NEWSBusinessSarkari YojanaTechnology
Trending

Chenab Railway Bridge: दुनिया के सबसे उच्चे पुल से गुजरेगी ट्रेनें. चेनाब रेल ब्रिज पर इस दिन से दौड़ेगी ट्रेन, रेलवे की तरफ से आई ये बड़ी जानकारी.

Indian Railways: साल 1997 से जारी USBRL Project अब अपने अंतिम मोड़ पर पहुंच चुका है. इस सेक्शन के खुल जाने के बाद प्रोजेक्ट का सिर्फ 17 KM हिस्सा ही काम बाकी रह जाएगा.

Chenab Railway Bridge: इंजीनियरिंग मार्वल (Engineering Marvel) और भारतीय रेलवे (Indian Railway) की शान चेनाब रेल ब्रिज (Chenab Bridge) पर ट्रेन चलने की तारीख सामने आ चुकी है. उधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक प्रोजेक्ट (USBRL Project) का सेफ्टी इंस्पेक्शन जल्द होने वाला है. कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी (CRS) “डीसी देशवाल” इस महीने की 27 और 28 तारीख को 46 किमी लंबे संगलदान-रियासी सेक्शन की जांच करने वाले हैं. इसके बाद उम्मीद ये जताई जा रही है कि संगलदान से रियासी के बीच पहली ट्रेन 30 June को चलाई जा सकती है.

सेफ्टी इंस्पेक्शन के बाद चेनाब रेल ब्रिज से होकर चलेंगी ट्रेनें

रेलवे के इस USBRL Project पर कई टनल और शानदार स्टील आर्च रेलवे ब्रिज चेनाब नदी के ऊपर बना हुआ है. नॉर्दर्न रेलवे के Chief Public Relation Officer (CPRO) “दीपक कुमार” के मुताबिक, संगलदान से रियासी के बीच ट्रेन चलाने के सारे काम पूरे हो चुका हैं. सेफ्टी इंस्पेक्शन के बाद इस रूट से ट्रेन चलाई जाने लगेगी. पूरा USBRL प्रोजेक्ट 272 KM का है.

इसमें से 209 किमी पर ट्रेन अभी भी चलाई जा रही है. अक्टूबर, 2009 में काजीगुंड-बारामुला रेलवे सेक्शन पर ट्रेन शुरू की गई थी. इसके बाद जून, 2013 में बनिहाल स्टेशन से काजीगुंड स्टेशन के 18 किमी रेलवे सेक्शन को भी जोड़ दिया गया था. उधमपुर- कटरा रेल खंड के बीच पहली ट्रेन जुलाई, 2014 में चलाई गई थी.

इस प्रोजेक्ट में अब सिर्फ 17KM हिस्सा ही बाकी रह जाएगा

अब 46 KM लंबे संगलदान-रियासी सेक्शन के शुरू होने के बाद इस प्रोजेक्ट का सिर्फ 17 KM का हिस्सा ही बाकी रह जाएगा. इसे भी रेलवे द्वारा साल 2024 के अंत तक खोलने का लक्ष्य रखा गया है. इसके साथ ही कश्मीर घाटी में रेलवे संपर्क पूरे देश से जुड़ जाएगा. इसके बाद कश्मीर से कन्याकुमारी तक आप ट्रेन से सफ़र कर सकेंगे. इस प्रोजेक्ट पर वर्ष 1997 से ही काम चल रहा है. इसी सेक्शन पर 1.3 किमी लंबा चेनाब ब्रिज (Chenab Railway Bridge) भी मौजूद है, जो कि एफिल टावर से भी 35 मीटर ऊंचा है. इस रूट पर वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Express) चलाए जाने की भी उम्मीद जताई जा रही है.

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का ट्रायल 15 अगस्त से होगी

इससे पहले रेल मंत्री “अश्विनी वैष्णव” ने बताया था कि अगले 2 महीने में वंदे भारत स्लीपर ट्रेन (Vande Bharat Sleeper Train) का ट्रायल भी शुरू किया जा सकता है. इस ट्रेन का Trail “15 अगस्त” से शुरू हो सकता है. इस ट्रेन का संचालन छह महीने में शुरू किया जा सकता हैं. रेलवे मंत्री ने कहा हैं कि साल 2029 तक पूरे देश में 250 से अधिक वंदे भारत स्लीपर ट्रेन चलाए जाने का भी प्लान बनाया गयाहै.

इसे भी पढ़ें: How to impress a girl: किसी लड़की को कैसे करें इम्प्रेस? इन बातों का ध्यान रखें, बनाएं गहरा रिश्ता…

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Shahnawaz Sharif

Shahnawaz Sharif, BH24 News की डिजिटल टीम के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े हुए हैं. BH24 News द्वारा दी गई सूचनाएँ केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं। हम किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता या समय पर होने की गारंटी नहीं देते। किसी भी निर्णय लेने से पहले कृपया स्वयं सत्यापन करें और आवश्यकतानुसार विशेषज्ञ सलाह लें। BH24 News के माध्यम से प्रदान की गई जानकारी के उपयोग से उत्पन्न होने वाली किसी भी प्रकार की हानि के लिए हम उत्तरदायी नहीं होंगे। Thank You...

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *