EducationNEWS

MBBS Courses in Hindi in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में हिंदी में शुरू होगा MBBS कोर्स!… हिंदी को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण कदम!

MBBS Courses in Hindi in Chhattisgarh: मुख्यमंत्री ने हिंदी दिवस पर दी महत्वपूर्ण घोषणा!...

MBBS Courses in Hindi in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ इस शैक्षणिक सत्र से MBBS कोर्स हिंदी में उपलब्ध कराने जा रहा है, जैसा कि मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने शनिवार को हिंदी दिवस के मौके पर घोषणा की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दृष्टि से प्रेरित कदम

मुख्यमंत्री साय ने कहा कि यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 2022 की यूपी रैली में की गई बात के अनुसार लिया गया है, जिसमें मेडिकल शिक्षा को हिंदी में प्रदान करने की बात की गई थी।

पहले साल के लिए हिंदी में किताबें और सामग्री उपलब्ध होगी

“हमारी सरकार ने हिंदी दिवस पर एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। अब MBBS कोर्स हिंदी में भी पढ़ाया जाएगा। पहले साल के लिए हिंदी में किताबें और अध्ययन सामग्री पेश की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग को इन किताबों और अध्ययन सामग्रियों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं,” साय ने समाचार एजेंसी PTI को बताया।

शिक्षा नीति में सुधार की दिशा में एक कदम

मुख्यमंत्री ने बताया कि यह पहल पुरानी मैकॉले शिक्षा प्रणाली से बाहर निकलने और हमारी शिक्षा नीति को हर स्तर पर संशोधित करने के प्रयासों का हिस्सा है। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति को पूरी तरह से छत्तीसगढ़ में लागू कर दिया गया है।

ग्रामीण छात्रों के लिए लाभकारी कदम

साय ने कहा कि इस पहल से उन छात्रों को लाभ होगा जो ग्रामीण क्षेत्रों से आते हैं और जिनका माध्यम हिंदी होता है। हिंदी में पढ़ाई करने से उनकी मौलिक समझ में सुधार होगा, विषय की गहरी समझ मिलेगी और वे बेहतर डॉक्टर बन सकेंगे।

READ THIS ALSO: Anil Vij Demanded to be Haryana CM: “अभी तक कुछ नहीं माँगा, लेकिन इस बार सबके कहने पर बनना चाहता हूँ CM” – अनिल विज।

Group Links हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़, हिंदी समाचार सबसे पहले पढ़ें WWW.BH24NEWS.COM पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट BH24 News लाइव पर पढ़ें बॉलीवुड, लाइफस्टाइल, राज्य और खेल जगत, से जुड़ी छोटी-बड़ी ख़बरें...

Shivani Upadhyay

शिवानी उपाध्याय, BH24 News की डिजिटल टीम के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़ी हुई हैं। BH24 News द्वारा दी गई सूचनाएँ केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं। हम किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता या समय पर होने की गारंटी नहीं देते। किसी भी निर्णय तक पहुंचने से पहले कृपया स्वयं सत्यापन करें और आवश्यकतानुसार विशेषज्ञ सलाह लें। BH24 News के माध्यम से प्रदान की गई जानकारी के उपयोग से उत्पन्न होने वाली किसी भी प्रकार की हानि के लिए हम उत्तरदायी नहीं होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *