Life Style

5 Simple Physical Activities Or Excercises : आसान और असरदार फिजिकल एक्टिविटी जिन्हें सभी को ज़रूर करना चाहिए।

5 Simple Physical Activities Or Excercises : सुबह की भाग दौड़ में इतना समय नहीं होता कि ज्यादा देर तक वर्क आउट कर सकें इसलिए आप केवल इन्हें करके भी स्वस्थ रह सकते हैं

5 Simple Physical Activities Or Excercises : हर रोज थोड़ी फिजिकल एक्सरसाइज करनी चाहिए लेकिन सुबह की जल्दबाजी में इतना समय नहीं मिलता कि हम ज्यादा देर एक्सरसाइज को दे सकें। इसलिए ज्यादा नहीं तो केवल आसान एक्सरसाइज और ओवरऑल फिजिकल एक्टिविटी को तो ज़रूर कर सकते हैं। इससे आपको पूरा दिन आज की महसूस होगी ।

1. ताड़ासन

ताड़ासन काफी आसान योगासन है जो शरीर कीके पोस्चर को सुधारता है और पूरे शरीर को खींचता है। यह रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाता है और संतुलन में सुधार करता है।

आसान तरीके से समझें, इस आसन को करने का तरीका:

सीधे खड़े होकर अपने दोनों पैरों को मिलाएं।
अब अपने हाथों को ऊपर उठाएं और उंगलियों को आपस में जोड़ें।
गहरी सांस लेते हुए अपने पूरे शरीर को खींचते हुए एड़ी को ऊपर उठाएं।
अब कुछ सेकंड के लिए ऐसे ही रुकें और सामान्य सांस लेते रहें।
धीरे-धीरे इस स्थिति से वापस आएं।

2. सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार योग की एक कड़ी है जो 12 अलग-अलग आसनों से मिलकर बना है। यह पूरे शरीर के लिए एक कंप्लीट व्यायाम है जो मांसपेशियों को मजबूत बनाने के साथ ही शरीर का लचीलापन बढ़ाता है।

सूर्य नमस्कार के 12 चरणों में ये आसन शामिल हैं।
प्रणामासन,
हस्त उत्तानासन,
हस्तपादासन,
अश्व संचलानासन,
अधो मुख श्वानासन,
पर्वतासन,
अष्टांग नमस्कार ,
भुजंगासन,
अधो मुख श्वानासन या पर्वतासन,
अश्व संचलानासन,
हस्तपादासन शामिल हैं।

3. कपालभाति प्राणायाम

कपालभाति प्राणायाम एक ब्रीथिंग टेक्नीक है जो पेट की मसल्स को मजबूत करती है और पाचन को सुधारती है। यह दिमाग को शान्ति और ताजगी के साथ शुद्धता देने का काम करती है।

4. स्क्वैट्स

स्क्वैट्स एक सरल व्यायाम है जो पैरों, थाईज और बट एरिया को मजबूत बनाता है। यह शरीर के निचले हिस्से को टोन करता है और मांसपेशियों को लचीला बनाता है।

इसे 10-15 बार दोहरा सकते हैं।

5. चलना (वॉकिंग)

चलना सबसे सरल और प्रभावी व्यायाम है जो हृदय को स्वस्थ रखता है और शरीर के सभी हिस्सों में रक्त संचार को सुधारता है। रोजाना 30 मिनट की सैर करने से शरीर में ताजगी और ऊर्जा का संचार होता है।

ये पाँच सरल शारीरिक गतिविधियाँ और व्यायाम हर एक वर्ग के लिए लाभकारी हैं। इन्हें अपनी सुबह की दिनचर्या में शामिल करने से न केवल शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार होगा, बल्कि मानसिक शांति के साथ ही एक अलग ऊर्जा का भी एहसास होगा। प्रतिदिन इन व्यायामों को करने से दीर्घकालिक स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं और दिनभर ऊर्जा मिलती है।

नोट:- अगर व्यक्ति को कोई गंभीर बीमारी जैसे कोई शारीरिक चोट, लंबे समय से चली आ रही कोई समस्या, सांस लेने में अगर गंभीर बीमारी हो तो भी इन्हें करने से बचें। ऐसे में अपने डॉक्टर की सलाह से ही करें

 

ALSO READ THIS : Beat The Heat : गर्मियों में भी रहेंगे कूल कूल। आपके काम आएंगी ये बातें। (bh24news.com)

Healthy Foods For Overall Health : चाहते हैं कभी न देखनी पड़े हॉस्पिटल की शक़्ल, तो ऐसे रखना होगा आपको अपना ख़्याल। (bh24news.com)

Communication skills: ऐसे बेहतर बनाएं अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स को। (bh24news.com)

 

Group Links हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़, हिंदी समाचार सबसे पहले पढ़ें WWW.BH24NEWS.COM पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट BH24 News लाइव पर पढ़ें बॉलीवुड, लाइफस्टाइल, राज्य और खेल जगत, से जुड़ी छोटी-बड़ी ख़बरें...

Shivani Upadhyay

शिवानी उपाध्याय, BH24 News की डिजिटल टीम के साथ बतौर रिपोर्टर जुड़ी हुई हैं। BH24 News द्वारा दी गई सूचनाएँ केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं। हम किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता या समय पर होने की गारंटी नहीं देते। किसी भी निर्णय तक पहुंचने से पहले कृपया स्वयं सत्यापन करें और आवश्यकतानुसार विशेषज्ञ सलाह लें। BH24 News के माध्यम से प्रदान की गई जानकारी के उपयोग से उत्पन्न होने वाली किसी भी प्रकार की हानि के लिए हम उत्तरदायी नहीं होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *