HealthLife Style

Diabetes Preventions: रात में की गई यह 7 गलतियां क्या आपकी ब्लड ग्लूकोस लेवल को बढ़ा सकती हैं?

Diabetes Preventions: रात के समय में की गई ये गलतियां डायबिटीज के सिम्पटम्स को और बिगाड़ सकते हैं।

Diabetes Preventions: डायबिटीज एक गंभीर समस्या है। डायबिटीज से जूझ रहे लोगों का हेल्दी लाइफ़स्टाइल अपनाना बहुत जरूरी है। असल में यह इतना मुश्किल भी नहीं है जितना हम सोचते हैं समय थोड़े से डिसिप्लिन की जरूरत है। जैसे समय पर खाना खाना। अपनी मील्स को स्कीप ना करना। समय पर सोना। फिजिकल एक्सरसाइज करना। दौड़ लगाना। अगर आप यह चीज करेंगे तो आपका ब्लड ग्लूकोस लेवल कंट्रोल में रहेगा।

खास बात यह है कि आप इस तरीके का भोजन खाएं जो काम पैड्स शुगर ऑयल कैलोरीज से बना हो। नेचुरल न्यूट्रिएंट्स का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने की कोशिश करें। केवल डायबिटीज से ग्रसित लोगों के लिए ही नहीं है। बल्कि आप ऐसा करके डायबिटीज जैसी बीमारी होने से बच सकते हैं।

अपनी सेहत का ख्याल रखना इस गंभीर बीमारी से हमेशा के बचा कर रख सकता है।

हमें ये तो पता है कि हमें क्या करना चाहिए। तो ये भी तो पता होना ही चाहिए कि क्या नहीं करना है। जो आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकती हैं।
खासकर रात के वक्त गलतियों को करना आप अफोर्ड नहीं कर सकते।
आइए जानते है उन गलतियों के बारे में:

कौनसी लेट नाइट मिस्टेक आपके ब्लड ग्लूकोस लेवल को बढ़ा सकते हैं?

रात में स्नैकस खाना:

ऐसे स्नेक्स जिन्हें डॉक्टर ने न खाना के लिए कहा है, उनसे तौबा करके रहें। साथ ही हाई कार्बोहाइड्रेट यह शुगर वाले स्नैक्स को बिल्कुल नहीं खाने चाहिए। क्युकी इनसे आपका ब्लड शुगर काफी तेजी से बढ़ता है। दूसरी बात स्नैक्स के लिए रात का समय बिल्कुल भी सही नहीं है।

ऐसा कहने से आपका वजन काफी तेजी से बढ़ सकता है, कोलेस्ट्रॉल हाई ब्लड प्रेशर जैसी और भी अन्य खतरनाक बीमारियों को जन्म देने का काम कर सकता है।
साथ में इस बात का ख्याल रखना भी जरूरी है कि आप क्या और कितनी मात्रा में खा रहे हैं, आपका ब्लड ग्लूकोस को बढ़ा रहा है।

दवाइयाँ समय पर न लेना:

बात का ध्यान रखें कि आप दवाइयां समय पर लें। समय पर दवाई न लेने से आपका ब्लड ग्लूकोस लेवल घटता बढ़ता रहेगा। केवल ग्लूकोस लेवल ही नहीं आपकी पूरी ओवर ऑल हेल्थ को खराब कर सकता है। दवाइयां को समय पर न लेने से उसका असर भी कम होता है।

आप समय पर नहीं सो रहे हैं:

डायबिटीज में समय पर सोना बहुत जरूरी होता है। समय पर ना सोना कोई नींद का पूरा न होना आपकी इन्सुलिन सेंसटिविटी को बढ़ा सकता है। ऐसा कहना आपका ब्लड ग्लूकोस लेवल को बढ़ा सकता है। इसलिए समय पर सोना नींद को पूरा करना सुनिश्चित करें।

आप भरपूर पानी नहीं पी रहे हैं:

अपने आप को हाइड्रेट रखना काफी जरूरी है। ख़ासकर डायबिटीज के मरीजों को ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है। खाने से आपके शरीर के सभी टॉक्सिक सब्सटेंस बाहर निकल जाएंगे। पानी की कमी से आपका ब्लड ग्लूकोस लेवल काफी बढ़ सकता है।

स्ट्रेस मैनेजमेंट ना कर पाना:

ब्लड ग्लूकोस के लेवल को बढ़ाने में स्ट्रेस भी अपनी अहम भूमिका निभाता है। कोशिश करें कि आप रात में सोने से पहले ब्रीदिंग टेक्निक्स या फिर माइंडफूलनेस और मेडिटेशन करें। इससे आप का दिमाग शांत रहेगा। और कई चीजों में ये आपकी मदद करेगा।

आप रात में भी लैपटॉप और मोबाइल को नहीं छोड़ते:

सोने से ठीक पहले फोन या लैपटॉप का इस्तेमाल करना आपकी स्लीप ऑर्डर को डिस्टर्ब करता है। इससे आपकी नींद अच्छी से पूरी नहीं हो पाएगी। और नींद का पूरा न होना भी डायबिटीज को ट्रिगर कर सकता है। इसलिए सोने से कम से कम 1 घंटे पहले फोन और लैपटॉप को दूर रखे। साथ ही अपने साथ किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को रखकर ना सोए। या फिर फ्लाइट मोड ऑन कर लें।

अपने अपॉइंटमेंट को मिस करना:

डॉक्टर के साथ अपने अपॉइंटमेंट को बिल्कुल भी मिस ना करें। रेगुलर हेल्थ चेकअप आपको किसी और गंभीर बीमारी से होने वाले खतरों से पहले ही सावधान कर सकते हैं। साथ ही आपकी कितनी प्रोग्रेस हो रही है यह भी सुनिश्चित होता रहेगा। अपने बिजी शेड्यूल में से भी टाइम निकल और डॉक्टर अपॉइंटमेंट जरूर लें।

नोट: यहां पर साझा की गई जानकारी किसी डॉक्टर की सलाह पर नहीं है। इस विषय पर
विस्तृत जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

 

Also Read This: Impact Of Seasonal Changes on Blood Pressure: अपने साथ केवल अच्छा मौसम ही नहीं कई बीमारियां भी साथ लेकर आता है मॉनसून…

Control Diabetes by these Diet Tips: 5 तरीके जिनमें आंवला और मोरिंगा का जूस ब्लड शुगर को नियंत्रित कर सकता है।

Eat These Fruits To Improve Mood And Boost Brain Health: रूट ऑफ़ अज़रीज को खाने से आपकी मेंटल हेल्थ और मूड रहेगा हमेशा अच्छा।

70 Hours Of Work In a week Leads to These Things: 30 साल के व्यक्ति का हफ्ते में 70 घंटे काम करना उसकी हार्ट हेल्थ पर क्या असर डाल सकता है। जाने यहां…

Jamun Ayurvedic Aushadhi: जामुन है तो बीमारियां कैसी?

Avoid These 5 Grains for Indigestion in Monsoon: मानसून में अपच? इन 5 अनाजों को अलविदा कहें…

 

Group Links हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़, हिंदी समाचार सबसे पहले पढ़ें WWW.BH24NEWS.COM पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट BH24 News लाइव पर पढ़ें बॉलीवुड, लाइफस्टाइल, राज्य और खेल जगत, से जुड़ी छोटी-बड़ी ख़बरें...

Shivani Upadhyay

शिवानी उपाध्याय, BH24 News की डिजिटल टीम के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़ी हुई हैं। BH24 News द्वारा दी गई सूचनाएँ केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं। हम किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता या समय पर होने की गारंटी नहीं देते। किसी भी निर्णय तक पहुंचने से पहले कृपया स्वयं सत्यापन करें और आवश्यकतानुसार विशेषज्ञ सलाह लें। BH24 News के माध्यम से प्रदान की गई जानकारी के उपयोग से उत्पन्न होने वाली किसी भी प्रकार की हानि के लिए हम उत्तरदायी नहीं होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *