NEWS

Jammu Kashmir CM Oath News: केंद्र शासित जम्मू कश्मीर के पहले मुख्यमंत्री का पद आज संभालेगी उमर अब्दुल्ला।

Jammu Kashmir CM Oath News: आज उमर अब्दुल्ला संभालेंगे मुख्यमंत्री पद कैबिनेट के लिए सामने आए 10 नाम।

Jammu Kashmir CM Oath News: उमर अब्दुल्ला आज दूसरी बार जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे केंद्र शासित जम्मू कश्मीर के पहले मुख्यमंत्री का रिकॉर्ड भी उमर अब्दुल्ला के नाम दर्ज हो गया उमर अब्दुल्ला कैबिनेट में 10 नेताओं को जगह मिलेगी संभावित नाम सामने आए हैं।

केंद्र शासित जम्मू कश्मीर को पहले सरकार मिलने जा रही है नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन के विधायक दल के नेता उमर अब्दुल्ला आज केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के पहले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे शपथ ग्रहण समारोह दल झील के किनारे शेर ए कश्मीर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में होगा लेकिन उम्र की टीम मेकिंग चेहरों को जगह मिल रही है इसे लेकर श्रीनगर की वीडियो के सियासी माहौल में हलचल है नजर इस पर टिकी है कि कांग्रेस के खाते में कितने मंत्री पद आते हैं और कश्मीर घाटी के साथ जम्मू रीजन को कैसे बैलेंस किया जाता है।

एक विधायक वाली आम आदमी पार्टी से लेकर 6 विधायकों वाली कांग्रेस तक सब की अपनी डिमांड है अरविंद केजरीवाल अपने इकलौते विधायक को जिम्मेदारी देने की अपील उमर अब्दुल्ला से कर चुके हैं वहीं कांग्रेस भी दो मंत्री पद की डिमांड कर रही है अब उमर अब्दुल्ला के सामने चुनौती यह है कि मंत्री पद लिमिटेड है जम्मू कश्मीर पुनर्गठन विधेयन 2019 के मुताबिक इस केंद्र शासित प्रदेश में मुख्यमंत्री समेत मंत्रियों की संख्या विधानसभा की स्ट्रेथ के 10 फीसदी से ज्यादा नहीं हो सकती।

जम्मू कश्मीर विधानसभा की 90 सीटों के लिए चुनाव हुए थे और राज्यपाल की ओर से पांच विधायकों के मनोनियां को भी जोड़ ले तो सदन के स्ट्रैंथ 95 पहुंचती है 10 फ़ीसदी वाली कैंप भी है ऐसे में मंत्रिमंडल में सदस्यों की कुल संख्या 9.5 यानी अधिकतम 10 ही हो सकती है अब उसके लिए है कि नेशनल कांफ्रेंस के 42 विधायक चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं और चुनाव पूर्व गठबंधन में शामिल रही कांग्रेस की इच्छा कम के एक विधायक है चुनाव पूर्व गठबंधन से ही 49 विधायक है और अब चार निर्दलीय विधायकों ने भी उमर सरकार के समर्थन का ऐलान कर दिया है आम आदमी पार्टी भी गिव एंड टेक के फार्मूले पर समर्थन ऑफर कर चुकी है।

ये है मंत्री पद के लिए संभावित नाम।

अमर अब्दुल्ला की सरकार के संभावित मंत्रियों की लिस्ट में कांग्रेस कोटेशन तारीख हमीद करा के अलावा नेशनल कांफ्रेंस के आठ नेताओं के नाम है नेशनल कांफ्रेंस के सकीना इत्तू अमीर सैफुल्लाह अब्दुल रहीम का मंत्री बनना तय बताया जा रहा है संभावित मंत्रियों में कश्मीर रीजन से अली मोहम्मद सागर या सलमान सागर में से किसी एक जावेद राणा सुरेंद्र चौधरी सज्जाद शाहीन और सतीश शर्मा के भी नाम है मंत्र मंडल गठन की कवायद के साथ ही उमर अब्दुल्ला की पार्टी के सामने घाटी की पार्टी का ठप्पा हटाने की चुनौती भी होगी।

कश्मीर और जम्मू को कैसे बैलेंस करेंगे उमर अब्दुल्ला।

कश्मीर घाटी और जम्मू दोनों ही रीजन का सियासी मिजाज बिल्कुल भिन्न है उमर अब्दुल्ला सरकार बनाने जा रहे हैं तो उसके पीछे भी घाटी में नेशनल कांफ्रेंस को मिली सिम ही है अब उम्र के सामने मंत्रिमंडल में घटी और जम्मू दोनों रीजन को बैलेंस करने की चुनौती है जम्मू रीजन में 2014 की विधानसभा चुनाव से ही भारतीय जनता पार्टी का गढ़ बना हुआ है भारतीय जनता पार्टी को 2014 की विधानसभा चुनाव में जम्मू रीजन की कुल 37 में से 25 और हालिया चुनाव में कुल 45 में से 29 सीटों पर जीत मिली थी माना जा रहा है कि उमर सरकार में जम्मू रिजन से दो या तीन चेहरे को मंत्री बनाया जा सकता है।

इसे भी पढ़े: Maharashtra Jharkhand Election Dates: महाराष्ट्र में 20 नवंबर, झारखंड में 13-20 नवंबर को होगी वोटिंग, मतगणना 23 नवंबर को.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Neyaz Ahmad

Neyaz Ahmad, BH24 News की डिजिटल टीम के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े हुए हैं. BH24 News द्वारा दी गई सूचनाएँ केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं। हम किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता या समय पर होने की गारंटी नहीं देते। किसी भी निर्णय लेने से पहले कृपया स्वयं सत्यापन करें और आवश्यकतानुसार विशेषज्ञ सलाह लें। BH24 News के माध्यम से प्रदान की गई जानकारी के उपयोग से उत्पन्न होने वाली किसी भी प्रकार की हानि के लिए हम उत्तरदायी नहीं होंगे। Thank You...

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *