Life Style

Control Diabetes by these Diet Tips: 5 तरीके जिनमें आंवला और मोरिंगा का जूस ब्लड शुगर को नियंत्रित कर सकता है।

Control Diabetes by these Diet Tips: आंवला और मोरिंगा का जूस ब्लड शुगर को किस तरीके से कंट्रोल में रख सकता है।

Control Diabetes by these Diet Tips: आंवला और मोरिंगा का जूस ब्लड शुगर लेवल को काफ़ी इफेक्टिवली मैनेज करने में मददगार है। आंवला विटामिन सी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। जो आपके शरीर में insulin response को सुधार सकते हैं और ब्लड शुगर स्पाइक्स को कम करते हैं। स्पाइक्स का मतलब हमारे खून में ग्लूकोज की क्वांटिटी ज्यादा होने से है।

यह आपके अग्न्याशय यानी Pancreas को इंसुलिन बनाने में मदद करता है। मोरिंगा में पोषक तत्वों की भर भर कर होते हैं। साथ ही इसमें क्लोरोजेनिक एसिड भी होता है, जो ब्लड स्ट्रीम में ग्लूकोज को कम करके ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार होता है। जब आंवला और मोरिंगा दोनों को मिलाकर जूस बनाने और पीने से ये ब्लड शुगर लेवल को कम करता है और जो डायबिटीज को नेचुरल तरीके से कंट्रोल में लेकर आता है। इस पोस्ट में हम आंवला और मोरिंगा से जुड़े हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में जानेंगे।

आंवला मोरिंगा जूस के 5 स्वास्थ्य लाभ

डायबिटीज में मोरिंगा और आंवले के जूस को पीने से कई फायदे होते हैं जिनमें हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम को फायदा पहुंचाने से लेकर हार्ट हेल्थ के दुरुस्त रहने तक के फायदे शामिल हैं।

Also read this: Jamun Ayurvedic Aushadhi: जामुन है तो बीमारियां कैसी?

 

Kalonji For Female Health: महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए कलौंजी के किसी खजाने से कम नहीं…

Avoid These 5 Grains for Indigestion in Monsoon: मानसून में अपच? इन 5 अनाजों को अलविदा कहें…

1. ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार।…

आंवला और मोरिंगा का जूस आपके शरीर में insulin sensitivity को बढ़ाकर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। आंवले में विटामिन सी और भरपुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो
हमारे शरीर के इंसुलिन रिस्पांस को बेहतर बना सकते हैं। वहीं मोरिंगा के जूस में क्लोरोजेनिक एसिड होता है जो ग्लूकोज अब्जॉर्प्शन को काम करता है। और डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करता है।

2. बूस्ट इम्युनिटी

आंवला और मोरिंगा दोनों में ही भरपूर मात्रा में विटामिन होते हैं। खासकर विटामिन सी जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। यह आपको किसी इंफेक्शन से तुरंत बचा सकता है।
जो डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है क्योंकि डायबिटीज के मरीजों की इम्युनिटी काफी वीक होती है। ऐसे में यह दोनों ही चीज आपकी इम्यूनिटी को काफी बढ़ा सकती हैं।

3. डाइजेशन में लाभकारी

मोरिंगा और आंवला दोनों में ही हाई फाइबर वाले इंग्रेडिएंट्स होते हैं जो डाइजेशन में काफी मददगार साबित हो सकते हैं। जिससे कब्ज जैसी समस्या भी बिल्कुल खत्म हो सकती है। बेहतर डाइजेशन होने पर न्यूट्रिएंट्स अच्छे से अब्जॉर्ब हो पाते हैं। हमारी इंटेस्टाइन स्वस्थ रहती है। केवल यही नहीं आपकी पूरी ओवरऑल हेल्थ कि इससे बेहतर हो जाएगी।

4. हार्ट हेल्थ में भी मददगार।

आंवला और मोरिंगा का जूस पीने से आपकी हार्ट हेल्थ बेहतर होने जैसी बड़ी चीज भी मुमकिन है। क्योंकि आंवला और मोरिंगा बैड कोलेस्ट्रॉल और आर्टिरीज में साथ ही प्लाक फॉर्मेशन को कम करने की ताकत रखते हैं। आंवला जो मोरिंगा में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। जो आपकी कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को बेहतर ढंग से बनाए रखते हैं। जिससे हमारे नाजुक दिल पर कम असर होता है।

5. ज़रूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करना

आंवला और मोरिंगा दोनों ज़रूरी पोषक तत्वों जैसे विटामिन, मिनरल्स और अमीनो एसिड की कमी को पूरा कर सकते हैं। इन तीनों के ही मौजूद होने से यह आपकी ओवरऑल हेल्थ को बढ़ावा देगा।
आप इन दोनों के जूस को पीते हैं तो आपको अलग से कोई सप्लीमेंट लेने की भी जरूरत नहीं होगी।

टैग्स: मधुमेह प्रबंधन, आंवला जूस, मोरिंगा जूस, ब्लड शुगर नियंत्रण, इम्यूनिटी, हृदय स्वास्थ्य, पाचन

Also Read This: Coffee Side Effects On Your Body: कॉफी लवर्स, इन 6 तरीकों के अनोखे साइड इफेक्ट्स पर ध्यान दें।

Tomato Juice: टमाटर जूस से बुझाएं प्यास और पाएं सेहतमंद लाभ इस गर्मी

5 Ayurvedic Teas: स्किन को नैचुरली ग्लोइंग बनाने के लिए ये 5 चाय काफ़ी हैं।…

Seasonal Allergy: मानसून में खाएं ये चीजें, जो आपको सीजनल एलर्जी से बचाएंगी

Good Cholesterol: ऐसे फूड्स जो आपके गुड कोलेस्ट्रॉल को काफी अच्छे से बढ़ा सकते हैं…

Pizza with Cold Drink Effects on Body: क्या आप भी पिज्जा के साथ कोल्ड ड्रिंक पीते हैं? अगर हां, तो जान लें इससे होने वाले नुकसानों के बारे में…

Report on Cold Drink: कोल्ड्रिंक्स पर इस रिपोर्ट के आंकड़े सुन आपकी आंखे खुली रह जाएंगी…

 

Group Links हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़, हिंदी समाचार सबसे पहले पढ़ें WWW.BH24NEWS.COM पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट BH24 News लाइव पर पढ़ें बॉलीवुड, लाइफस्टाइल, राज्य और खेल जगत, से जुड़ी छोटी-बड़ी ख़बरें...

Shivani Upadhyay

शिवानी उपाध्याय, BH24 News की डिजिटल टीम के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़ी हुई हैं। BH24 News द्वारा दी गई सूचनाएँ केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं। हम किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता या समय पर होने की गारंटी नहीं देते। किसी भी निर्णय तक पहुंचने से पहले कृपया स्वयं सत्यापन करें और आवश्यकतानुसार विशेषज्ञ सलाह लें। BH24 News के माध्यम से प्रदान की गई जानकारी के उपयोग से उत्पन्न होने वाली किसी भी प्रकार की हानि के लिए हम उत्तरदायी नहीं होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *