HealthLife Style

Eat These Fruits To Improve Mood And Boost Brain Health: रूट ऑफ़ अज़रीज को खाने से आपकी मेंटल हेल्थ और मूड रहेगा हमेशा अच्छा।

Eat These Fruits to Improve Mood and Boost Brain Health: आपकी डाइट में सेहत के लिए फायदेमंद सब्जियां और फल है? नहीं तो आज ही इन्हें शामिल करें।

मस्तिष्क के लिए पोषक तत्व

कुछ भी कहते हैं उसका सीधा असर हमारे दिमागी विकास पर होता है ऐसे में बेहद जरूरी है कि हम अच्छा भोजन खाएं। हमारे दिमाग को ताकत दे सके। से भी आज के दौर में शारीरिक श्रम से ज्यादा मानसिक परिश्रम ज्यादा होता है। ऐसे में हमारे दिमाग को भरपूर पोषण देना हमारा काम है। हमें ऐसी डाइट लेनी चाहिए जिसमें हर तरीके के न्यूट्रिएंट्स शामिल हो। जब हमारे दिमाग को सभी तरह के पोषण तत्व मिलेंगे तब हम अपने आप ही खुश रहेंगे।

ब्रोकली और पालक

ब्रोकली और पलक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं।इसमें फोलेट्स और विटामिन K से भरपूर होते हैं। साथ ही पलक में प्रोटीन भी काफी अच्छी मात्रा में होता है आपके शरीर के लिए काफी जरूरी है। ये ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के दुश्मन होते हैं साथी आपके दोस्त।

चुकंदर

यह सब्जी मस्तिष्क में ब्लड फ्लो को काफी दुरुस्त कर सकता है। जैसे कि यह देखने में ही लाल है वैसे ही अगर आप इसे खाएं तो यह आपको भी लाल-लाल बना देगा। आपके अंदर खून की मात्रा बढ़ जाएगी।

टमाटर

टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है और मस्तिष्क कोशिकाओं को किसी तरह के नुकसान होने से बचाता है। इसलिए टमाटर का भी प्रयोग ज्यादा से ज्यादा करें।
अच्छी बात है कि ये हर वक्त उपलब्ध भी होता है।

प्याज और शतावरी

दोनों ही सब्जियों में प्रीबायोटिक फाइबर होता है जो अच्छे गुड बैक्टीरिया को एक्सीडेंट्स देने का काम करता है। इसलिए इन दोनों सब्जियों को भी आपको शामिल करना चाहिए।

ब्लूबेरी और रास्पबेरी

ये दोनों ही बेरीज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं जो न्यूरॉन्स को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचा सकती हैं। अगर आप इन्हें अफोर्ड कर सकते हैं तो जरूर शामिल करें।

अनानास

अनानास में ब्रोमेलैन काफ़ी अच्छी मात्रा में होता है, ये एक एंजाइम होता है। साथ ही इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसलिए आपको इस फल को भी खाना चाहिए।

अनार

अनार में फ्लेवोनॉइड्स होता है जो दिमाग़ को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में कारगार साबित हो सकता है।

खट्टे फल और स्ट्रॉबेरी
खट्टे फल और सब्जियां विटामिन सी का अच्छा स्रोत होते हैं। जो आपकी स्किन के लिए खासकर काफी अच्छे होते हैं।
लेकिन अगर आपको विटामिन सी से कोई एलर्जी है तो इससे बचें।

ALSO READ THIS: Life Style – BH 24 News

Jamun Ayurvedic Aushadhi: जामुन है तो बीमारियां कैसी?

Kalonji For Female Health: महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए कलौंजी के किसी खजाने से कम नहीं…

Avoid These 5 Grains for Indigestion in Monsoon: मानसून में अपच? इन 5 अनाजों को अलविदा कहें…

Coffee Side Effects On Your Body: कॉफी लवर्स, इन 6 तरीकों के अनोखे साइड इफेक्ट्स पर ध्यान दें।

Extreme Hair Fall In Monsoon Remedies: मानसून में बहुत ज्यादा बाल झड़ते हैं? इन मेथी के उपायों को करके देखिए…

Tomato Juice: टमाटर जूस से बुझाएं प्यास और पाएं सेहतमंद लाभ इस गर्मी

5 Ayurvedic Teas: स्किन को नैचुरली ग्लोइंग बनाने के लिए ये 5 चाय काफ़ी हैं।…

 

Group Links हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़, हिंदी समाचार सबसे पहले पढ़ें WWW.BH24NEWS.COM पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट BH24 News लाइव पर पढ़ें बॉलीवुड, लाइफस्टाइल, राज्य और खेल जगत, से जुड़ी छोटी-बड़ी ख़बरें...

Shivani Upadhyay

शिवानी उपाध्याय, BH24 News की डिजिटल टीम के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़ी हुई हैं। BH24 News द्वारा दी गई सूचनाएँ केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं। हम किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता या समय पर होने की गारंटी नहीं देते। किसी भी निर्णय तक पहुंचने से पहले कृपया स्वयं सत्यापन करें और आवश्यकतानुसार विशेषज्ञ सलाह लें। BH24 News के माध्यम से प्रदान की गई जानकारी के उपयोग से उत्पन्न होने वाली किसी भी प्रकार की हानि के लिए हम उत्तरदायी नहीं होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *