DelhiElectionNEWS

Delhi Assembly Election 2025: अगले साल होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए दलित चेहरे पर दावा खेल सकती है कांग्रेस।

Delhi Assembly Election 2025: आने वाले दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने खेला दलित दाव: AAP मुस्किल मे।

Delhi Assembly Election 2025: दिल्ली विधानसभा चुनाव 2025 की तैयारी शुरू अब हो चुकी है इलेक्शन कमीशन ने इलेक्टरल रोल को रिवाइज करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है दिल्ली में विधानसभा की 70 सीटों में से करीब 12 सिट आरक्षित है चुनाव आयोग के दाता के मुताबिक 2013 अभी दिल्ली विधानसभा चुनाव में AAP  ने 8 सीटों पर वही 2015 और 2020 के विधानसभा चुनाव में AAP ने कुल 12 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

साल 1998 से साल 2013 तक दिल्ली की सत्ता पर कांग्रेस का कब्जा रहा तो साल 2013 में आम आदमी पार्टी की दिल्ली में एंट्री होते ही कांग्रेस दिल्ली में लगभग हास्य पर आज चली गई साल 2015 8 साल 2020 के विधानसभा चुनाव में एक दो कांग्रेस पार्टी को एक भी सीट पर जीत नहीं मिली हालिया लोकसभा चुनाव 2024 में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने गठबंधन में चुनाव लड़ा लेकिन दिल्ली की साथ लोकसभा सीटों पर बीजेपी को जीत मिला।

आरक्षित सीटों पर है आम आदमी पार्टी का कब्जा।

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2025 13 शुरू हो चुके इलेक्शन कमीशन ने इलेक्ट्रॉलर को रिवाइज करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दिया दिल्ली में विधानसभा के 70 सीटों में करीब 12 सिम आरक्षित है चुनाव आयोग के दाता के मुताबिक 2013 दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने इन आरक्षित सीटों में से 8 सीटों पर जीत जज की थी वही 2015 द्वारा 2020 में कुल 12 सीटों पर जीत दर्ज की थी दिल्ली में आरक्षित यानी दलित मृदाओं के अनुमानित आबादी करीब 20% है।

दलित वोट ट्रांसफर करवा सकते हैं राजेंद्र पाल गौतम।

सामाजिक न्याय और जाति जनगणना के मुद्दे उठाकर कांग्रेस आम चुनाव 2024 में 99 सीटों तक पहुंच गई जो 2019 के लोकसभा चुनाव में सिर्फ 53 सीटों तक सीमित कर रह गई थी साफ है कि कांग्रेस पार्टी को फायदा हुआ है और सीटों की संख्या लगभग दोगुनी हो चुकी है खास बात यह है कि राजेंद्र पाल गौतम ने भी कांग्रेस में शामिल होते वक्त सामाजिक न्याय और जाति जनगणना के समर्थन की बातें कहीं थी ऐसे में कांग्रेस पार्टी को दिल्ली में दलित मतदाताओं के बीच एक बड़ा चेहरा मिल गया है जो दलित वोट ट्रांसफर भी करा सकता है।

2022 में वायरल हुआ था वीडियो।

राजेंद्र पाल गौतम का साल 2022 में एक वीडियो काफी वायरल हुआ था जिसके बाद काफी सियासी बवाल हुआ था और अरविंद केजरीवाल ने गौतम को मंत्री पद से हटा दिया था उन्होंने पिछले कुछ वक्त से आम आदमी पार्टी के कार्यक्रमों में ज्यादा सक्रिय नहीं थे।

दिल्ली विधानसभा की उपाध्यक्ष राखी वीडियाेलन और कोडली के विधायक कुलदीप कुमार की है राखी विदलन दिल्ली विधानसभा में डिप्टी स्पीकर है और सरकार में मंत्री भी रह चुकी है दलित समुदाय के बीच अपनी भागीदारी को बढ़ाने के लिए कुलदीप कुमार को सामान्य लोकसभा सीट पूर्वी दिल्ली से उम्मीदवार बनाया गया था।

मुश्किल में फंसी आम आदमी पार्टी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जेल से बाहर आएंगे या नहीं इसका फैसला सुरक्षित है जो आने वाली 10 सितंबर को कोर्ट बता सकती है मुश्किल में फंसी है आम आदमी पार्टी से बीजेपी में तीन सिटिंग विधायक और पांच पार्षद शामिल हो चुके हैं ऐसे में आम चुनाव के नतीजे से उत्साहित कांग्रेस को राजेंद्र पाल गौतम की एंट्री से सियासी फायदा दिख रहा है खासकर आरक्षित सीटों पर खाता खुलने का उम्मीद है।

इसे भी पढ़ें: Arvind Kejriwal Breaking News: केजरीवाल के जमानत पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जारी: थोड़ी देर में आ सकता है फैसला।

Group Links हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़, हिंदी समाचार सबसे पहले पढ़ें WWW.BH24NEWS.COM पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट BH24 News लाइव पर पढ़ें बॉलीवुड, लाइफस्टाइल, राज्य और खेल जगत, से जुड़ी छोटी-बड़ी ख़बरें...

Neyaz Ahmad

Neyaz Ahmad, BH24 News की डिजिटल टीम के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े हुए हैं. BH24 News द्वारा दी गई सूचनाएँ केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं। हम किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता या समय पर होने की गारंटी नहीं देते। किसी भी निर्णय लेने से पहले कृपया स्वयं सत्यापन करें और आवश्यकतानुसार विशेषज्ञ सलाह लें। BH24 News के माध्यम से प्रदान की गई जानकारी के उपयोग से उत्पन्न होने वाली किसी भी प्रकार की हानि के लिए हम उत्तरदायी नहीं होंगे। Thank You...

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *