ने भी अपने फील्ड यूनिट्स को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए हाई अलर्ट पर रखा है। नगर निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उनका केंद्रीय नियंत्रण कक्ष चौबीसों घंटे काम कर रहा है और नालों की सफाई पूरी कर ली गई है। मोबाइल पंप, सुपर सकर मशीनें, अर्थ मूवर्स और अन्य मशीनें विभिन्न स्थानों पर तैनात की गई हैं जहां जलभराव की शिकायतें मिली हैं, जो MCD के 24×7 समर्पित ज़ोनल नियंत्रण कक्षों के माध्यम से प्राप्त हुई हैं।

“कुल 72 स्थायी पंपिंग स्टेशन आवश्यकतानुसार काम कर रहे हैं। इसके अलावा, विभिन्न क्षमताओं के 465 मोबाइल/सबमर्सिबल पंप जलभराव को साफ करने के लिए उपलब्ध कराए गए थे। जल को जल्दी और लगातार हटाने के लिए मशीनों के साथ-साथ जनशक्ति को भी पर्याप्त मात्रा में तैनात किया गया,” उन्होंने कहा। “मानसून कार्य योजना के हिस्से के रूप में, सभी व्यवस्थाएं की गई हैं और स्थिति से निपटने के लिए फील्ड यूनिट्स को हाई अलर्ट पर रखा गया है,” अधिकारी ने कहा।

PWD अधिकारियों के अनुसार, सभी जलभराव वाले स्थानों को छोड़कर प्रगति मैदान टनल को साफ कर दिया गया है। दिल्ली के लेफ्टिनेंट गवर्नर वी के सक्सेना ने शनिवार को शहर के सबसे प्रभावित क्षेत्रों और ड्रेनेज सिस्टम का निरीक्षण किया ताकि क्षति का आकलन किया जा सके और सुधारात्मक उपायों की निगरानी की जा सके। मुख्य सचिव और एनडीएमसी के अध्यक्ष, एमसीडी के आयुक्त, पीडब्ल्यूडी के प्रधान सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ, सक्सेना ने तैमूर नगर, बरापुल्ला ड्रेन, आईटीपीओ, तिलक ब्रिज, कुशक नाला, गोल्फ लिंक और भारती नगर में नालों का निरीक्षण किया। अपने दौरे के दौरान, सक्सेना ने पाया कि ये सभी नाले कचरे और कीचड़ से भरे हुए थे, जिससे शहर के विभिन्न हिस्सों में भारी बाढ़ आई, एक बयान में कहा गया।

ओखला अंडरपास बंद: दिल्ली पुलिस

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने रविवार को ओखला अंडरपास में जलभराव के कारण वाहन चलने पर प्रतिबंध लगा दिया और यात्रियों से अपनी यात्राएं योजनाबद्ध तरीके से करने को कहा। यह कदम शनिवार को अंडरपास में एक 60 वर्षीय व्यक्ति के डूबने के बाद उठाया गया है। शुक्रवार और शनिवार को हुई भारी बारिश के कारण राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में जलभराव और बड़े पैमाने पर ट्रैफिक जाम हो गया। ट्रैफिक पुलिस ने X (पहले ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा, “ओखला अंडरपास में जलभराव के कारण यातायात की आवाजाही प्रतिबंधित है। कृपया अपनी यात्रा की योजना इस अनुसार बनाएं।”

अंडरपास के बंद होने से नियमित यात्रियों के लिए समस्याएं पैदा हो गई हैं, जिससे उनकी यात्रा का समय बढ़ गया है। सोनू गुप्ता ने PTI वीडियोस को बताया, “मैं कुछ समय से इस मार्ग से जा रहा हूं लेकिन कभी जलभराव नहीं देखा। अंडरपास के ऊपर का मार्ग भी बंद है। मुझे क्राउन प्लाजा के पास कुछ काम के लिए जाना था। अब मुझे दूसरे मार्ग से जाना होगा।”

एक अन्य यात्री राजेश कुमार ने कहा कि वह शुक्रवार और शनिवार को अंडरपास के पास ट्रैफिक जाम में फंसने के बाद वैकल्पिक मार्ग की तलाश कर रहे थे। इसी बीच, एक वीडियो जिसमें मोती से पानी का बहाव रेड फोर्ट परिसर में घुसते हुए दिखाया गया है, सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। (PTI इनपुट्स के साथ)

 

Also Read This:Opposition Leader Responsibilities: आखिर अपोजिशन लीडर की क्या- क्या जिम्मेदारीयां होती है? (bh24news.com)

Parliament Explained: संसद में सांसदों की सीट कैसे तय होती है, जानिए फॉर्मूला… (bh24news.com)

Shivani Upadhyay

Welcome to my eclectic corner of the web! I'm Shivani Upadhyay, a relentless curious & explorer of all newsworthy things! From the fast-paced world of the stock market to the ever-evolving realm of political landscapes, from the latest health trends to the pressing issues of climate change, and everything in between—I'm here to bring you diverse, insightful, and engaging content. My insatiable curiosity drives me to delve into various genres, uncovering stories that matters and perspectives that inspires. Join me on this journey as we navigate through the multifaceted world of news!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *