Life Style

5 Ayurvedic Teas: स्किन को नैचुरली ग्लोइंग बनाने के लिए ये 5 चाय काफ़ी हैं।…

5 Ayurvedic Teas: चलो जानते हैं इन 5 आयुर्वेदिक चाय के फायदों के बारे में जो आपकी त्वचा को अंदर से निखार सकती हैं।

5 Ayurvedic Teas: आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियाँ एंटी-फंगल, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेxमेटरी औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं। ये शरीर से विषैले तत्वों को निकालकर डिटॉक्सिफाई करती हैं। आयुर्वेदिक चाय स्किन की ग्लो और वहटेक्सचर को बढ़ाती हैं। ये कोलेजन उत्पादन को बढ़ाकर समय से पहले बुढ़ापे को रोकती हैं। ये इम्युनिटी को भी बूस्ट करती हैं और फ्री रेडिकल्स से लड़ती हैं।

ये 5 आयुर्वेदिक चाय बनाना आसान है। ये आपको अंदर से निखारने का काम करती हैं।

आम्रपाली चाय
आम्रपाली चाय कुछ शक्तिशाली जड़ी-बूटियों और मसालों जैसे हल्दी, नीम और आंवला के मिश्रण से बनाई जाती है। यह शरीर को डिटॉक्स करती है और विषैले तत्वों को बाहर निकालती है। यह एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है, जो बारीक रेखाओं और झुर्रियों को कम करके स्किन की चमक को बढ़ाती है। यह स्किन की सूजन को भी कम करती है। इसे बनाने के लिए नीम की पत्तियां, आंवला पाउडर और हल्दी को पानी में उबालें जब तक कि इसकी हीलिंग सुगंध न आ जाए। चाय को हिलाएं और पिएं।

अश्वगंधा चाय
अश्वगंधा अपने अद्भुत औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है। इसे बाल और स्किन की सेहत के लिए भी सलाह दी जाती है। यह इम्यून सिस्टम को बूस्ट करती है और पाचन में मदद करती है। अश्वगंधा चाय पीने से तनाव कम हो सकता है और मन को शांति मिलती है। इसे बनाने के लिए अश्वगंधा पाउडर को गर्म पानी में डालें और छान लें। स्वाद के लिए शहद और नींबू का रस मिलाएं।

अदरक चाय
अदरक एक औषधीय जड़ है जिसका उपयोग मुख्य रूप से पेट की समस्याओं जैसे ब्लोटिंग को ठीक करने के लिए किया जाता है। यह सर्दी और खांसी के इलाज के लिए भी बहुत लोकप्रिय आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है। अदरक चाय शरीर को डिटॉक्स करती है और विषाक्त तत्वों को निकालती है। इससे स्किन को नैचुरल ग्लो मिलता है। अदरक चाय बनाने के लिए अदरक की जड़ को कूटकर गर्म पानी में डालें। अब नींबू निचोड़ें और तुलसी की पत्तियां डालें। पकने के बाद चाय को छान लें और आनंद लें।

हल्दी चाय
हल्दी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। यह बारीक रेखाओं और झुर्रियों को कम करती है और स्किन को नैचुरल ग्लो देती है। हल्दी में पाया जाने वाला कर्क्यूमिन कंपाउंड कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है और स्किन को नुकसान से बचाता है। हल्दी चाय बनाना आसान है। अदरक का टुकड़ा, काली मिर्च और शहद को पानी में डालें। हल्दी पाउडर मिलाएं और उबालें। अब चाय को छानकर गर्म पियें।

लेमनग्रास चाय
आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर लेमनग्रास स्किन हेल्थ को बूस्ट करने के लिए एक बेहतरीन आयुर्वेदिक पौधा है। लेमनग्रास एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। यह स्किन संक्रमण को रोकता है और घावों को भरता है। लेमनग्रास की डंडियों और पत्तियों को एक बर्तन में काटें, उसमें पानी डालें और उबालें। कुछ मिनटों के लिए उबलने दें और छान लें। स्वाद बढ़ाने के लिए शहद और नींबू का रस मिलाएं। आपकी लेमनग्रास चाय तैयार है.

ALSO READ THIS: Good Cholesterol: ऐसे फूड्स जो आपके गुड कोलेस्ट्रॉल को काफी अच्छे से बढ़ा सकते हैं… (bh24news.com)

Pizza with Cold Drink Effects on Body: क्या आप भी पिज्जा के साथ कोल्ड ड्रिंक पीते हैं? अगर हां, तो जान लें इससे होने वाले नुकसानों के बारे में… (bh24news.com)

Stay Healthy & Live Long: स्वस्थ्य जीवन जीने के लिए हमारा खानपान और पूरे दिन भर की दिनचर्या महत्वपूर्ण है। (bh24news.com)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Shivani Upadhyay

शिवानी उपाध्याय, BH24 News की डिजिटल टीम के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़ी हुई हैं। BH24 News द्वारा दी गई सूचनाएँ केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं। हम किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता या समय पर होने की गारंटी नहीं देते। किसी भी निर्णय तक पहुंचने से पहले कृपया स्वयं सत्यापन करें और आवश्यकतानुसार विशेषज्ञ सलाह लें। BH24 News के माध्यम से प्रदान की गई जानकारी के उपयोग से उत्पन्न होने वाली किसी भी प्रकार की हानि के लिए हम उत्तरदायी नहीं होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *