NEWSSarkari Yojana

Bharat’s First Overseas Jan Aushadhi Kendra: भारत का पहला विदेशी जन औषधि केंद्र मॉरीशस में खोला गया

Bharat’s First Overseas Jan Aushadhi Kendra: भारत के पहले विदेशी जन औषधि केंद्र का उद्घाटन 17 जुलाई को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मॉरीशस में किया। सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने मॉरीशस के PM प्रविंद कुमार जगन्नाथ के साथ जन औषधि केंद्र का उद्घाटन किया।

विदेश मंत्री ने X पर पोस्ट शेयर की, उन्होंने लिखा
“मॉरीशस के प्रधानमंत्री @KumarJugnauth के साथ मॉरीशस में प्रथम विदेशी जन औषधि केंद्र का उद्घाटन करते हुए खुशी हुई। यह औषधि केंद्र इस साल की शुरुआत में प्रधानमंत्री @narendramodi द्वारा दिये वादे को पूरा करता है।
भारत और मॉरीशस के बीच यह स्वास्थ्य साझेदारी परियोजना, किफ़ायती और भारत में निर्मित दवाओं की आपूर्ति करेगी जो जन-स्वास्थ्य के संवर्धन और कल्याण को बढ़ावा देगी।”

 

“PM जगन्नाथ के साथ मॉरीशस में पहली विदेशी जन औषधि केंद्र का उद्घाटन करके खुशी हो रही है। यह औषधि केंद्र इस साल की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए वादे का पूरा करने का परिणाम है। भारत-मॉरीशस स्वास्थ्य साझेदारी परियोजना किफायती, भारत में बनी दवाइयां प्रदान करेगी जिससे सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा में सुधार होगा और कल्याण में वृद्धि होगी।”

एस जयशंकर जो मॉरीशस में ऑफिशियल टूर पर हैं। उन्होंने इंडियन ग्रांट एसिस्टेंस से बनी मॉडर्न मेडिकल फैसिलिटी को भी लॉन्च किया।

मॉरीशस के ग्रांड बॉइस में इंडियन ग्रांट एसिस्टेंस से बनी मॉडर्न मेडिकल फैसिलिटी का उद्घाटन करते हुए, जयशंकर ने इसे “दोस्ती दिखाने का नया एक्सप्रेशन” कहा।

समारोह के संबोधन में एस जयशंकर ने कहा – ये क्षेत्र के 16,000 लोगों के लिए माध्यमिक स्वास्थ्य सेवा प्रदान करेगा।

आपको बता दें माध्यमिक स्वास्थ्य देखभाल जिसे Secondary Health Care भी कहा जाता है,
इसमें मरीज को स्पेशल हेल्थ फैसेलिटीज के लिए डॉक्टर या फिर अन्य हेल्थ सेक्टर स्पेशलिस्ट की सलाह पर मरीज़ को स्पेशल ट्रीटमेंट मुहैया करवाया जाता है।

एस जयशंकर कहते हैं – “मुझे बताया गया है कि यह ग्रांड बॉइस एरिया में 16,000 लोगों के लिए माध्यमिक स्वास्थ्य सेवा देने का काम करेगा, और हमें और हमें इस कोलैबोरेशन का हिस्सा बनने पर गर्व है।”

“हमें गर्व है क्योंकि कोविड-19 के बाद, स्वास्थ्य हमारी प्राथमिकता बन गई है…हम सभी कॉन्शियस बन गए हैं,” उन्होंने कहा। “हम सभी का मानना है कि स्वास्थ्य हमारा अधिकार है। और आज इस अधिकार को पूरा करने की जिम्मेदारी हर एक सरकार की है।”

मॉरीशस में अपने दो दिवसीय दौरे पर, एस जयशंकर ने भारत के मॉरीशस के साथ लगातर खड़े रहने के लिए फिर आश्वस्त किया। उन्होंने काफी लंबी बातचीत की ताकि द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत किया जा सके, जो भारतीय महासागर क्षेत्र के भविष्य के लिए बेहद जरूरी हैं।

ALSO READ THIS: Ayushman Bharat Digital Mission: उत्तराखंड का E-swasthya Dhaam portal अब Ayushman Bharat Digital Mission मिशन से जुड़ा।

Playful Hug Leads to Death: मस्ती मजे में गले मिलने ने ले ली जान… CCTV फुटेज में कैद हुआ भयावह मंजर…

Congress Slams BJP: राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर में 4 सैनिकों की हत्या पर मोदी सरकार को आड़े हाथों लिया…

New Foreign Secretary Appointed: विक्रम मिश्री, संभालेंगे फॉरेन सेक्रेटरी पद की कमान।

Swiggy Zomato Platform Fees Hike: स्विग्गी और जोमैटो ने ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए प्लेटफ़ॉर्म फीस को 6 रुपये बढ़ाया।

 

Group Links हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़, हिंदी समाचार सबसे पहले पढ़ें WWW.BH24NEWS.COM पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट BH24 News लाइव पर पढ़ें बॉलीवुड, लाइफस्टाइल, राज्य और खेल जगत, से जुड़ी छोटी-बड़ी ख़बरें...

Shivani Upadhyay

शिवानी उपाध्याय, BH24 News की डिजिटल टीम के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़ी हुई हैं। BH24 News द्वारा दी गई सूचनाएँ केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं। हम किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता या समय पर होने की गारंटी नहीं देते। किसी भी निर्णय तक पहुंचने से पहले कृपया स्वयं सत्यापन करें और आवश्यकतानुसार विशेषज्ञ सलाह लें। BH24 News के माध्यम से प्रदान की गई जानकारी के उपयोग से उत्पन्न होने वाली किसी भी प्रकार की हानि के लिए हम उत्तरदायी नहीं होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *