SportsNEWS

India vs China Hockey Final : भारतीय हॉकी टीम ने रचा इतिहास: पांचवीं बार खिताब किया अपने नाम।

India vs China Hockey Final : भारतीय हॉकी टीम ने इतिहास रचते हुए चीन को उसी के घर में हराया।

India vs China Hockey Final : भारतीय हॉकी टीम ने चीन को उसी के घर में रौंदा रिकॉर्ड पांचवीं बार जीता एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी खिताब।

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में भारतीय हॉकी टीम ने अपना पांचवा खिताब जीतकर इतिहास रच दिया है मंगलवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में भारतीय हॉकी टीम ने चीन को उसी के घर में एक सुनने से करारी सीक्स दी यह मुकाबला चीन के अरुण बाई में हुआ इससे पहले भारतीय हॉकी टीम ने दूसरे सेमीफाइनल में साउथ कोरिया को कर एक से हराकर फाइनल में जगह बनाया था।

हरमनप्रीत सिंह की कप्तानी में भारतीय हॉकी टीम ने एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2024 में धमाल करते हुए ख़िताब अपने नाम कर लिया है फाइनल मुकाबले में भारतीय हॉकी टीम की टक्कर मंगलवार को चीन से थी इस मैच को जीतने में भारत को पसीने छूट गए मगर आखिर में टीम ने 1 – 0 से जीत दर्ज की।

भारतीय टीम के लिए यह एकमात्र गोल चौथे क्वार्टर के दसवें मिनट में डिफेंडर गजराज सिंह ने किया इससे पहले मैच में दोनों टीमों के बीच काफी कड़ी टक्कर रही पहले तीन क्वार्टर बगैर किसी गोल के बराबरी पर रहा मगर चौथे क्वार्टर में गजराज ने मैच विनिंग गोल दाग का खिताब अपने नाम किया।

यह फाइनल मुकाबला चीन के हॉलीवुड मूवी में हुआ इससे पहले भारतीय हॉकी टीम ने दूसरे सेमीफाइनल में साउथ कोरिया को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी दूसरी चीन की हॉकी टीम पहली बार एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल पहुंची थी मगर वह खिताब जीतने से चूक गई।

पाकिस्तान ने कोरिया को 5-2 से हराया।

इसी दिन टूर्नामेंट में तीसरे स्थान के लिए पाकिस्तान और साउथ कोरिया के बीच मुकाबला हुआ है इसमें पाकिस्तानी टीम ने पांच दोस्त से शानदार अंदाज में जीत दर्ज की और तीसरा स्थान हासिल किया यह मुकाबला फाइनल से ठीक पहले इसी मैदान पर हुआ था।

भारतीय टीम ने सबसे ज्यादा पांच बार खिताब जीते।

भारतीय टीम ने इतिहास में सबसे ज्यादा बार एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी किताब जीते हैं पुरुष हॉकी एशिया चैंपियंस ट्रॉफी का पहला सीजन 2011 में खेला गया था तब भारतीय टीम ने पाकिस्तान को हराकर खिताब जीता था इसके बाद भारतीय टीम ने 2013 ने 2018-2023 और 2024 सीजन भी जीत 2018 में भारतीय टीम ने पाकिस्तान के साथ संयुक्त विजेता रही थी।

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में अब तक 8 सीजन हो चुके हैं जिसमें चार बार भारत तीन बार पाकिस्तान और एक बार साउथ कोरिया ने खिताब जीता है जैसा कि ऊपर बताया गया की 2018 में भारत और पाकिस्तान संयुक्त विजेता रहे थे।

इस सीजन में एक भी मैच नहीं हारी भारतीय हॉकी टीम।

भारतीयों की टीम मौजूदा टूर्नामेंट में अब तक कोई भी मैच नहीं हारी है हरमनप्रीत सिंह की कप्तानी वाली यह टीम लगातार छह मैच जीत कर फाइनल में पहुंची थी इसके बाद फाइनल भी अपने नाम किया भारतीय टीम ने फुल स्टेज में सब अपने पांचो मुकाबले जीते थे और वह टूर्नामेंट के मौजूदा सीजन में अजय रहने वाली इकलौती टीम रही।

अब तक भारत ने सबसे ज्यदा बार खीताब अपने नाम किया है भारतीय टीम के कप्तान हरमनप्रीत ने दिखाया अपना दम;

इसे भी पढ़ें: India vs Pakistan Hockey Asian Champions Trophy 2024: भारतीय हॉकी टीम ने पाकिस्तान को दी करारी शिकस्त: कप्तान हरमनप्रीत सिंह बने जीत के हीरो।

Group Links हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़, हिंदी समाचार सबसे पहले पढ़ें WWW.BH24NEWS.COM पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट BH24 News लाइव पर पढ़ें बॉलीवुड, लाइफस्टाइल, राज्य और खेल जगत, से जुड़ी छोटी-बड़ी ख़बरें...

Neyaz Ahmad

Neyaz Ahmad, BH24 News की डिजिटल टीम के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़े हुए हैं. BH24 News द्वारा दी गई सूचनाएँ केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं। हम किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता या समय पर होने की गारंटी नहीं देते। किसी भी निर्णय लेने से पहले कृपया स्वयं सत्यापन करें और आवश्यकतानुसार विशेषज्ञ सलाह लें। BH24 News के माध्यम से प्रदान की गई जानकारी के उपयोग से उत्पन्न होने वाली किसी भी प्रकार की हानि के लिए हम उत्तरदायी नहीं होंगे। Thank You...

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *