HealthLife Style

These fruits will strengthen your mental health: कुछ फ्रूट्स और वेजटेबल्स ख़ास आपके ब्रेन डेवलपमेंट और मूड को काफी हद तक बेहतर कर सकते हैं।

These fruits will strengthen your mental health: इन फल और सब्जियों को खाने से आपकी मेंटल हेल्थ काफी बेहतर होगी। जिनका जिक्र हम इस वेब पोस्ट में करने वाले हैं। आजकल के जमाने में शारीरिक बल से ज्यादा दिमागी बाल की जरूरत पड़ती है। काफी हद तक काम हमारा कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बैठकर ही होता है। जिसमें हमारे दिमाग का ज्यादा इस्तेमाल होता है। ऐसे में अपने दिमाग को पूरी तरह से पोषक करना जरूरी है। यहां हम कुछ ऐसे फल और सब्जियों का जिक्र करने वाले हैं। जो आपके दिमागी विकास के लिए बेहद लाभदायक होंगे।

मस्तिष्क के लिए पोषक तत्व

जो कुछ भी खाते हैं उसका असर हमारे शरीर और दिमाग पर दिखता है। ऐसे में बेहद जरूरी है कि हम अच्छा भोजन खाएं। साथ में अपने दिमाग के पूरी तरह से विकास के लिए कुछ खास चीज जरूर लें। जो हमारे दिमाग को ताकत दे सके। आज के दौर में शारीरिक श्रम से ज्यादा मानसिक परिश्रम ज्यादा होता है। ऐसे में हमें इस तरह के फल और सब्जियां खाने चाहिए जिससे हमारे दिमाग का विकास अच्छे से हो सके। जब हमारे दिमाग को सभी तरह के पोषण तत्व मिलेंगे तब हम अपने आप ही खुश रहेंगे।

ब्रोकली और पालक

ब्रोकली और पालक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। ये फोलेट्स और विटामिन K से भरपूर होते हैं। साथ ही पालक में प्रोटीन भी काफी अच्छी मात्रा में होता है जो आपके पूरे ही शरीर के लिए काफी जरूरी है। ये ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के दुश्मन होते हैं और आपके दोस्त।

चुकंदर

ये चुकंदर मस्तिष्क में ब्लड फ्लो को काफी दुरुस्त कर सकता है। जैसे कि यह देखने में ही लाल है वैसे ही अगर आप इसे खाएं तो यह आपको भी खून से भर देने की ताक़त रखता है। इसे खाने से यकीनन आपके अंदर खून की मात्रा बढ़ जाएगी।

टमाटर

टमाटर में लाइकोपीन होता है। जो एक एंटीऑक्सीडेंट है साथ ही ये दिमाग़ की कोशिकाओं को किसी भी तरह का नुकसान होने से पहले ही बचा सकता है। इसलिए टमाटर का भी प्रयोग ज्यादा से ज्यादा करें। आप इसे किसी भी तरह से खा सकते हैं।
अच्छी बात है कि ये हर वक्त उपलब्ध भी होता है।

प्याज और शतावरी

प्याज और शतावरी दोनों में ही प्रोबायोटिक्स फाइबर भर भर के होते हैं। जो गुड बैक्टीरिया को बढ़ाने का काम करते हैं। इसलिए इन दोनों सब्जियों को भी आपको शामिल करना भी अच्छा रहेगा।

ब्लूबेरी और रास्पबेरी

ब्लूबेरी और रास्पबेरी दोनों ही बेरीज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं जो न्यूरॉन्स को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचा सकती हैं। अगर आप इन्हें अफोर्ड कर सकते हैं तो जरूर शामिल करें।

अनानास

अनानास में ब्रोमेलैन काफ़ी भर भर कर होता है। जो एक एंजाइम है। साथ ही इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज भी होती हैं। इसलिए आपको इस फल को भी खाना चाहिए।

अनार

अनार से खून तो बढ़ता ही है साथ ही इसमें फ्लेवोनाॅयड की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है। से हमारा दिमाग तनाव से मुक्त रहता है। इसलिए टेंशन फ्री रहने के लिए आप भी अनार को शामिल कर सकते हैं।

खट्टे फल और स्ट्रॉबेरी

खट्टे फल और सब्जियां विटामिन सी का अच्छा सोर्स होते हैं। जो ख़ासकर आपकी स्किन के लिए काफी अच्छे होते हैं।
लेकिन अगर आपको विटामिन सी से कोई एलर्जी है तो इससे बचें।

ALSO READ THIS:

Jamun Ayurvedic Aushadhi: जामुन है तो बीमारियां कैसी?

 

Group Links हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़, हिंदी समाचार सबसे पहले पढ़ें WWW.BH24NEWS.COM पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट BH24 News लाइव पर पढ़ें बॉलीवुड, लाइफस्टाइल, राज्य और खेल जगत, से जुड़ी छोटी-बड़ी ख़बरें...

Shivani Upadhyay

शिवानी उपाध्याय, BH24 News की डिजिटल टीम के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़ी हुई हैं। BH24 News द्वारा दी गई सूचनाएँ केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं। हम किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता या समय पर होने की गारंटी नहीं देते। किसी भी निर्णय तक पहुंचने से पहले कृपया स्वयं सत्यापन करें और आवश्यकतानुसार विशेषज्ञ सलाह लें। BH24 News के माध्यम से प्रदान की गई जानकारी के उपयोग से उत्पन्न होने वाली किसी भी प्रकार की हानि के लिए हम उत्तरदायी नहीं होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *